Kedarnath Crosses Rs 50 Crore Mark at Box Office

दि राइजिंग न्‍यूज

नई दिल्‍ली।

 

पीएनबी (पंजाब नेशनल बैंक) में हुए 126 अरब के महाघोटाले की जांच की आंच अब देश के दो बड़े प्राइवेट बैंकों की सीईओ पर भी पहुंच गई है। Serious Fraud Investigation Office (SFIO) की तरफ से आइसीआइसीआइ बैंक की सीईओ चंदा कोचर और एक्सिस बैंक की सीईओ शिखा शर्मा को समन किया गया है।

ये दोनों ही टॉप बैंक अधिकारी उस कंसोर्शियम की सदस्य थीं, जिन्होंने नीरव मोदी और उसके मामा मेहुल चोकसी की कंपनियों के लिए बैंक लोन की मंजूरी दी थी। इस मामले में सीबीआइ ने भी बड़ी कार्रवाई करते हुए गीतांजलि ग्रुप के वाइस प्रेजिडेंट (ऑपरेशंस) विपुल चैतालिया को मुंबई एयरपोर्ट से हिरासत में ले लिया है। सीबीआइ ने फिलहाल उन्हें गिरफ्तार नहीं, बल्कि पूछताछ के लिए हिरासत में लिया है।

इस मामले में होगी पूछताछ

ये समन पीएनबी घोटाले की राशि 11700 करोड़ रुपए से अलग मामले में भेजा गया है। आरोप है कि करीब 31 बैंकों ने मेहुल चोकसी के गीतांजलि ग्रुप को करीब 5280 करोड़ रुपए का लोन दिया था। इनमें ICICI बैंक के करीब 405 करोड़ रुपए और एक्सिस बैंक की भी एक बड़ी राशि शामिल है। दोनों को आज ही पूछताछ के लिए बुलाया है।

SFIO की तरफ से कहा गया है कि दोनों बैंकों से इस मामले में जानकारी ली जाएगी, और इसी मामले में पूछताछ की जाएगी। SFIO ने इन दोनों के अलावा पीएनबी के एमजडी सुनील मेहता को भी समन भेजा है, उन्हें बुधवार को पेश होने के लिए कहा गया है।

SFIO को शक है कि नीरव मोदी और मेहुल चोकसी ने करीब 400 शैल कंपनियां तैयार की गईं, जिनके डायरेक्टर भी फर्जी थे। इन सभी कंपनियों का इस्तेमाल सारे पैसों को भारत से बाहर पहुंचाने के लिए किया गया। हालांकि, इन सभी में से अभी SFIO की नज़र मुख्य रूप से 110 शेल कंपनियों पर है। सभी कंपनियों की डिटेल्स एकत्रित की जा रही हैं, इसके लिए Registrars of Companies (RoC) की मदद ली जा रही है।

सीबीआइ ने किए चौंकाने वाले खुलासे

सीबीआइ ने कई चौंकाने वाले खुलासे किए हैं। सीबीआइ ने कोर्ट को बताया कि यह घोटाला 2010 से बैंक में चल रहा था, जिसकी भनक पिछले आठ सालों में किसी को नहीं लगी। इस घोटाले का जनवरी में पर्दाफाश होने के बाद होने के बाद कई बैंकों को अरबों रुपये का चूना लगा है।

https://www.therisingnews.com/?utm_medium=thepizzaking_notification&utm_source=web&utm_campaign=web_thepizzaking&notification_source=thepizzaking

जो मित्र दि राइजिंग न्यूज की खबर सीधे अपने फोन पर व्हाट्सएप के जरिए पाना चाहते हैं वो हमारे ऑफिशियल व्हाट्सएप नंबर से जुडें  7080355555

दि राइजिंग न्यूज़

Suggested News

Advertisement