Actress katrina Kaif and Mouni Roy Visited Durga Puja Pandal

दि राइजिंग न्‍यूज

लखनऊ।

 

हज यात्रा पर जाने वालों के लिए खुशखबरी है। वह बुधवार से ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। हज कमेटी ऑफ इंडिया ने साल 2018 के लिए हज कार्यक्रम की घोषणा कर दी है। इसके मुताबिक हज आवेदन फॉर्म 15 नवंबर से हज कमेटी ऑफ इंडिया की वेबसाइट पर ऑनलाइन भरे जा सकेंगे।

राज्य हज समिति के सचिव एवं कार्यपालक अधिकारी आरपी सिंह ने बताया कि प्ले स्टोर पर हज कमेटी ऑफ इंडिया मुंबई के एंड्रॉयड मोबाइल एप पर आवेदन करने की सुविधा भी उपलब्ध है। वेबसाइट पर हज आवेदन फॉर्म का प्रारूप भी उपलब्ध रहेगा, जिसको डाउनलोड कर ऑफलाइन भी आवेदन किए जा सकेंगे। प्रारूप की फोटोकॉपी भी मान्य होगी।

 

 

ऑनलाइन भरे गए फार्मों का प्रिंटआउट संलग्न प्रपत्रों सहित वेरिफिकेशन के लिए उत्तर प्रदेश राज्य हज समिति, 10 ए, विधान सभा मार्ग, लखनऊ को दस्ती या डाक द्वारा भेजे जाएंगे। ऑफलाइन भरे फॉर्म संलग्न प्रपत्रों सहित राज्य हज समिति के पते पर सात दिसंबर तक पहुंच जाना जरूरी है।

 

सिंह ने बताया कि सामान्य श्रेणी में फॉर्म में अंकित आवासीय पता और पासपोर्ट में अंकित पता एक है तो पासपोर्ट की स्वहस्ताक्षरित फोटो प्रति संलग्न करनी होगी। अगर फॉर्म में अंकित पता पासपोर्ट में अंकित पते से अलग है, तो स्वहस्ताक्षरित अन्य प्रपत्र जैसे राशन कार्ड, ड्राइविंग लाइसेंस, बिजली बिल, टेलीफोन बिल (लैंडलाइन), पानी बिल, गैस कनेक्शन, इलेक्शन वोटर आईडी, बैंक पासबुक, इनकम टैक्स असेसमेंट, आधार कार्ड, सरकारी कर्मचारी का विभागीय फोटो आईडी में से किसी एक की स्वहस्ताक्षरित फोटो प्रति संलग्न करनी होगी।

 


उन्होंने आगे बताया कि रिजर्व श्रेणी में मूल पासपोर्ट जमा किया जाएगा, जिसकी वैधता जारी होने की सात दिसंबर, 2017 को या उससे पूर्व व समाप्ति की तिथि 14 फरवरी, 2018 से पूर्व न हो। पासपोर्ट मशीन रीडेबल (मशीन पठित) होना आवश्यक है। हस्तलिखित पासपोर्ट मान्य नहीं होंगे। एक कवर में केवल एक ही परिवार के लोग अधिकतम चार कम से कम एक आवेदन कर सकते हैं।

 

सिंह ने बताया कि आवेदन फॉर्म के साथ 300 रुपए प्रत्येक के लिए रजिस्ट्रेशन शुल्क के रूप में ऑनलाइन वेबसाइट पर जमा किया जा सकेगा व वेबसाइट पर उपलब्ध पे-इन-स्लिप डाउनलोड कर उस पर भी जमा किया जा सकेगा। रजिस्ट्रेशन शुल्क की राशि स्टेट बैंक में हज कमेटी ऑफ इंडिया के खाता संख्या 35398104789 या यूनियन बैंक ऑफ इंडिया में खाता संख्या 318702010406010 में जमा करना होगा।

 

 

उन्‍होंने बताया कि आवेदन फार्म के साथ बैंक खाते की कैन्सल्ड चेक की प्रति/बैंक पासबुक की छायाप्रति, एक कलर फोटो (व्हाइट बैकग्राउंड), निर्धारित प्रारूप पर घोषणा पत्र, जमा शुल्क की पे-इन-स्लिप (मूल प्रति), पासपोर्ट की छायाप्रति (सभी छायाप्रति स्वहस्ताक्षरित) जमा करनी होगी।

 

जो मित्र दि राइजिंग न्यूज की खबर सीधे अपने फोन पर व्हाट्सएप के जरिए पाना चाहते हैं वो हमारे ऑफिशियल व्हाट्सएप नंबर से जुडें  7080355555

दि राइजिंग न्यूज़

Suggested News

Advertisement