Actress katrina Kaif and Mouni Roy Visited Durga Puja Pandal

दि राइजिंग न्यूज़

लखनऊ।

 

मिशन 2019 के मद्देनजर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी लगातार उत्तर प्रदेश के दौरे कर रहे हैं। इसी कड़ी में पीएम मोदी शनिवार को राजधानी लखनऊ पहुंचे। एयरपोर्ट पर मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ और राज्यपाल राम नाईक ने उनका स्वागत किया। साथ ही केंद्रीय गृहमंत्री राजनाथ सिंह, प्रदेश बीजेपी अध्यक्ष महेंद्रनाथ पांडे समेत योगी कैबिनेट के बाकी मंत्री भी पीएम मोदी के स्वागत में एयरपोर्ट पर पहुंचे।

 

यहां उन्होंने ट्रांसफॉर्मिंग अरबन लैंडस्केप नामक कार्यक्रम में शिरकत की। यह कार्यक्रम नगर विकास से जुड़ी सरकार की तीन महत्वपूर्ण योजनाओं 'प्रधानमंत्री आवास योजना (शहरी), अटल मिशन फॉर रीजुवेनेशन ऑफ अरबन ट्रांसफॉर्मेशन (अमृत) और स्मार्ट सिटीज मिशन की तीसरी वर्षगांठ पर आयोजित किया गया। कार्यक्रम में पहुंचे पीएम मोदी ने आवास योजना के लाभार्थियों से बातचीत भी की।

 

पीएम के भाषण की प्रमुख बातें

  • इस मौके पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने लोगों को सम्बोधित करते हुए कहा कि प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत लाभार्थियों से बातचीत करने का मौका मिला। इस योजना के तहत गरीबों के जीवन को बदलते हुए देखना बेहद खुशी की बात है।

  • पीएम मोदी ने पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी को याद किया और कहा कि प्रदेश के तीन शहरों में मेट्रो चलाने की तैयारी की जा रही है। आपको बता दूं कि दिल्ली मेट्रो की योजना को जमीन पर उतारने का काम अटल जी ने ही किया था। हम जनता के जीवन को बेहतर बनाने के लिए काम कर रहे हैं।

  • मोदी बोले कि यूपी में योगी सरकार आने से पहले का भी मुझे अनुभव है। हम काम करना चाहते थे। पैसे देते थे, लेकिन प्रदेश की तत्कालीन सपा सरकार हमारी मदद नहीं करती थी।

  • मोदी ने कहा कि आजकल मुझ पर आरोप लगाया जाता है कि मैं चौकीदार नहीं भागीदार हूं। मोदी ने कहा कि मैं इस इल्जाम को इनाम मानता हूं। मैं गरीबों को घर दिलाने की कोशिश का भागीदार हूं। मैं गरीबों के दु:ख-दर्द का भागीदार हूं। उन्होंने कहा कि मैं गरीबों के दु:ख कम करने का मकसद लेकर काम कर रहा हूं। मैं इसका भागीदार हूं। इसका मुझे गर्व है।

  • मोदी बोले कि हमारी प्रतिबद्घता है कि इस जनसंख्या के लिए एक ऐसे सिस्टम का निर्माण हो कि फाइव ई पर आधारित हो। जिसका मतलब ईज ऑफ लिविंग, एजूकेशन, इम्प्लॉयमेंट, इकॉनामी और इंटरटेनमेंट हैं।

  • इस मौके पर मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि यूपी में 21 प्रतिशत आबादी शहरी क्षेत्रों में रहती है। स्मार्ट सिटी, अमृत योजना व प्रधानमंत्री आवास योजना से शहरों में लोगो का जीवन बेहतर होगा। उन्होंने कहा कि यूपी सरकार प्रदेश के 653 सभी नगर निकायों को स्वालंबी बनाने का कार्य कर रही है। प्रदेश में स्वच्छता मिशन के अन्तर्गत 15 जुलाई से 50 माइक्रॉन से कम की पॉलीथीन को प्रतिबंधित किया गया है।

  • केंद्रीय राज्य मंत्री हरदीप पुरी ने कहा कि स्मार्ट सिटी दुनिया का सबसे बड़ा शहरीकरण कार्यक्रम है। इसके द्वारा हम देश को बदल देंगे। पुरी ने कहा कि भारत की आजादी के समय 17 फीसदी आबादी शहरों में रहती थी। 2030 तक करीब 60 करोड़ लोग शहरों में रहेंगे, जिसके लिए हम प्लान कर रहे हैं।

  • कार्यक्रम को संबोधित करते हुए गृहमंत्री राजनाथ सिंह ने कहा कि प्रधानमंत्री की महत्वाकांक्षी योजनाएं आज पूरी होती नजर आ रही हैं। जो लोग इन्हें करीब से देख रहे हैं, वह इनकी जमीनी हकीकत समझ रहे हैं। प्रधानमंत्री खुद को प्रधानसेवक कहलाना पसंद करते हैं, लेकिन एक सेवक कितना दूरदृष्टा हो सकता है यह प्रधानमंत्री ने साबित किया है। सरकार नगरीय निकायों को अपने पैरों पर खड़ा करने को लेकर प्रतिबद्ध है। इसके लिए हमने स्टॉक एक्सचेंज के दरवाजे खोले हैं। जहां से वह पैसा लेकर शहरों के विकास में लगा सकेंगे।

 

 

जो मित्र दि राइजिंग न्यूज की खबर सीधे अपने फोन पर व्हाट्सएप के जरिए पाना चाहते हैं वो हमारे ऑफिशियल व्हाट्सएप नंबर से जुडें  7080355555

दि राइजिंग न्यूज़

Suggested News

Advertisement