Box Office Collection of Raazi

दि राइजिंग न्‍यूज

नई दिल्‍ली।

 

आज देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का जन्‍मदिन है और अपने जन्मदिन के मौके पर उन्होंने सरदार सरोवर बांध का उद्घाटन कर सौगात दी। गुजरात के केवड़िया में पीएम मोदी ने बांध की पूजा-अर्चना की। इस मौके पर केंद्रीय मंत्री नीतिन गडकरी, गुजरात के सीएम विजय रूपानी सहित प्रमुख लोग मौजूद थे।

 

 

इस बांध की नींव देश के पहले प्रधानमंत्री जवाहर लाल नेहरू ने 1961 में रखी थी। बांध के बन जाने के बाद देश के चार राज्यों को इसका फायदा मिलेगा। इनमें गुजरात, राजस्थान, मध्य प्रदेश और महाराष्ट्र शामिल हैं।

 

 

खराब मौसम के चलते पीएम मोदी का हेलीकॉप्टर केवाड़िया में उतर नहीं पाया। जिसके चलते हेलीकॉप्टर को दाभोई में लैंड कराना पड़ा, बताया जा रहा है कि पीएम मोदी यहां से सड़क के रास्ते से केवड़िया जाएंगे।

 

 

इससे पहले वह अपने 67वें जन्मदिन के अवसर पर अपने गृह राज्य गुजरात पहुंचे। सबसे पहले वह गांधीनगर पहुंचे और अपनी मां हीराबेन से आशीर्वाद लिया। यहां प्रधानमंत्री से मिलने के लिए आस-पड़ोस के कई बच्चे भी पहुंचे।

 

 

लगा बधाइयों का तांता

  • गृहमंत्री राजनाथ ने प्रधानमंत्री को बधाई दी।
  • बीजेपी अध्यक्ष अमित शाह ने ट्वीट किया, ''भारत को पुनः विश्व गुरु के स्थान पर आसीन करने के लिए निरंतर प्रयासरत प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी के जन्मदिवस पर उनको हार्दिक शुभकामनाएं। राष्ट्रसेवा के लिए ईश्वर से आपके उत्तम स्वस्थ एवं दीर्घायु की कामना करता हूं।''
  • विदेश राज्यमंत्री जनरल वीके सिंह ने ट्वीट किया, ''सबके साथ और विकास के संकल्प के साथ काम कर रहे यशस्वी प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी को जन्मदिन की हार्दिक बधाई।''
  • केंद्रीय शिक्षा मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने प्रधानमंत्री को बधाई और उन्हें प्रेरणा बताया।
  • भारत में अमेरिका की राजदूत मेरीके लॉस कार्लसन ने भी प्रधानमंत्री को बधाई दी।
  • महाराष्ट्र में बीजेपी नेता किरीट सौमैया ने भी प्रधानंत्री मोदी को जन्मदिन की शुभकामनाएं दीं।
  • जम्मू कश्मीर के पूर्व मुख्यमंत्री उमर अब्दुल्ला ने प्रधानमंत्री को बधाई दी।
  • क्रिकेटर सुरेश रैना ने भी प्रधानमंत्री को जन्मदिन की बधाई दी।

 

 

पीएम मोदी पहले भी अपने जन्मदिन पर मां से मुलाकात करके आशीर्वाद लेते रहे हैं। आज भी जन्मदिन के अवसर पर उन्होंने यह परंपरा निभाई और अब वह सरदार सरोवर बांध देश को समर्पित करने के साथ यहां दो रैलियों को भी संबोधित करेंगे।

 

मोदी आज जन्मदिवस पर अपने पसंदीदा सरदार सरोवर बांध परियोजना और सरदार वल्लभ भाई पटेल की याद में बने “स्टैच्यू ऑफ यूनिटी” का भी दौरा करेंगे। 182 मीटर ऊंची “स्टैच्यू ऑफ यूनिटी” की पहल मोदी ने की थी और वह काफी समय से सरदार सरोवर बांध की ऊंचाई बढ़ाने के भी पक्ष में हैं। इस बांध की ऊंचाई हाल ही में बढ़ाकर 138.68 मीटर की गई है।

 

 

जल क्षमता बढ़ने से कई राज्यों को होगा फायदा

एक अधिकारिक विज्ञप्ति के मुताबिक बांध की ऊंचाई बढ़ने से प्रयोग करने वाली जल क्षमता 4.73 एकड़ फुट (एमएएफ) हो जाएगी, जिससे गुजरात, राजस्थान, मध्यप्रदेश और महाराष्ट्र के लोगों को फायदा होगा। इस परियोजना से गुजरात के जल रहित क्षेत्रों में नर्मदा के पानी को नहर और पाइपलाइन नेटवर्क के जरिये पहुंचाने में मदद मिलेगी और सिंचाई सुविधा में विस्तार होगा, जिससे 10 लाख किसान लाभान्वित होंगे। साथ ही कई गावों में पीने का पानी पहुंचेगा और यह चार करोड़ लोगों को फायदा पहुंचाएगा।

 

 

परियोजना से प्रतिवर्ष पैदा होगी 100 करोड़ यूनिट बिजली

इस परियोजना को जल ट्रांसपोर्ट के सबसे बड़े मानव प्रयासों के रूप में देखा जा रहा है। इससे प्रतिवर्ष 100 करोड़ यूनिट जलबिजली पैदा होने की संभावना है। सरदार बांध का दौरा करने के बाद प्रधानमंत्री साधु बेट जाएंगे, जहां “स्टैच्यू ऑफ यूनिटी” और इससे संबंधित सरदार वल्लभ भाई पटेल स्मारक परिसर का निर्माण किया जा रहा है। प्रधानमंत्री कार्यालय ने बताया कि पीएम मोदी को इस परियोजना के काम की प्रगति का संक्षिप्त विवरण भी दिया जाएगा। परियोजना के अंतर्गत 182 मीटर लंबी मूर्ति, एक प्रदर्शनी हॉल और एक आगंतुक केंद्र बनाया जाए रहा है।

 

 

नर्मदा महोत्सव में भी करेंगे शिरकत

प्रधानमंत्री मोदी नर्मदा महोत्सव के समापन समारोह में शामिल होंगे और दभोई में लोगों को संबोधित करेंगे। समारोह के दौरान वह राष्ट्रीय जनजाति स्वतंत्रता सेनानियों के लिए संग्रहालय की आधारशिला रखेंगे। मोदी बाद में अमरेली जाएंगे, जहां वह एपीएमसी के नए मार्केट यार्ड का उद्घाटन करेंगे। वह मधु उत्पादन केंद्र की आधारशिला और अमर डेयरी के नए प्लांट का उद्घाटन भी करेंगे और वह अमरेली में सहाकार सम्मेलन को भी संबोधित करेंगे।

 

 

गुजरात में आज प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का कार्यक्रम-

  • सुबह 09:20 बजे- देश को समर्पित करेंगे सरदार सरोवर बांध।
  • 09: 55 बजे- स्टैचू ऑफ यूनिटी के निर्माण कार्य का अवलोकन।
  • 11:15 बजे- दाभोई में नर्मदा महोत्सव का समापन समारोह; और राष्ट्रीय जनजातीय स्वतंत्रता सेनानि संग्रहालय की आधारशिला रखेंगे।
  • 02:10 बजे- अमरेली में APMC मार्केट यार्ड का उद्घाटन।
  • 02:40 बजे- अमर डेयरी के नए संयंत्रों का उद्घाटन।
  • 03:15 बजे- सहकार सम्मेलन।

जो मित्र दि राइजिंग न्यूज की खबर सीधे अपने फोन पर व्हाट्सएप के जरिए पाना चाहते हैं वो हमारे ऑफिशियल व्हाट्सएप नंबर से जुडें  7080355555

दि राइजिंग न्यूज़

Suggested News

Advertisement

Loading...

Public Poll