Home Top News Rajasthan Education Minister Vasudev Devnani Comments On Newton Law Of Gravitation

प्रिंस विलियम और केट मिडलटन बने माता पिता, बेटे का जन्म

हमें उम्मीद है आने वाले समय में कुछ नक्सली सरेंडर करेंगे: महाराष्ट्र DGP

दिल्ली: मानसरोवर पार्क के झुग्गी-बस्ती इलाके में लगी आग

कांग्रेस का लक्ष्य है "हम तो डूबेंगे सनम तुम्हें भी साथ ले डूबेंगे": मीनाक्षी लेखी

कावेरी जल विवाद: विपक्षी पार्टियों का मानव श्रृंखला बनाकर विरोध प्रदर्शन

न्‍यूटन ने नहीं तो किसने दिया था गुरुत्वाकर्षण का सिद्धांत!

Home | Last Updated : Jan 09, 2018 01:50 PM IST
   
Rajasthan Education Minister Vasudev Devnani Comments on Newton Law of Gravitation

दि राइजिंग न्यूज़

जयपुर।

 

राजस्थान में इतिहास को लेकर मचे घमासान के बीच सरकार विज्ञान के सिलेबस को बदलने की तैयारी कर रही है। गौरतलब है कि प्रदेश के शिक्षा मंत्री वासुदेव देवनानी ने विज्ञान के फैक्ट्स बदलने की सलाह दी है। उन्होंने कहा है कि हमें दुनिया को यह बताना चाहिए कि गुरुत्वाकर्षण का सिद्धांत न्यूटन ने नहीं, ब्रह्मगुप्त द्वितीय ने दिया था।

देवनानी के अनुसार, गुरुत्वाकर्षण का सिद्धांत न्यूटन का था ही नहीं। राजस्थान विश्वविद्यालय के स्थापना दिवस कार्यक्रम में उन्होंने कहा कि, हमें बचपन से पढ़ाया जा रहा है कि गुरुत्वाकर्षण का सिद्धांत न्यूटन ने दिया था जबकि वास्तविकता यह है की न्यूटन से 1000 साल पहले ही भारत में ब्रह्मगुप्त द्वितीय ने इस सिद्धांत को दिया था। हमें बच्चों को सिलेबस में इस बात को बताना चाहिए।

देवनानी का मानना है कि अंग्रेजों के बताए विज्ञान और इतिहास में भारत में हुए खोज और शोध को जगह नहीं दी गई है। इसे अब बदलना होगा। शिक्षा मंत्री का ये भी कहना है कि राजस्थान में कोई कन्हैया पैदा नहीं हो, इस बात का विश्वविद्यालय पूरा ध्यान रखें। जवाहरलाल नेहरू विश्वविद्यालय की तरह राजस्थान के विश्वविद्यालयों में कोई कन्हैया नहीं पैदा होने दें। बच्चों में संस्कारों के शिक्षा खत्म हो रही है इसलिए शिक्षा के साथ-साथ छात्रों में संस्कारों का भी संचार होना चाहिए।


"जो मित्र दि राइजिंग न्यूज की खबर सीधे अपने फोन पर व्हाट्सएप के जरिए पाना चाहते हैं वो हमारे ऑफिशियल व्हाट्सएप नंबर से जुडें  7080355555 "


Loading...



Flicker News

Loading...

Most read news


Most read news


Most read news


Loading...