Swara Bhaskar Speaks on Her Disabilities

 

दि राइजिंग न्यूज़

प्रयागराज।

 

संगमनगरी कुंभ के लिए पूरी तरह से तैयार है। संतों और श्रद्धालुओं का पहुंचना लगातार जारी है, पूरा शहर आस्था में डूबा हुआ है। 15 जनवरी को मकर संक्रांति के अवसर पर होने वाले पहले शाही स्नान से पूर्व प्रयागराज में सुरक्षा-व्यवस्था को पुख्ता कर लिया गया है। इससे पहले आज भी श्रद्धालुओं ने वाराणसी से लेकर प्रयागराज तक आस्था की डुबकी लगाई।

 

शाही स्नान को देखते हुए प्रयागराज में तीन दिनों तक के लिए 12वीं तक के स्कूल-कॉलेजों को बंद किया गया है। स्थानीय अधिकारी के अनुसार, शाही स्नान के कारण 14, 15 और 16 जनवरी को सभी स्कूल बंद रहेंगे, ताकि यातायात प्रभावित ना हो और बच्चों को भी कोई परेशानी ना हो। इसके अलावा कॉलेजों से अपील की गई है कि वे भी किन्हीं विशिष्ट परिस्थिति को छोड़कर अपना कॉलेज बंद रखें। साथ ही यातायात को लेकर भी कई एडवाइजरी जारी की गई हैं। कुंभ के लिए तैनात स्पेशल पुलिस की तरफ से भी यातायात को लेकर कुछ एडवाइजरी जारी की गई हैं। शहर के अंदर और शहर के बाहर से आने वाले रास्तों में कुछ बदलाव भी किया गया है।

कुल 13 अखाड़े होंगे शामिल

आपको बता दें कि 15 जनवरी को ही पहला शाही स्नान होगा। इस स्नान का बड़ा महत्व है, इस बार कुंभ मेले में 12 करोड़ से अधिक तीर्थयात्रियों के आने की उम्मीद है। योगी आदित्यनाथ सरकार की ओर से मेले को लेकर पूरी तैयारियां कर ली गई हैं। सभी अखाड़ों के साधु-संत संगम पर शाही स्नान करेंगे। ये स्नान शांति से निबटे, इसके लिए अखाड़ों का क्रम और स्नान के लिए जगह भी तय कर दी है। यह परंपरा बहुत पुरानी है, जिसमें 14 अखाड़े शामिल होते हैं।

शाही स्नान की तारीखें

  • 15 जनवरी 2019 - मकर संक्रांति, पहला शाही स्नान

  • 21 जनवरी 2019 - पौष पूर्णिमा

  • 31 जनवरी 2019 - पौष एकादशी स्नान

  • 04 फरवरी 2019 - मौनी अमावस्या, मुख्य शाही स्नान, दूसरा शाही स्नान

  • 10 फरवरी 2019 - बसंत पंचमी, तीसरा शाही स्नान

  • 16 फरवरी 2019 - माघी एकादशी

  • 19 फरवरी 2019 - माघी पूर्णिमा

  • 04 मार्च 2019 -  महा शिवरात्रि

जो मित्र दि राइजिंग न्यूज की खबर सीधे अपने फोन पर व्हाट्सएप के जरिए पाना चाहते हैं वो हमारे ऑफिशियल व्हाट्सएप नंबर से जुडें  7080355555

दि राइजिंग न्यूज़

Suggested News

Advertisement