Kajol Says SRK is Giving Me The Tips of Acting

दि राइजिंग न्यूज़

लखनऊ।

 

जनसंख्या वृद्धि के मुद्दे को लेकर विधानसभा में लगभग सभी राजनीतिक दलों की ओर से चिंता जतायी गई। खासतौर से बसपा सदस्यों के तेवर देखने काबिल थे। अपने अलग अंदाज से चर्चित हुए अनिल सिंह ने ज्यादा बच्चे पैदा करने वालों का राशन पानी व अन्य सुविधाएं बंद करने की मांग कर डाली तो सत्ता पक्ष ने मेजें थपथपा कर स्वागत किया। अनिल सिंह का कहना था कि आबादी की दिनों-दिन बढ़ रही रफ्तार को नहीं रोका गया तो सभी संसाधन कम पड़ जाएंगे। उन्होंने कहा कि चाहे जितना इंतजाम कर लो बढ़ती जनसंख्या के आगे सब फेल है।

तीस करोड़ से अधिक मिलेगी प्रदेश की आबादी

उन्होंने दावा किया कि आज ईमानदारी से जनगणना करा दी जाए तो प्रदेश की आबादी तीस करोड़ से अधिक मिलेगी। बसपा के असलम राइनी ने अनिल सिंह के सुर में सुर मिलाया। उनका कहना था कि परिवार छोटा रखने के उपायों की समीक्षा हो। उन्होंने अपना अनुभव बताते हुए जर्मन की एक दवा भी सुझायी तो सदन में ठहाका गूंजा। माहौल अधिक न बिगड़े इसलिए विधानसभा अध्यक्ष हृदयनारायण दीक्षित ने हस्तक्षेप करते हुए चर्चा बंद कराई।

पुरुष नसबंदी को प्रोत्साहन दें

बसपा के रितेश पांडेय के सवाल पर परिवार कल्याण मंत्री रीता बहुगुणा जोशी ने बताया कि परिवार नियोजन की जिम्मेदारी महिलाओं को दी जाती है। उन्होंने बताया कि पुरुष नसबंदी की भागीदारी मात्र एक प्रतिशत ही है। उन्होंने स्वीकारा कि नसबंदी लक्ष्य के निर्धारण पर रोक से नसबंदी दर में कमी आ रही है। उन्होंने जन जागरुकता को प्रोत्साहित करने के साथ प्राइवेट नर्सिंग होम्स की भागीदारी बढ़ाने की योजना के बारे में भी बताया। उन्होंने परिवार नियोजन का बोझा केवल महिलाओं पर डालने पर चिंता जतायी।

15 मार्च की बैठक स्थगित

विधानसभा कार्य मंत्रणा समिति की बैठक में लिए गए फैसले की जानकारी देते हुए अध्यक्ष हृदयनारायण दीक्षित ने बताया कि 15 मार्च को प्रस्तावित बैठक स्थगित कर दी है, 15 मार्च को प्रस्तावित बैठक 22 को होगी। 14 मार्च के बाद 22 मार्च को बैठक होगी। उधर, नियम 301 में 15 के बजाए 20 सूचनाएं लेने की विधानसभा अध्यक्ष द्वारा घोषणा किए जाने का मेजें थपथपाकर स्वागत किया गया।

इस कारण टली कार्यवाही

राज्यसभा चुनाव के लिए नामांकन पत्र दाखिल कराते समय सोमवार को विधानसभा की कार्यवाही दो बार में लगभग एक घंटा 35 मिनट स्थगित की गई। प्रश्नकाल खत्म होने के बाद 12.25 बजे सदन स्थगित कर दिया गया।

जो मित्र दि राइजिंग न्यूज की खबर सीधे अपने फोन पर व्हाट्सएप के जरिए पाना चाहते हैं वो हमारे ऑफिशियल व्हाट्सएप नंबर से जुडें  7080355555

दि राइजिंग न्यूज़

Suggested News

Advertisement