Home Top News PM Modi May Inaugurate India Longest Road Rail Bridge To Boost Defense Logistics

पाकिस्तान ने ईद की छुट्टियों के दौरान भारतीय फिल्मों के प्रसारण पर रोक लगाई

मुजफ्फरनगरः दूध पिलाती मां और बेटी को सांप ने काटा, दोनों की मौत

कर्नाटकः विधानसभा पहुंचे प्रोटेम स्पीकर

कर्नाटकः पुलिस कमिश्नर भी विधानसभा पहुंचे, अंदर भारी सुरक्षा व्यवस्था

कनाडाः भारतीय रेस्तरां में धमाका, CCTV फुटेज में दिखे 2 संदिग्ध

चीन सीमा पर जल्द पहुंचेगा रक्षा सामान, पढ़िए पूरा मामला

Home | Last Updated : May 10, 2018 10:31 AM IST

PM Modi May Inaugurate India Longest Road Rail Bridge To Boost Defense Logistics


दि राइजिंग न्यूज़

नई दिल्ली।

 

असम के डिब्रूगढ़ को अरुणाचल प्रदेश के पासीघाट से जोड़ने वाले देश के सबसे लंबे सड़क और रेल पुल का इस साल के अंत में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी उद्घाटन कर सकते हैं। इस पुल को चीन के साथ लगती सीमा पर रक्षा साजो-सामान के लिए एक बड़ा प्रोत्साहन माना जा रहा है।

 

बोगीबील परियोजना के मुख्य अभियंता (निर्माण) महेंद्र सिंह ने बताया कि जुलाई तक 4.94 किमी लंबे पुल का निर्माण कार्य पूरा हो जाएगा। हालांकि उसके इलेक्ट्रिकल और सिग्नल कार्य हेतु दो महीने और लगेंगे। अधिकारियों ने बताया कि इस बोगीबील पुल का उद्घाटन इस साल के आखिर तक प्रधानमंत्री मोदी द्वारा किए जाने की संभावना है।

एशिया के इस दूसरे सबसे बड़े पुल में सबसे ऊपर एक तीन लेन की सड़क है और उसके नीचे दोहरी रेल लाइन है। यह पुल ब्रह्मपुत्र के जलस्तर से 32 मीटर की ऊंचाई पर है। इसे स्वीडन और डेनमार्क को जोड़ने वाले पुल की तर्ज पर बनाया गया है।

 

अधिकारियों के अनुसार सरकार के लिए यह पुल पूर्वोत्तर में विकास का प्रतीक और चीनी सीमा पर तैनात सशस्त्र बलों के लिए तेजपुर से आपूर्ति प्राप्त करने के लिए साजो-सामान संबंधी मुद्दे को हल करने की दिशा में एक रणनीतिक कदम है। सिंह ने कहा इसके बनने के बाद मौजूदा 500 किमी की दूरी 100 किमी से कम रह जाएगी।



" जो मित्र दि राइजिंग न्यूज की खबर सीधे अपने फोन पर व्हाट्सएप के जरिए पाना चाहते हैं वो हमारे ऑफिशियल व्हाट्सएप नंबर से जुडें  7080355555 "


Loading...


Flicker News

Loading...

Most read news


Most read news


rising@8AM


Loading...