Home Up News Constitutional Bench Will Decide On Azam Controversial Speech Over Bulandshahr Gangrape Case

पिछले 70 साल के दौरान पाकिस्तान ने अपने देश और भारत में जम कर खूनी खेल खेला: इंद्रेश कुमार

आज शाम 5:00 बजे हार्दिक पटेल सोमनाथ मंदिर दर्शन के लिए जाएंगे

देश के अगले पीएम होंगे राहुल गांधी: सुधींद्र कुलकर्णी

लखनऊ: जिप्पी तिवारी के बेटे के सभी हत्यारों की हुई गिरफ्तारी

असम में महसूस किए गए भूकंप के झटके

गैंगरेप केस: आजम के विवादित बोल पर अब संविधान पीठ करेगी सुनवाई

UP | 05-Oct-2017 13:45:10 | Posted by - Admin
   
Constitutional Bench will Decide on Azam Controversial Speech over Bulandshahr Gangrape Case

दि राइजिंग न्‍यूज

लखनऊ।

 

आजम खान के बुलंदशहर गैंगरेप मामले में विवादित बोल पर अब संविधान पीठ सुनवाई करेगा। सुप्रीम कोर्ट की संविधान पीठ फैसला करेगी कि क्या अभिव्यक्ति की आजादी के नाम पर किसी भी आपराधिक मामले में सरकार के मंत्री या जनप्रतिनिधि विधान के उलट कुछ भी बयान दे सकते हैं? सुप्रीम कोर्ट में मुख्य न्यायाधीश की तीन सदस्यीय पीठ ने मामले को संविधान पीठ के पास भेजने की सिफारिश कर दी है। अब मुख्य न्यायाधीश पांच जजों की संविधान पीठ का गठन कर मामले की सुनवाई करेंगे।

 

 

दरअसल, बुलंदशहर गैंग रेप मामले में आजम खान के विवादित बयान पर सुप्रीम कोर्ट सुनवाई कर रहा था, हालांकि खान ने कोर्ट से बिना शर्त माफी मांग ली थी। कोर्ट ने माफीनामा मंजूर भी कर लिया था। तब कोर्ट ने कहा भी था कि राइट टू स्पीच के नाम पर क्या आपराधिक मामलों में सरकार के मंत्री या जनप्रतिनिधि पॉलिसी और विधान के विपरीत बयान देना उचित है क्या?

 

 

सुनवाई के दौरान न्याय मित्र यानी एमाइकस क्यूरे हरीश साल्वे ने कहा कि मिनिस्टर संविधान के प्रति जिम्मेदार है और वह सरकार की पॉलिसी और विधान के खिलाफ बयान नहीं दे सकता।

 

 

गौरतलब है कि बुलंदशहर गैंग रेप मामले में यूपी के पूर्व मंत्री आजम खान ने विवादास्पद बयान दिया था। बाद में आजम खान ने अपने बयान के लिए बिना शर्त बयान के लिए पछतावे का इजहार किया था, जिसे कोर्ट ने स्वीकार कर लिया था। इसके बाद सुप्रीम कोर्ट ने कई संवैधानिक सवाल उठाए हैं जिसको एग्जामिन किया जा रहा है।

"जो मित्र दि राइजिंग न्यूज की खबर सीधे अपने फोन पर व्हाट्सएप के जरिए पाना चाहते हैं वो हमारे ऑफिशियल व्हाट्सएप नंबर से जुडें  7080355555








TraffBoost.NET

Rising Stroke caricature
The Rising News Public Poll





Flicker News

Most read news

 


Most read news


Most read news




sex education news