Home Top News Subramanian Swamy Says India Embassy To Be Shift In Jersualem

कांग्रेस दफ्तर के बाहर पटाखे फोड़कर जश्न मना रहे हैं कार्यकर्ता

J&K: त्राल में मिला जैश के एक आतंकी का शव, पाकिस्तान का नागरिक था

दिल्ली: विजय दिवस पर रक्षा मंत्री और सेना प्रमुख ने शहीदों को दी श्रद्धांजलि

मिजोरम के हर घर में बिजली पहुंचाने का लक्ष्यः PM मोदी

दिल्ली: सोनिया गांधी के साथ कांग्रेस मुख्यालय पहुंचे राहुल गांधी

भारत भी येरूशलम में शिफ्ट करे अपना दूतावास

Home | 07-Dec-2017 10:40:07 | Posted by - Admin
   
Subramanian Swamy says India Embassy To Be Shift In Jersualem

दि राइजिंग न्यूज़

नई दिल्ली।

 

यूएस द्वारा इजरायल में मौजूद अपने दूतावास को येरूशलम में शिफ्ट करने की बात के बाद भारतीय दूतावास को भी शिफ्ट करने की मांग उठी है। ऐसा करने का सुझाव भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) के सीनियर नेता और सांसद सुब्रमण्यम स्वामी ने दिया है। इसके लिए स्वामी ने ट्वीट किया कि येरूशलम को इजरायल की राजधानी के तौर पर अंतरर्राष्ट्रीय मान्यता मिल गई है, ऐसे में भारत को भी अपना दूतावास उसी शहर में शिफ्ट कर लेना चाहिए।

 

बता दें कि अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने येरूशलम को इजरायल की राजधानी के तौर पर मान्याता दे दी है, उन्होंने यूएस के दूतावास को भी वहीं शिफ्ट करने की बात कही है। यूएस ऐसा करने वाला देश बना गया है, जिसके कारण खाड़ी देशों में हिंसा भड़क सकती है, अरब देशों ने तो फैसले का विरोध शुरू भी कर दिया है। माना जा रहा है कि दूतावास को शिफ्ट करने के काम में तीन से चार साल लग सकते हैं।

क्या है विवाद?

 

येरूशलम को इजरायल और फिलिस्तीन दोनों ही जगह के लोग पवित्र मानते हैं और उसे अपना हिस्सा बताते हैं। दोनों के बीच इसे लेकर काफी लंबे वक्त से संघर्ष चल रहा है।

इजरायल हमेशा से येरूशलम को अपनी राजधानी बताता रहा है, वहीं फिलिस्तीन का दावा है कि पूर्व येरूशलम आने वाले वक्त में बनने वाले फिलिस्तीन राज्य की राजधानी है। येरूशलम 1948 में राज्य बना, तब से अबतक किसी भी देश ने इसे इजरायल की राजधानी का दर्जा नहीं दिया था, यूएस ऐसा करने वाला पहला देश बना है।

"जो मित्र दि राइजिंग न्यूज की खबर सीधे अपने फोन पर व्हाट्सएप के जरिए पाना चाहते हैं वो हमारे ऑफिशियल व्हाट्सएप नंबर से जुडें  7080355555








TraffBoost.NET

Rising Stroke caricature
The Rising News Public Poll





Flicker News

Most read news

 


Most read news


Most read news




sex education news