Second Teaser of Movie Sanju  Released

दि राइजिंग न्‍यूज

लखनऊ।  

 

प्रदेश की योगी सरकार का भगवा रंग सीएम ऑफिस के बाद अब जल्द ही बेसिक शिक्षा विभाग के कवर पेज को भी रंगने जा रहा है। इसके पीछे भगवा रंग का वैज्ञानिक तथ्य बताया जा रहा है, जिसमें छोटे बच्चों में सकारात्‍मक ऊर्जा विकसित होने की बात कही गई है।

इसके अलावा "पढ़ेगा प्रदेश तो बढ़ेगा प्रदेश", "पढ़ेगा बच्चा तो बढ़ेगा चच्चा" का स्लोगन दिया जाएगा। विभागीय सूत्रों अनुसार इस पर प्लान किया जा रहा है, जिसपर सीएम योगी आदित्यनाथ की मुहर लगना बाकी है।

 

बेसिक शिक्षा विभाग 8वीं तक दिए जाने वाली मुफ्त किताबों के कवर पर भगवा रंग चढ़ाने का प्लान बना चुका है। जल्द ही इसे सीएम योगी की सहमति के बाद इसमें बदलाव शुरू कर दिए जाएंगे।

इस बदलाव को अगले सत्र से लागू किया जाएगा, जिसमें 2017-2018 के लिए जारी होने वाली किताबों में बदलाव किया जाएगा।

 

उत्‍तर प्रदेश में एक लाख से ज्यादा बेसिक स्कूल हैं, जिनमें लगभग चार लाख से ज्यादा बच्चों को पढ़ाया जाता है। इनको शिक्षा के अधिकार के तहत 8वीं तक के बच्चों को मुफ्त शिक्षा दी जाती है।

जिसमें किताब व ड्रेस, भी मुफ्त दी जाती है, लेकिन मार्च 2017 में भाजपा सरकार बनने के बाद से सीएम योगी ने जूता, मोजा और स्वेटर मुफ्त देने की घोषणा की थी। जिसको इसी सत्र से बांटा जा रहा है।

 

 

इसमें फ्रंट कलर भगवा रंग होगा, जिसमें एक ओर सीएम योगी आदित्यनाथ की फोटो दूसरी ओर डिप्टी सीएम दिनेश शर्मा की फोटो और बीच में स्लोगन होगा, “पढ़ेगा प्रदेश तो बढ़ेगा प्रदेश।” इसके अलावा कवर पेज के अंदर की ओर नेचुरल ग्रीन कलर होगा, जिसमें प्रकृति को दिखाया जाएगा।

किताब के पीछे एक दूसरा स्लोगन दिया होगा, “पढ़ेगा बच्चा तो बढ़ेगा चच्चा।” जिसमें एक किसान के पास छोटा सा बच्चा खेतों के पास बैठकर पढ़ता हुआ नजर आएगा।

 

वहीं बेसिक शिक्षा से जुड़े वरिष्ठ अधिकारियों ने कोई भी कमेंट करने से मना कर दिया। उन्होंने कहा कि- ये निणर्य बड़े स्तर पर होते हैं, हम तो बस उनको पूरा करने का काम करते हैं।

 

 

सीएम ऑफिस भी हो चुका है भगवा

गौरतलब है कि भाजपा सरकार बनते ही पूरे प्रदेश में भगवा रंग चढ़ने लगा है। सीएम योगी जहां भी बैठते हैं वहां भगवा रंग की तौलिया पहले से डाल दी जाती है। पूरे सीएम ऑफिस को पिछले महीने ही भगवा रंग मे रंगने का काम चल रहा था।

इसके अलावा पिछले हफ्ते ही डिप्टी सीएम केशव मौर्य के पीडब्ल्यूडी विभाग में सड़कों के किनारे लगे साइन बोर्ड के ऊपरी हिस्से को भगवा रंग से रंग दिया गया है। जिसमें सीएम योगी के साथ डिप्टी सीएम केशव मौर्य की फोटो लगाई गई है।

जो मित्र दि राइजिंग न्यूज की खबर सीधे अपने फोन पर व्हाट्सएप के जरिए पाना चाहते हैं वो हमारे ऑफिशियल व्हाट्सएप नंबर से जुडें  7080355555

दि राइजिंग न्यूज़

Suggested News

Advertisement

Loading...

Public Poll