Actress Neha Dhupia on Her Pregnancy

दि राइजिंग न्‍यूज

मेरठ।

 

गुरुवार को राज्यपाल राम नाईक और उपमुख्‍यमंत्री दिनेश शर्मा ने चौधरी चरण सिंह विश्वविद्यालय में स्वामी विवेकानंद व शहीद धनसिंह कोतवाल की प्रतिमा का लोकार्पण किया। इसके बाद दोनों अतिथियों ने सौर ऊर्जा प्लांट का शुभारंभ किया। डिप्टी सीएम दिनेश शर्मा ने बृहस्पति भवन में अपने संबोधन में कहा कि हमने बोर्ड परीक्षा के दौरान सीसीटीवी कैमरे लगवाकर नकलविहीन परीक्षा कराई।

 

 

उन्‍होंने कहा, पहली बार कॉलेजों में सत्र को पटरी पर लाकर पढ़ाई शुरू करा रहे हैं। तीन विश्वविद्यालयों में दस जुलाई से पढ़ाई शुरू हो गई है। अन्य में 16 से शुरू हो जाएगी। कॉलेजों में कोर्स समय से पूरा कराने के लिए शैक्षिक पंचांग लागू कराया जा रहा है।

कई विद्यालयों में दिया जाएगा स्किल डेवलपमेंट शिक्षा पर जोर

उपमुख्‍यमंत्री शर्मा ने कहा कि कुछ विद्यालयों में हमने सभी पाठ्यक्रमों में सेमेस्टर सिस्टम लागू कर दिया है, बाकी में भी इसकी तैयारी की जाएगी। जहां पर माध्यमिक और कॉलेजों में टीचरों की कमी है वहां भर्ती नहीं होने तक हमने रिटायर टीचरों से काम लेने को कहा है। उत्तर प्रदेश में शिक्षा की सूरत बदलने के लिए 15 निजी विश्वविद्यालयों को भी आमंत्रित किया गया है, इनमें कई विद्यालयों में स्किल डेवलपमेंट शिक्षा पर जोर दिया जाएगा।

केजी से पीजी तक सरकारी शिक्षा होगी बेहतर

पत्रकार वार्ता में डॉ. दिनेश शर्मा ने कहा कि प्रदेश में केजी से पीजी तक सरकारी शिक्षा को बेहतर किया जायेगा। ताकि सभी को अच्छी और सस्ती शिक्षा मिल सके। सरकारी संसाधन को ठीक किया जाएगा। बच्चों को स्मार्ट बोर्ड व वाई फाई से जोड़ा जाएगा। मॉडल स्कूल खोले जाएंगे। इस बार यूपी बोर्ड में नकल माफिया को जेल भेजा गया। उन्होंने कहा कि बागपत जेल के अलावा भी प्रदेश के कुछ जेलों में खामियां मिलीं हैं उसे दूर कर लिया जाएगा।

पांच मार्च से होंगी विश्वविद्यालयों की मुख्य परीक्षाएं

डिप्टी सीएम ने कहा कि प्रदेश के सभी विश्वविद्यालयों में छात्र आधार से लिंक होंगे। अगले वर्ष से सभी विश्वविद्यालयों में मुख्य परीक्षाएं पांच मार्च से 30 अप्रैल तक होंगी। सेमेस्टर परीक्षाएं दस मई तक पूरी की जाएंगी। अगले साल से सभी यूनिवर्सिटी को स्वकेंद्र व्यवस्था खत्म करनी होगी। प्रदेश में जल्द ही 15 नए निजी विश्वविद्यालय खुलने जा रहे हैं। इसमे एक विश्वविद्यालय वैदिक शिक्षा का होगा। दिनेश शर्मा ने कहा कि डिग्री कॉलेजों में रिक्त पद सितंबर तक भर दिए जाएंगे।

जो मित्र दि राइजिंग न्यूज की खबर सीधे अपने फोन पर व्हाट्सएप के जरिए पाना चाहते हैं वो हमारे ऑफिशियल व्हाट्सएप नंबर से जुडें  7080355555

दि राइजिंग न्यूज़

Suggested News

Advertisement