Anushka Sharma Sui Dhaaga Memes Viral on Social Media

दि राइजिंग न्यूज़

नई दिल्ली।

 

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज 46वीं बार अपनी “मन की बात” कही। इस दौरान उन्होंने थाईलैंड रेस्क्यू ऑपरेशन और गोपालदास नीरज का जिक्र किया। पीएम मोदी ने नीरज को श्रद्धांजलि देते हुए कहा कि उनकी कविताओं में आशा की झलक है। आइये आपको बताते हैं “मन की बात” कार्यक्रम की बड़ी बातें।

 

थाईलैंड रेस्क्यू ऑपरेशन का जिक्र

बीते दिनों थाईलैंड में 12 जूनियर खिलाड़ी अपने कोच के साथ गुफा में फंस गए थे। दुनिया के इस सबसे बड़े रेस्क्यू ऑपरेशन में पूरा विश्व एकजुट होकर बच्चों की मदद के लिए आगे आए। इसका जिक्र करते हुए पीएम मोदी ने कहा कि सभी ने, चाहे सरकार हो, इन बच्चों के माता-पिता हों, उनके परिवारजन हों, मीडिया हो, देश के नागरिक हों, हर किसी ने शांति और धैर्य का अदभुत आचरण करके दिखाया। सब लोग एक टीम बनकर मिशन में जुटे रहे। हर किसी का संयमित व्यवहार रहा।

छात्रों का सलाह

12वीं का परीक्षा पास कर कॉलेज में दाखिला लेने जा रहे छात्र-छात्राओं का जिक्र करते हुए जुलाई और अगस्त का महीना किसानों और सभी नौजवानों के लिए बहुत महत्वपूर्ण होता हैं। यही समय होता है, जब कॉलेज का पीक सीजन होता है। लाखों युवा स्कूल से निकल कर कॉलेजों में आते हैं। मुझे पूरा यकीन है कि मेरा युवा-मित्र कॉलेज जीवन की शुरुआत को लेकर काफी उत्साही और खुश होंगे। पीएम मोदी ने दिल्ली के प्रिंस कुमार, नागपुर की खुशी, गुड़गांव की दिव्यांग बेटी अनुष्का जैसे आदि छात्र-छात्राओं का नाम भी लिया। उन्होंने कहा कि इन सभी ने दृढ़ संकल्प से कामयाबी हासिल की।

 

आशाराम चौधरी का जिक्र

इस दौरान पीएम मोदी ने मध्य प्रदेश के छात्र आशाराम चौधरी का भी जिक्र किया। कूड़ा बीनने वाले रंजीत सिंह के सबसे बड़े बेटे आशाराम ने पहले ही प्रयास में एम्स की मेडिकल परीक्षा पास कर जोधपुर एम्स में दाखिला लिया। पीएम ने आशाराम को ढेर सारी बधाइयां भी दी।

महान कवी गोपालदास नीरज को किया याद

मन की बात कार्यक्रम में महानकवि गोपाल दास नीरज को श्रद्धांजलि देते हुए कहा कि पिछले दिनों हमें नीरज जी छोड़ कर चले गए। उनकी कविता में हमें आशा की झलक दिखाई देती थी। महान कवि नीरज जी 19 जुलाई को हमेशा के लिए दुनिया छोड़कर चले गए।

 

इको-फ्रेंडली गणेश उत्सव मनाने की अपील

पीएम मोदी ने इस बार सभी से इको-फ्रेंडली गणेश उत्सव मनाने की अपील की। उन्होंने कहा, हर शहर में इको-फ्रेंडली गणेश उत्सव की अलग स्पर्धाएं हों, उनको इनाम दिए जाएं। MyGov पर और Narendra Modi App पर भी इको-फ्रेंडली गणेश-उत्सव की चीजें व्यापक प्रचार के लिए रखी जाएं।

लोकमान्य तिलक और आजाद का नमन

उन्होंने लोकमान्य तिलक को याद करते हुये कहा- “लोकमान्य तिलक जिन्होंने अनेक भारतीयों के मन में अपनी गहरी छाप छोड़ी है। हम 23 जुलाई को तिलक जी की जयंती और 01 अगस्त को उनकी पुण्यतिथि में उनका पुण्य स्मरण करते हैं।” उन्होंने कहा- “मैं आज इस बात को दोहराता हूं कि स्वराज हमारा जन्मसिद्ध अधिकार है और हम इसे लेकर रहेंगे। आज सभी लोगों को स्वराज को याद रखना चाहिए।” चंद्र शेखर आजाद को याद करते हुए उन्होंने कहा, “23 जुलाई को भारत-मां के एक और सपूत चंद्रशेखर आज़ाद का जन्म हुआ, जिन्होंने अपना जीवन इसलिए बलिदान कर दिया ताकि देशवासी आज़ादी की हवा में सांस ले सके।”

 

पंढरपुर यात्रा की तारीफ

पीएम मोदी ने महाराष्ट्र के प्रसिद्ध पंढरपुर यात्रा का भी जिक्र किया। उन्होंने कहा, “पंढरपुर महाराष्ट्र के सोलापुर जिले का एक पवित्र शहर है। पंढरपुर वारी अपने आप में एक अद्भुत यात्रा है। इस यात्रा, जिसे वारी कहते हैं, में लाखों की संख्या में वारकरी शामिल होते हैं। यह वारी शिक्षा, संस्कार और श्रद्धा की त्रिवेणी है।”

जज्बे को पीएम ने किया सलाम

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने वर्ल्ड एथलेटिक्स चैंपियनशिप में गोल्ड जीतने वाली हिमा दास की तारीफ करते हुए कहा- “अभी कुछ ही दिन पहले फिनलैंड में चल रही जूनियर अंडर-20 विश्व एथेलेटिक्स चैम्पियनशिप में 400 मीटर की दौड़ में भारत की बहादुर बेटी और किसान पुत्री हिमा दास ने गोल्ड मेडल जीतकर इतिहास रचा है।” साथ ही उन्होंने योगेश कठुनिया को भी बधाई दी। भारत के पैरा एथलीट योगेश कठुनिया ने बर्लिन में पैरा-एथलेटिक्स ग्रैंड प्रिक्स में गोल्ड मेडल जीतकर देश का नाम रोशन किया है। ट्यूनीशिया में हुए वर्ल्ड पैरा एथलेटिक्स ग्रांड प्रिक्स टूर्नामेंट में भारत का तिरंगा लहराने वाली हरियाणा की एकता भ्यान को भी पीएम ने सलाम किया। एकता ने  इस टूर्नामेंट में एक गोल्ड और एक कांस्य पदक हासिल करने का कमाल किया। एकता ने महिलाओं के क्लब थ्रो एफ 51 में स्वर्ण पदक और डिस्कस थ्रो में कांस्य पदक हासिल किया।

 

उत्सवों की शुभकामनाएं

उन्होंने कहा, “अगस्त महीना इतिहास की अनेक घटनाएं, उत्सवों से भरा रहता है। मैं आप सभी को उत्तम स्वास्थ्य के लिए, देशभक्ति की प्रेरणा जगाने वाले, अगस्त महीने के लिए और अनेक उत्सवों के लिए बहुत-बहुत शुभकामनाएं देता हूं।”

स्मार्ट गांव एप

पीएम मोदी ने कहा, “कुछ दिनों पहले मेरी नजर एक खबर पर गई, जिसमें लिखा था कि दो युवाओं ने किया पीएम मोदी के सपनों को साकार। घटना थी कि अमेरिका के सेन जोसे में मैं चर्चा कर रहा था। इसके बाद रायबरेली के दो आईटी प्रोफेशनल ने एक स्मार्ट गांव एप को तैयार किया। इससे वे किसी भी सूचना को अपने मोबाइल पर प्राप्त कर सकते हैं।” पीएम मोदी ने इस एप के बारे में बताया कि गांव के ज्यादातर लोगों ने इसका प्रचार किया। गांव के किसानों को एप से काफी फायदा हुआ।

जो मित्र दि राइजिंग न्यूज की खबर सीधे अपने फोन पर व्हाट्सएप के जरिए पाना चाहते हैं वो हमारे ऑफिशियल व्हाट्सएप नंबर से जुडें  7080355555

दि राइजिंग न्यूज़

Suggested News

Advertisement

Public Poll

Readers Opinion