Watch Making of Dilbar Song From Satyameva Jayate

दि राइजिंग न्यूज़

आउटपुट डेस्क।

 

बैंकों से लेन-देन करने वाले सभी खाताधारकों को कुछ बातें जान लेना बेहद अहम है। उदहारण के तौर पर, किसी बैंक शाखा में जाकर जमा या निकासी पर्ची में कुछ गलत लिख जाने पर इन पर्चियों को आप ऐसे ही न छोड़ें बल्कि पूरी तरह से नष्ट कर दें। ऐसा न करने पर आपके साथ फ्रॉड होने की आशंका है।

 

दरअसल फर्जी चेक के जरिये बढ़ते बैंक फ्रॉड को रोकने के लिए रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया (आरबीआइ) ने सभी बैंकों को एडवाइजरी जारी की है। जून के अंतिम सप्ताह में जारी निर्देश में कहा गया है कि बैंकों में जमा और निकासी पर्ची को खाताधारक संभाल कर भरें।

कई बार ऐसा होता है कि जल्दबाजी में खाताधारक किसी कॉलम में गलती से कुछ गलत जानकारी भर देता है। ऐसे में उस पर्ची में खाताधारक की सारी जानकारी आ जाती है। इसी पर्ची से शातिर खाताधारक की जानकारी हासिल कर लेता है। इन पर्चियों पर खाताधारक के हस्ताक्षर भी होते हैं। ऐसे में उस पर्ची को पूरी तरह से नष्ट कर दें। निर्देशों में कहा गया है खाताधारक चेक के मामले में भी यही करें। चेक में किसी त्रुटि के होने पर उस उसे पूरी तरह से फाड़ दें या नष्ट कर दें।

  • जिन शाखाओं में फ्रॉड हुआ है वे शाखाएं इसकी जानकारी दूसरे दिन अन्य शाखाओं को भी बताएं, फ्रॉड कैसे हुए, उनका मॉड्यूल क्या था, इसकी भी सूचना साझा करें।

  • संबंधित बैंक स्टाफ को इस संबंध में जानकारी दें और अलर्ट पर रहें।

  • पूरे मामले की जानकारी करें और सीसीटीवी फुटेज संभाल कर रखें।

  • यदि थर्ड पार्टी को चेक का भुगतान कर रहे हैं तो किसी भी प्रकार के संदेह होने पर संबंधित से नो योर कस्टमर (केवाईसी) या आधार मांग सकते हैं।

जो मित्र दि राइजिंग न्यूज की खबर सीधे अपने फोन पर व्हाट्सएप के जरिए पाना चाहते हैं वो हमारे ऑफिशियल व्हाट्सएप नंबर से जुडें  7080355555

दि राइजिंग न्यूज़

Suggested News

Advertisement

Loading...

Public Poll