These Women Film Directors Refuse to work with Proven Offenders

दि राइजिंग न्यूज़

लखनऊ।

 

रोजा रखने वाले करोड़ों मुसलमानों के लिए रमजान का पाक महीना 17 मई यानी गुरुवार से शुरू हो रहा है। सऊदी अरब और इंडोनेशिया जैसे अन्य मुस्लिम बहुल देशों ने ये घोषणा की है। भारत में भी आज चांद देखा गया है। आपको बता दें कि चांद के दिखने की गणना के आधार पर ये महीना शुरू होता है।

 

इस बार पांच जुमे

इस बार रमज़ान के पूरे महीने में 5 जुमे पड़ेंगे। पहला जुमा रमज़ान शुरू होने के अगले 18 मई को पड़ेगा, वहीं, 15 जून को आखिरी जुमा होगा। इसे अलविदा जुमा कहा जाता है। आखिरी जुमे के अगले दिन ही ईद मनाई जाएगी।

 

14 जून को सबसे लंबा जुमा

इस बार 14 जून को सबसे लंबा रोज़ा पड़ने वाला है। हर बार रोज़े का वक्त 14-15 घंटे से कम वक्त में ही खत्म हो जाता है, लेकिन 14 जून को सबसे लंबा रोज़ा 15 घंटे 6 मिनट का होगा। वहीं, 11 जून को शब-ए-कद्र होगी, जिसके दौरान रोज़ा रखने वाले रातभर इबादत करते हैं।

 

रमज़ान के तीन दौर

आपको बता दें कि रमज़ान के महीने को तीन भागों में बांटा जाता है। 10 दिन के पहले भाग को “रहमतों का दौर” बताया गया है। 10 दिन के दूसरे भाग को “माफी का दौर” कहा जाता है और 10 दिन के आखिरी हिस्से को “जहन्नुम से बचाने का दौर” पुकारा जाता है।

 

बाजारों में रौनक

चांद दिखने के साथ ही राजधानी की बाज़ारों में रौनक देखने को मिल रही है। बाज़ारों में खजूर और तरह तरह के पकवान देखने को मिल रहे है।  

 

जो मित्र दि राइजिंग न्यूज की खबर सीधे अपने फोन पर व्हाट्सएप के जरिए पाना चाहते हैं वो हमारे ऑफिशियल व्हाट्सएप नंबर से जुडें  7080355555

दि राइजिंग न्यूज़

Suggested News

Advertisement