Anushka Sharma Sui Dhaaga Memes Viral on Social Media

दि राइजिंग न्‍यूज

मथुरा।

 

आज मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ श्रीकृष्ण की जन्मभूमि मथुरा पहुंचे, यहां उन्‍होंने सात एम का मंत्र दिया। उन्‍होंने कहा, इन सात एम को लेकर औद्योगिक नीति बनाएंगे तो राष्ट्र और अर्थव्यवस्था का विकास होगा।

मुख्‍यमंत्री ने इस मौके पर ब्रज के लिए 410 करोड़ के विकास कार्यों में 195 करोड़ रुपये की योजनाओं का लोकार्पण और 214.15 करोड़ रुपये की योजनाओं का शिलान्यास किया। समारोह में सीएम योगी ने कहा कि पंडित दीनदयाल भौतिक रूप से भले ही हमारे बीच न हों, लेकिन उनके विचार और दर्शन बताते हैं कि विचार कभी मरते नहीं हैं।

 

 

पं. दीनदयाल उपाध्‍याय की प्रतिमा का लोकार्पण

पं. दीनदयाल उपाध्याय पशुपालन और गो अनुसंधान विश्वविद्यालय में आयोजित समारोह को संबोधित कर रहे थे। इससे पहले सीएम योगी ने राज्यपाल राम नाईक के साथ वेटरिनरी विवि परिसर में पं. दीनदयाल उपाध्याय की प्रतिमा का लोकार्पण किया। समारोह में सीएम ने मथुरा से सात एम का मंत्र देते हुए कहा कि मैन, मनी, मैनेजमेंट, माल, मशीनरी, मोटिव पावर और मार्केट को लेकर अगर औद्योगिक नीति बनाई जाए तो राष्ट्र और अर्थव्यवस्था का विकास होगा।

 

 

दीनदयाल ने भारत को भारत की दृष्टि से देखा

उन्होंने कहा कि वेटेरिनरी विश्वविद्यालय दीनदयाल के एकात्म मानववाद और अंत्योदय को गांव-गांव पहुंचा रहा है। ऐसे बहुत थोड़े महापुरुष हुए, जिन्होंने भारत को भारत की दृष्टि से देखने का प्रयास किया। पाश्चात्य दृष्टि से भारत को देखने पर इसका अभ्युदय नहीं होगा। दीनदयाल ने भारत को भारत की दृष्टि से देखा।

 

 

मुख्‍यमंत्री योगी आदित्‍यनाथ ने देश-प्रदेश के वर्तमान हालातों के मद्देनजर कहा कि हमारे धर्मस्थल सिर्फ आराधना स्थल नहीं। इन्हें सामाजिक चेतना का केंद्र भी होना चाहिए। यह दर्शन दीनदयाल ने दिया। उन्होंने समारोह में मौजूद लोगों से कहा कि दीनदयाल और डॉ राममनोहर लोहिया का वांग्मय आप लोग पढ़िए। वो हमेशा राष्ट्रीय और सामाजिक चेतना को बढ़ाते रहे।

जो कमायेगा वो खिलायेगा

उन्‍होंने कहा, मार्क्स ने कहा था कि जो कमाएगा, वो खायेगा जबकि दीनदयाल ने कहा जो कमायेगा वो खिलायेगा भी। अगर परिवार का मुखिया सिर्फ खुद खाये, परिवार को छोड़ दे तो परिवार नही चल पाएगा। ऐसी परिवार दृष्टि दीनदयाल ने दी। सीएम ने विश्वविद्यालय के कुलपति और विवि परिवार को बधाई दी कि वर्षों बाद ही सही, पण्डित दीनदयाल की प्रतिमा की यहां स्थापना हुई। उन्होंने कहा कि आज गो आधारित भारत की व्यवस्था पर काम करने की जरूरत है। विवि से कहा कि गो अनुसंधान नाम दिया है तो कुछ अलग करें।

उज्‍ज्‍वला योजना का भी जिक्र

सीएम योगी ने कहा कि हर कैबिनेट बैठक में मंत्री लक्ष्मीनारायण चौधरी कहते हैं कि पशु फसलों को नुकसान पहुंचा रहे हैं। मैं कहता हूं कि नौ महीने में हम आवारा पशुओं को लेकर नहीं आए हैं। लोगों ने छुट्टा छोड़ रखा है। बुंदेलखंड की तरफ जाओ तो वहां गाय सिर्फ 200 ग्राम दूध देती है। यहां गाय की ऐसी क्षमता बढ़ाएं कि वह 25 लीटर तक दूध दे सके। वेटेरिनरी यह काम करे, लेकिन अच्छी ब्रीड की देसी गायों को बढ़ाएं। क्रॉस ब्रीड न करें।

उज्ज्वला योजना का जिक्र करते हुए सीएम बोले कि हमने सिलेंडर दिए, लेकिन 50 फीसदी लोग रीफिल नहीं करा पाए। विश्वविद्यालय ऐसी कार्ययोजना बनाये कि गायों के गोबर से गैस बनाकर सिलेंडर में रसोई गैस की सप्लाई हो सके।

इस मौके पर मंच पर राज्यपाल राम नाईक, सांसद हेमा मालिनी, ऊर्जा मंत्री श्रीकांत शर्मा, कैबिनेट मंत्री लक्ष्मीनारायण चौधरी, मंत्री एसपी सिंह बघेल,  ब्रज तीर्थ विकास परिषद के उपाध्यक्ष शैलजाकान्त मिश्र, विधायक पूरन प्रकाश, कारिंदा सिंह, मेयर मुकेश आर्यबन्धु आदि मौजूद रहे।

जो मित्र दि राइजिंग न्यूज की खबर सीधे अपने फोन पर व्हाट्सएप के जरिए पाना चाहते हैं वो हमारे ऑफिशियल व्हाट्सएप नंबर से जुडें  7080355555

दि राइजिंग न्यूज़

Suggested News

Advertisement

Public Poll

Readers Opinion