Home Top News Strong Earthquake Hits Delhi NCR And North India

यूपी में बिजली वितरण की व्यवस्था सुधरी है: योगी आदित्यनाथ

विधानसभा की कार्यवाही में खलल डाल रहा है विपक्ष: योगी आदित्यनाथ

केजरीवाल सख्त ऐक्शन की बात करते हैं फिर स्कूलों ने कैसे बढ़ाई फीस: मनोज तिवारी

गुजरात चुनाव: EVM और VVPAT को लेकर सुप्रीम कोर्ट पहुंची गुजरात कांग्रेस

बठिंडा: पुलिस के साथ मुठभेड़ में एक गैंगस्टर जख्मी

भूकंप के तेज झटकों से थर्राया दिल्ली-एनसीआर समेत उत्तर भारत

Home | 06-Dec-2017 21:30:02 | Posted by - Admin
  • देहरादून के पास था केंद्र
   
Strong Earthquake Hits Delhi NCR And North India

दि राइजिंग न्‍यूज

नई दिल्ली।

 

बुधवार को देश की राजधानी दिल्‍ली में भूकंप के तेज झटके महसूस किए गए। यूरोपियन मैडिटैरियन सीज्मोलॉजिकल सेंटर के मुताबिक, भूकंप का केंद्र उत्तराखंड के देहरादून से 121 किमी दूर पूर्व में था। रिक्टर स्केल पर इसकी तीव्रता पांच थी। दिल्ली-एनसीआर और उत्तराखंड के अलावा हरियाणा और पंजाब में भी झटके महसूस किए गए।

अभी तक भूकंप से किसी प्रकार के जान-माल के नुकसान की खबर नहीं है। झटके के बाद लोग घर से बाहर निकलते दिखाई दिए। बता दें कि इसी साल जून में भी दिल्ली में भूकंप आया था। रेक्टर स्केल पर उसकी तीव्रता पांच मापी गई थी।

 

 

उत्तराखंड के चमोली, उत्तरकाशी, नई टिहरी, देहरादून हरिद्वार समेत राज्य में भूकंप के तेज झटके महसूस किए गए। भूकंप के झटके आते ही लोग घरों से बाहर निकल गए। जानकारी के अनुसार करीब दस सेकेंड के लिए भूकंप के झटके महसूस किए गए। वहीं जानकारों का कहना है कि झटके दो बार महसूस किए गए।

 

रूद्रप्रयाग के जिलाधिकारी मंगेश घिल्ड़ियाल ने बताया कि बुधवार रात को जिले में रात 8.51 मिनट पर भूकंप का तेज झटका महसूस किया गया। रिएक्टर स्केल पर 5.5 मापी गई है। केदारनाथ में भी भूकंप के झटकों से भवन कांप उठे। जानकारी के मुताबिक अभी जिले में कई किसी भी तरह के नुकसान की सूचना नहीं है।

वहीं वेस्ट यूपी के मेरठ, सहारनपुर और बिजनौर में भी भूकंप के झटके महसूस किए गए। यूपी के अलावा भी कई राज्यों में भूकंप के झटके महसूस किए गए।

 

 

क्यों आता है भूकंप?

पृथ्वी के अंदर सात प्लेट्स हैं जो लगातार घूम रही हैं। जहां ये प्लेट्स ज्यादा टकराती हैं, वह जोन फॉल्ट लाइन कहलाता है। बार-बार टकराने से प्लेट्स के कोने मुड़ते हैं। जब ज्यादा दबाव बनता है तो प्लेट्स टूटने लगती हैं। नीचे की एनर्जी बाहर आने का रास्ता खोजती है। डिस्टर्बेंस के बाद भूकंप आता है।

 

भारत के आसपास भूकंप की क्या है वजह?

हिमालयन बेल्ट की फॉल्ट लाइन के कारण एशियाई इलाके में ज्यादा भूकंप आते हैं। इसी बेल्ट में हिंदूकुश रीजन भी आता है। 2015 के अप्रैल-मई में नेपाल में आए भूकंप के कारण करीब आठ हजार लोगों की मौत हुई थी।

"जो मित्र दि राइजिंग न्यूज की खबर सीधे अपने फोन पर व्हाट्सएप के जरिए पाना चाहते हैं वो हमारे ऑफिशियल व्हाट्सएप नंबर से जुडें  7080355555








TraffBoost.NET

Rising Stroke caricature
The Rising News Public Poll





Flicker News

Most read news

 


Most read news


Most read news




sex education news