Sanjay Dutt invited Ranbir and Alia For Dinner

दि राइजिंग न्यूज

लखनऊ।

 

आज 16 राज्‍यों की 58 राज्यसभा सीटों के लिए नामांकन का अंतिम दिन है। इसमें उत्तर प्रदेश की 10 सीटें भी शामिल हैं। बीएसपी के एकलौते उम्मदीवार भीमराव अंबेडकर को जिताने के लिए जहां विपक्ष एकजुट हुआ है, तो वहीं बीजेपी ने 9वें उम्मीदवार के तौर पर अनिल अग्रवाल को उतारकर मुकाबला दिलचस्प बना दिया है। ऐसे में सूबे में एक सीट के लिए चुनाव होना अनिवार्य हो गया है।

 

बीजेपी ने नौवें उम्मीदवार के तौर पर गाजियाबाद के शैक्षणिक व्यवसायी अनिल अग्रवाल को राज्यसभा का उम्मीदवार बनाया है। बीजेपी प्रदेश अध्यक्ष महेंद्र नाथ पांडे ने कहा कि पार्टी के पास आठ उम्मीदवार जिताने के बाद 28 वोट अतिरिक्त हो रहे हैं। ऐसे में निर्दलीय विधायकों के साथ मिलाकर हमारे नौवें उम्मीदवार की जीत तय है।

 

बता दें कि राज्यसभा चुनाव के बहाने प्रदेश में विपक्ष एकजुट हुआ है। बसपा अकेले अपने 19 विधायकों के दम पर राज्यसभा चुनाव नहीं जीत सकती। ऐसे में सपा, कांग्रेस और रालोद ने उसे समर्थन का ऐलान कर दिया है। इसके बाद बसपा प्रत्याशी भीमराव अंबेडकर के राज्यसभा पहुंचने की राह में बीजेपी के नौवें उम्मीदवार ने रोड़ा अटका दिया है।

 

आठ बीजेपी, एक सपा और एक सीट पर मुकाबला

यूपी विधानसभा में सदस्यों की संख्या 403 है, जिनमें 402 विधायक 10 राज्यसभा सीटों के लिए वोट करेंगे। राज्यसभा चुनाव जीतने के लिए एक सदस्य को 37 विधायकों का समर्थन चाहिए। इस आंकड़े के मुताबिक बीजेपी गठबंधन के खाते में आठ और 47 विधायकों वाली सपा के खाते में एक सीट तय है।

10वीं और आखिरी सीट के लिए सपा के 10 अतिरिक्त वोट, बीएसपी के 19, कांग्रेस के सात और तीन अन्य के साथ मिलकर एक उम्मीदवार को जिता सकते हैं। बीजेपी ने अभी तक आठ उम्मीदवारों का ऐलान किया है, जिनकी जीत पक्की है। जबकि विपक्ष की ओर से सपा ने जया बच्चन को उम्मीदवार बनाया है, उनकी भी जीत तय है।

 

बसपा की राह में कांटे

बीजेपी ने अनिल अग्रवाल को आखिरी दिन राज्यसभा के लिए उतारकर बसपा उम्मीदवार भीमराव अंबेडकर के सामने दिक्कत खड़ी कर दी है। सपा, कांग्रेस और आरएलडी के समर्थन के बाद अब उनकी भी जीत तय मानी जा रही थी, लेकिन अब चुनाव होने है। माना जा रहा है कि बीजेपी अपने नौवें उम्मीदवार के लिए निर्दलीय विधायकों को साथ लाकर विपक्ष की एकजुटता को फेल करने रणनीति बनाई है।

जो मित्र दि राइजिंग न्यूज की खबर सीधे अपने फोन पर व्हाट्सएप के जरिए पाना चाहते हैं वो हमारे ऑफिशियल व्हाट्सएप नंबर से जुडें  7080355555

दि राइजिंग न्यूज़

Suggested News

Advertisement

Loading...

Public Poll