Home Top News Supreme Court Verdict Over Sex With Minor Wife

7 लड़कियों और 11 लड़कों समेत 18 बच्चों को मिलेगा नेशनल ब्रेवरी अवॉर्ड

पद्मावत के रिलीज वाले दिन जनता कर्फ्यू लगाया जाएगा: कलवी

लखनऊ: ब्राइटलैंड स्कूल के प्रिसिंपल को पुलिस ने किया गिरफ्तार

फिल्म पद्मावत पर बोले अनिल विज- SC ने हमारा पक्ष सुने बिना फैसला दिया

उत्तर प्रदेश में गोरखपुर महोत्सव आज से शुरू

नाबालिक पत्नी से शारीरिक संबंध बनाना रेप: SC

Home | 11-Oct-2017 11:05:41 | Posted by - Admin
   
Supreme Court Verdict over Sex with minor Wife

दि राइजिंग न्यूज़

नई दिल्ली।

 

देश की शीर्ष अदालत यानी सुप्रीम कोर्ट ने एक बड़ा फैसला सुनाते हुए कहा है कि 18 वर्ष से कम उम्र की पत्नी के साथ शारीरिक संबंध बनाना बलात्कार की श्रेणी में आएगा। अदालत ने कहा कि 15-18 वर्ष की आयु की पत्नी से अगर पति सेक्स करता है तो इसे “बलात्कार” माना जाएगा। अदालत ने यह भी कहा कि यौन संबंधों के लिए सहमति की न्यूनतम उम्र कम नहीं की जा सकती। बलात्कार की शिकायत एक साल के भीतर दर्ज करानी होगी।

 

दरअसल आइपीसी 375 (2) कानून का यह अपवाद कहता है कि अगर कोई 15 से 18 साल की पत्नी से संबंध बनाता है तो उसे दुष्कर्म नहीं माना जाएगा। केन्द्र सरकार ने कोर्ट मे कानून की तरफदारी करते हुए कहा कि संसद ने सामाजिक परिस्थितियों को देखते हुए इस कानून को नहीं छेड़ा। देश में आर्थिाक रूप से पिछड़े समाज में आज भी बाल विवाह के मामले देखने को मिलते हैं।

बता दें कि देश में विवाह की उम्र महिलाओं के लिए 18 और पुरुषों के लिए 21 साल रखी गई है। इससे कम उम्र में हुई शादी को जुर्म माना गया है। इंडियन पीनल कोर्ड के तहत मामले में दो साल की सजा हो सकती है। बावजूद इसके देश के बड़े शहरों में बाल विवाह का आंकड़ा 0.7 फीसदी बढ़ा है, जबकि ग्रामीण क्षेत्रों में इसका ग्राफ 0.3 फीसदी घटा है।

 

 

"जो मित्र दि राइजिंग न्यूज की खबर सीधे अपने फोन पर व्हाट्सएप के जरिए पाना चाहते हैं वो हमारे ऑफिशियल व्हाट्सएप नंबर से जुडें  7080355555








TraffBoost.NET

Rising Stroke caricature
The Rising News Public Poll





Flicker News

Most read news

 


Most read news


Most read news