Neha Kakkar Crying gets Emotional in Memories of Ex Boyfriend Himansh Kohli

दि राइजिंग न्यूज़

वृंदावन।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी वृंदावन में अक्षय पात्र फाउंडेशन के मिड-डे मील कार्यक्रम में वंचित वर्ग के स्‍कूली बच्‍चों को खाना खिलाने के लिए पहुंचे। इस कार्यक्रम का आयोजन फाउंडेशन की ओर से 3 अरबवीं थाली परोसे जाने के अवसर पर किया जा रहा है। प्रधानमंत्री ने कार्यक्रम से जुड़ी एक पट्टिका का अनावरण भी किया। साथ ही स्‍कूली बच्‍चों से मुलाकात की। पीएम मोदी ने कहा कि मुझे अभी स्‍कूली बच्‍चों को भोजन कराने का अवसर मिलेगा। अक्षय पात्र फाउंडेशन को लाखों बच्‍चों को मिड-डे मील उपलब्‍ध कराने के लिए सम्‍मान भी दिया गया है। उन्‍होंने कहा कि सबका साथ-सबका विकास ही नए भारत के विकास का रास्‍ता है।

 

सेवा और समर्पण किसी सम्‍मान के लिए नहीं

पीएम मोदी ने कहा कि सेवा और समर्पण किसी सम्‍मान के लिए नहीं होते हैं। 1500 बच्‍चों से शुरू हुआ अक्षय पात्र का अभियान आज 70 लाख बच्‍चों तक पहुंच गया है। अक्षय पात्र 10 जिलों में काम कर रहा है। स्‍वस्‍थ भारत के लिए पोषित बच्‍चों को होना जरूरी है। उन्‍होंने कहा कि जो दान कर्तव्य समझकर बिना किसी उपकार की भावना से, उचित स्थान से, उचित समय पर योग्य व्यक्ति को दिया जाता है, उसे सात्विक दान कहते हैं।

“गौ माता के दूध का कर्ज नहीं चुकाया जा सकता”

पीएम मोदी ने गायों का जिक्र करते हुए कहा कि गौ माता के दूध का कर्ज कोई नहीं चुका सकता। गाय हमारी संस्कृति और परंपरा का महत्वपूर्ण हिस्सा रही है। गाय ग्रामीण अर्थव्यवस्था का भी महत्वपूर्ण हिस्सा है। पशुपालकों की मदद के लिए अब बैंकों के दरवाजे खोल दिए गए हैं। अब बैंकों से 3 लाख रुपये तक का ऋण मिल सकता है। इससे हमारे तमाम पशुपालकों को लाभ मिलने वाला है। उन्‍होंने कहा कि बजट में राष्ट्रीय कामधेनु आयोग बनाने का फैसला किया गया है। इस आयोग के तहत 500 करोड़ रुपए का प्रावधान गौ माता और गौवंश की देखभाव के लिए किया गया है।

 

मिशन इंद्रधनुष को दुनिया ने सराहा: पीएम

पीएम मोदी ने कहा किहमारी सरकार द्वारा सुनिश्चित किया जा रहा है कि पोषकता के साथ, अच्छी गुणवत्ता वाला भोजन बच्चों को मिले। जिस प्रकार मजबूत इमारत के लिए नींव का ठोस होना जरूरी है, उसी प्रकार शक्तिशाली नए भारत के लिए पोषित और स्वस्थ बचपन जरूरी है।प्रधानमंत्री ने कहा कि हमने टीकाकरण अभियान को मिशन मोड में चलाने का फैसला किया। मिशन इंद्रधनुष से देश में लगभग 3 करोड़ 40 लाख बच्चों और 90 लाख गर्भवती महिलाओं का टीकाकरण किया गया है। जिस गति से काम हुआ है, उससे तय है कि सम्पूर्ण टीकाकरण का हमारा लक्ष्य अब दूर नहीं है। मिशन इंद्रधनुष को दुनियाभर में सराहा जा रहा है। पिछले दिनों एक मशहूर मेडिकल जनरल ने मिशन इंद्रधनुष को दुनिया के 12 बेस्ट प्रैक्टिस में चुना है।

कुंभ मेले से पूरी दुनिया में स्‍वच्‍छता का संदेश गया

पीएम ने कहा कि कुंभ मेले से पूरी दुनिया में स्‍वच्‍छता का संदेश गया है। स्‍वच्‍छ भारत मिशन से कई लोगों का जीवन बच सकता है। कार्यक्रम में मुख्‍यमंत्री योगी आदित्‍यनाथ और राज्‍यपाल रामनाईक भी मौजूद हैं। इस दौरान मुख्‍यमंत्री योगी आदित्‍यनाथ ने कुंभ का जिक्र करते हुए कहा कि कुंभ में भी लोग स्‍वच्‍छता के प्रति जागरुक हैं। कुंभ सबसे बड़े आध्‍यात्मिक समागम के तौर पर आया है।

 

जो मित्र दि राइजिंग न्यूज की खबर सीधे अपने फोन पर व्हाट्सएप के जरिए पाना चाहते हैं वो हमारे ऑफिशियल व्हाट्सएप नंबर से जुडें  7080355555

दि राइजिंग न्यूज़

Suggested News

Advertisement