Ali Asgar Faced Molestation in The Getup of Dadi

दि राइजिंग न्‍यूज

नई दिल्‍ली।

 

इन दिनों प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अफ्रीकी देश रवांडा की दो दिवसीय यात्रा पर हैं। दौरे के दूसरे दिन मंगलवार को भारत-रवांडा के रिश्तों पर भारतीय समुदाय के सकारात्मक प्रभाव की प्रशंसा करते हुए उन्होंने कहा कि दुनिया के हर हिस्से में भारतीय समुदाय अपनी अलग पहचान बना रहा है। उन्होंने कहा कि इससे वे अपने देशवासियों को गौरवांवित भी कर रहे हैं।

भारतीय समुदाय की एक जनसभा को संबोधित करते हुए मोदी ने सोमवार को कहा था कि रवांडा के राष्ट्रपति पॉल कागामे ने उन्हें पूर्वी अफ्रीकी देशों में भारतीय समुदाय के काम के बारे में जानकारी दी है। उन्होंने मुझे बताया है कि किस तरह से भारतीय समुदाय रवांडा की प्रगति में भागीदारी कर रहा है।

इसके साथ ही वे सामुदायिक सेवा भी कर रहे हैं। मुझे यह सब सुनकर बहुत खुशी हुई। पूरी दुनिया में भारतीय समुदाय अपनी अलग पहचान बना रहा है और वे हमारे “राष्ट्रदूत” हैं।

मोदी भारत के पहले ऐसे प्रधानमंत्री हैं, जिन्होंने पूर्वी अफ्रीकी देशों का दौरा किया है। वे तीन अफ्रीकी देशों की यात्रा पर निकले हैं। इस दौरान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी रवांडा के नरसंहार स्मारक केंद्र भी पहुंचे। इस स्मारक को 1994 के नरसंहार में मारे गए 2.5 लाख लोगों की याद में बनाया गया है।

 

मोदी ने रवांडा के गांव वालों को दान की 200 गायें

गरीबी और बाल कुपोषण खत्म करने में रवांडा के राष्ट्रपति की महत्वाकांक्षी पहल का समर्थन करने के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने वहां के गांव वालों को 200 गायें दान की। साल 2006 में वहां गिरिंका कार्यक्रम की शुरुआत की गई थी। इसके तहत पोषण और वित्तीय सहायता के लिए प्रत्येक परिवार को एक गाय देने की योजना है। दो दिन की यात्रा पर रवांडा पहुंचे पीएम मोदी ने एक आयोजन के दौरान गांव वालों को ये गायें भेंट की।

इस मौके पर बोलते हुए मोदी ने रवांडा सरकार के गिरिंका कार्यक्रम की सराहना की। उन्होंने कहा कि इतनी दूर रवांडा के गांवों में आर्थिक सशक्तिकरण के साधनों के रूप में गाय को इतना महत्व दिए जाने को देखकर भारत के लोग भी आश्चर्यचकित होंगे। गिरिंका कार्यक्रम से रवांडा के गांवों का कायाकल्प हो जाएगा।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की रवांडा यात्रा के दौरान दोनों देशों के बीच अहम समझौते पर हस्ताक्षर हुए हैं।

जो मित्र दि राइजिंग न्यूज की खबर सीधे अपने फोन पर व्हाट्सएप के जरिए पाना चाहते हैं वो हमारे ऑफिशियल व्हाट्सएप नंबर से जुडें  7080355555

दि राइजिंग न्यूज़

Suggested News

Advertisement