Home Top News PM Modi Speech Live Updates In Lok Sabha

यूपी उपचुनाव: नूरपुर से सपा उम्मीदवार ने EC से दोबारा चुनाव कराने की मांग की

ओडिशा: बिजयंत जय पांडा ने BJD से इस्तीफा दिया

जेटली ने कुमार विश्वास के खिलाफ मानहानि का केस वापिस लिया

7 जून को नागपुर में RSS के कार्यक्रम में शामिल होंगे पूर्व राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी

रिटायर्ड जज नासिर-उल-मुल्क होंगे पाकिस्तान के केयरटेकर पीएम

लोकसभा: मोदी बोले- इस वजह से कांग्रेस है दुखी

Home | Last Updated : Feb 07, 2018 12:54 PM IST

PM Modi Speech Live Updates in Lok Sabha


दि राइजिंग न्यूज़

नई दिल्ली।

 

लोकसभा में राष्ट्रपति के अभिभाषण पर धन्यवाद प्रस्ताव के दौरान देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के संबोधन से पहले विपक्ष ने जोरदार हंगामा किया है। इस हंगामे के बीच ही प्रधानमंत्री ने अपने भाषण की शुरुआत की। इस दौरान विपक्षी सांसद नारेबाजी करते रहे। विपक्षी पार्टी के साथ टीडीपी भी लोकसभा में हंगामा कर रही है। आपको बता दें कि लोकसभा के बाद पीएम मोदी राज्यसभा को भी संबोधित करेंगे।

 

पीएम मोदी ने कहा कि अभिभाषण के बाद जो चर्चा हुई है, उसपर पक्ष-विपक्ष दोनों तरफ से बातें कहीं गई हैं। मोदी ने कहा कि सदन में सार्थक चर्चा हुई है, लेकिन सिर्फ विरोध के खातिर ही विरोध करना कितना उचित है ये देखना होगा।

 

पीएम का भाषण लाइव 

 

  • 1.11 PM: पीएम ने कहा कि उन्होंने 28 करोड़ बिजली के बल्ब बांटे। बिजली वितरण के लिए उदय योजना शुरू की। कृषि के लिए 1 लाख करोड़ की व्यवस्था की।

  • 1.02 PM: पीएम ने कहा कि मुद्रा योजना के तहत स्वरोजगार के लिए कर्ज दे रहे हैं। पीएम ने आधार मुद्दे पर कहा कि मैंने वैज्ञानिक तरीके से इसका इस्तेमाल किया। कांग्रेस ने दुष्प्रचार किया कि मोदी आधार नहीं लाने देंगे। कांग्रेसियों को इस बात का दुख है कि बिचौलियों का रोजगार चला गया। आधार के कारण फर्जीवाड़ा खत्म हो गया।

  • 12.58 PM:  पीएम के भाषण के बीच कांग्रेस नारे लगा रही है कि “झांसा देना बंद करो, धोखा देना बंद करो” । कांग्रेस ने नारे लगाए कि मैच फिक्सिंग नहीं चलेगी। इस बीच पीएम मोदी ने कहा कि IAS के बच्चे स्टार्ट अप शुरू करना चाहते हैं। IAS कहते हैं कि अब जमाना बदल गया है। हमारी सरकार युवाओं को ऊर्जा देने का काम कर रही है। क्योंकि युवा नौकरी की भीख नहीं मांगना चाहता।

  • 12.56 PM: पीएम मोदी ने बेरोजगारी के मुद्दे पर कहा कि चार गैर बीजेपी शासित राज्यों में 1 करोड़ लोगों को रोजगार मिला। बेरोजगारी के आंकड़ों के साथ ही रोजगार के आंकड़े भी दिये जाएंगे। 

  • 12.55 PM: पीएम ने कहा कि कांग्रेस ने कभी दूसरी सरकारों के योगदान का जिक्र नहीं किया। कांग्रेस अपनी मानसिकता के कारण विपक्ष में बैठी है। देश में तेजी से सड़क निर्माण का काम हो रहा है।

  • 12.52 PM: देश की सबसे लंबी सुरंग और गैस पाइप लाइन पर हमने काम किया। समंदर में ब्रिज और सबसे तेज ट्रेन पर काम कर रहे हैं। पीएम ने कहा कि पुरानी सरकारों के योगदान से यह देश बना है।

  • 12.49 PM: पीएम अपने भाषण में कर्नाटक का लगातार जिक्र कर रहे हैं। कर्नाटक में विधानसभा चुनाव होने हैं। पीएम ने कहा कि बीदर रेल लाइन पर कांग्रेस के समय में कोई काम नहीं हुआ। बीजेपी के येदुरप्पा के समय 37 किमी. रेल ट्रैक पर काम हुआ।

  • 12.45: हमारी सरकार में 1 लाख 20 हजार किमी. सरकार बनी। 1 लाख से अधिक पंचायतों में ऑप्टिकल फाइबर बिछाया गया। अगर कांग्रेस जमीन से जुड़ी होती तो उसकी ये हालत नहीं होती।

  • 12.35 PM: पीएम ने कहा कि रिश्तेदारों के बिना रेल आगे नहीं बढ़ती थी। सरकारे आती-जाती हैं लेकिन देश हमेशा बना रहता है। पिछली सरकार से हमारी कोई तुलना नहीं है। हम 3 सालों में किये काम का हिसाब दे रहे हैं।

  • 12.30 PM: पीएम मोदी ने कहा कि कांग्रेस लोकतंत्र को कमजोर करती रही है। कांग्रेस हमें लोकतंत्र का पाठ न पढ़ाए। पीएम ने कहा कि अगर सरदार बल्लभ भाई पटेल देश के पहले पीएम होते तो कश्मीर का मुद्दा सुलझ गया होता।

  • 12.25 PM: पीएम ने कहा कि कांग्रेस की वजह से देश आगे नहीं बढ़ पा रहा है। नेहरू और कांग्रेस ने देश को लोकतंत्र नहीं दिया, यह हमारी रगो में है। कांग्रेस में अहंकार और नासमझी भरी हुई है। इस देश में 90 से अधिक बार धारा 356 का उपयोग करते हुए, राज्य सरकारों को, राज्य के दलों को आपने उखाड़ कर फ़ेंक दिया, आप किस लोकतंत्र कि बात करते हो।

  • 12.20 PM: पीएम मोदी ने मल्लिकार्जुन खड़गे पर कटाक्ष किया। तथ्यों पर निशाना साधते हुए पीएम ने कहा कि एक परिवार की भक्ति की वजह से खड़गे की कर्नाटक में जगह बची रहेगी। खड़गे जी जगतगुरु वशवेश्वरजी का अपमान मत करो।

  • 12.15 PM: हंगामें के बीच पीएम मोदी ने कहा कि कांग्रेस ने देश के टुकड़े किये। कांग्रेस के जहर की कीमत पूरा देश चुका रहा है। कांग्रेस की वजह से देश में समस्याएं सुलग रही हैं।

  • 12.10 PM: पीएम मोदी के भाषण से पहले विपक्ष का जोरदार हंगामा, पीडीपी के सांसद जमकर नारेबाजी कर रहे हैं। 

 

उन्होंने कहा कि राष्ट्रपति किसी दल या पार्टी के नहीं होते हैं। हमारे देश में राज्यों की रचना अटल बिहारी वाजपेयी ने भी की थी, उन्होंने तीन राज्यों की रचना की थी लेकिन कोई हंगामा नहीं हुआ था। किसी भी राज्य को कोई भी समस्या नहीं हुई थी।

 

पीएम मोदी बोले कि जब कांग्रेस ने भारत का विभाजन किया और देश के टुकड़े किए और जो जहर बोया उसके कारण ये हंगामा हो रहा है। मोदी ने कहा कि आपके जहर की कीमत देश चुका रहा है, आंध्र के साथ जो हुआ वो सही नहीं हुआ था। कांग्रेस ने चुनाव के लिए जो हड़बड़ी में किया, उसके कारण ही 4 साल के बाद भी ये समस्या पैदा हुई हैं।

 

दूसरी तरफ कांग्रेस आज सदन में राफेल डील के मुद्दे पर सरकार पर हमला बोल सकती है, कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने मंगलवार को ही राफेल डील को लेकर पीएम मोदी पर हमला बोला था। ऐसे में देखना होगा कि क्या पीएम मोदी इस मुद्दे पर बयान दे सकते हैं या नहीं। बता दें कि बजट सत्र की शुरुआत राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद के अभिभाषण से हुई थी, जिसके बाद 1 फरवरी को बजट पेश किया गया था।

श्रीनगर हमले पर आजाद का वार

राज्यसभा में विपक्ष के नेता गुलाम नबी आजाद ने सदन में जम्मू-कश्मीर के हालात का मुद्दा उठाया। उन्होंने कहा कि घाटी में कुछ सालों से हालात काफी खराब हुए हैं, सरकार जो दावा कर रही है कि हालात अच्छे हैं वो बात गलत है।

 

श्रीनगर के अस्पताल में हुए आतंकी हमले का जिक्र करते हुए आज़ाद ने कहा कि ये काफी शर्मनाक घटना है। उन्होंने कहा कि ऐसा पहले 90 के दशक में होता था, लेकिन जो मंगलवार को हुआ है वो ठीक नहीं है। आज़ाद ने कहा कि अगर आतंकी को मेडिकल चेकअप के लिए ले जाया गया था तो सुरक्षा के लिए अच्छे इंतजाम करने थे। उसे आर्मी हॉस्पिटल में क्यों नहीं ले जाया गया। ये हमला सिर्फ सरकार नहीं बल्कि देश के लिए दुःख की बात है।

 



" जो मित्र दि राइजिंग न्यूज की खबर सीधे अपने फोन पर व्हाट्सएप के जरिए पाना चाहते हैं वो हमारे ऑफिशियल व्हाट्सएप नंबर से जुडें  7080355555 "


Loading...


Flicker News

Loading...

Most read news


Most read news


rising@8AM


Loading...