Home Top News Politician Character Of Rahul Gandhi

कांग्रेस दफ्तर के बाहर पटाखे फोड़कर जश्न मना रहे हैं कार्यकर्ता

J&K: त्राल में मिला जैश के एक आतंकी का शव, पाकिस्तान का नागरिक था

दिल्ली: विजय दिवस पर रक्षा मंत्री और सेना प्रमुख ने शहीदों को दी श्रद्धांजलि

मिजोरम के हर घर में बिजली पहुंचाने का लक्ष्यः PM मोदी

दिल्ली: सोनिया गांधी के साथ कांग्रेस मुख्यालय पहुंचे राहुल गांधी

जीवन में संघर्ष...फिर भी नहीं हिले राहुल, देखें RARE फोटो

Home | 04-Dec-2017 12:55:38 | Posted by - Admin
   
Politician Character of Rahul Gandhi

दि राइजिंग न्‍यूज

नई दिल्‍ली।

 

राहुल गांधी ने आज कांग्रेस अध्यक्ष पद के लिए नामांकन दाखिल किया है। नामांकन दाखिल करने की आज अंतिम तारीख होने के कारण देश भर से कांग्रेस नेता और कार्यकर्ता पार्टी मुख्यालय पहुंचे। आइए आपको राहुल गांधी की जिंदगी से जुड़ी कुछ ऐसी बातों से रूबरू कराते हैं जिनके बारे में शायद आप नहीं जानते हों।

 

 

बता दें कि राहुल नेहरू-गांधी परिवार के चौथी पीढ़ी के भारतीय राजनेता है। वर्तमान में वे कांग्रेस के उपाध्यक्ष हैं। फिलहाल वे उत्तर प्रदेश के अमेठी से सांसद हैं।

 

गौरतलब है कि राहुल का जीवन बेहद उतार-चढ़ाव भरा रहा है। 1984 में उनकी दादी इंदिरा गांधी की हत्या उनके ही बॉडी गार्ड ने कर दी थी। इसके बाद 1991 में राहुल के पिता और तत्कालीन प्रधानमंत्री राजीव गांधी की भी हत्या LTTE द्वारा कर दी गई।

 

 

 

 

जब राहुल के सिर से पिता का साया उठा तब वे लंदन में पढ़ाई कर रहे थे। सुरक्षा के मद्देनजर उन्हें लंदन से फ्लोरिडा भेजा गया। हालांकि, इन उतार चढ़ावों के बाद भी राहुल हिले नहीं। उन्होंने पढ़ाई के बाद राजनीति में आने का फैसला किया और आज वे अपनी पार्टी के अध्यक्ष बनने वाले हैं।

 

 

राहुल गांधी के बारे में कहा जाता है कि वे मीडिया और राजनीति से अपनी निजी जिंदगी सीक्रेट रखना पसंद करते हैं। यही वजह है कि उनके आइकिडो को ब्लैक बेल्ट होने की बात कई सालों बाद मीडिया में सामने आई।

 

 

 

राहुल के करीबियों की मानें तो वे फिटनेस फ्रीक हैं। उन्हें रैलियों के दौरान जब और जहां समय मिलता है वे जिम करते हैं। वे सुबह साइकिलिंग और स्विमिंग करना पसंद करते हैं।

 

 

उनके स्टैमिना का अंदाजा आप इसी बात से लगा सकते हैं कि गुजरात में चुनाव प्रचार के दौरान चोटिला मंदिर की 1000 सीढियां वे केवल 15 मिनट में चढ़ गए थे।

 

 

 

उनकी शिक्षा की बात की जाए तो 1995 में कैम्ब्रिज यूनिवर्सिटी के ट्रिनिटी कॉलेज से एमफिल की डिग्री हासिल की। इसके उन्होंने दिल्ली कीसेंट स्टीफेन कॉलेज और देहरादून के मशहूर दून स्कूल से भी पढ़ाई की है।

 

 

ग्रेजुएशन के बाद राहुल ने तीन साल तक लंदन के मॉनिटर ग्रुप के लिए भी काम किया। यह कंपनी मैनेजमेंट गुरु माइकल पोर्टर की ही सलाहकार संस्था थी।

 

 

 

भारत वापस आने के बाद राहुल ने मुंबई स्थित टेक्नोलॉजी आउटसोर्सिंग फर्म और बस्कोपस सर्विसेस प्राइवेट लिमिटेड में भी काम किया। बाद में वे नौकरी छोड़ राजनीति में आ गए।

 

"जो मित्र दि राइजिंग न्यूज की खबर सीधे अपने फोन पर व्हाट्सएप के जरिए पाना चाहते हैं वो हमारे ऑफिशियल व्हाट्सएप नंबर से जुडें  7080355555








TraffBoost.NET

Rising Stroke caricature
The Rising News Public Poll





Flicker News

Most read news

 


Most read news


Most read news




sex education news