Jhanvi Kapoor And Arjun Kapoor Will Seen in Koffee With Karan

दि राइजिंग न्यूज़

नई दिल्ली।

 

MBBS और BDS में एडमिशन के लिए आयोजित होने वाली राष्ट्रीय पात्रता एवं प्रवेश परीक्षा (NEET-2018) के लिए रजिस्ट्रेशन की अंतिम तारीख को 9 मार्च से बढ़ाकर 12 मार्च कर दिया गया है। उम्मीदवार अब 12 मार्च (सोमवार) शाम 5:30 बजे तक आवेदन कर सकते हैं।

 

इसी के साथ रजिस्ट्रेशन फीस भरने की आखिरी तारीख 13 मार्च 2018 रात 11:50 बजे तक कर दी गई है। वहीं उम्मीदवारों को एप्लिकेशन फॉर्म में सुधार (वन टाइम करेक्शन विंडो) के लिए 15 मार्च 2018 (गुरुवार) से 17 मार्च 2018 (शनिवार) तक का समय दिया गया है।

बता दें, नीट परीक्षा का आयोजन 6 मई को होगा जिसके लिए सीबीएसई ने साफ कह दिया कि सभी उम्मीदवार आधार कार्ड के बगैर भी नीट परीक्षा के लिए रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं। पहले नीट के लिए  आधार अनिवार्य कर दिया गया था लेकिन, सुप्रीम कोर्ट ने कहा है कि नीट की परीक्षा के आवेदन के लिए आधार जरूरी नहीं है। इसी के साथ कोर्ट ने सीबीएसई से कहा है कि वह 'नीट' सहित अन्य अखिल भारतीय परीक्षाओं के लिए सिर्फ आधार को पहचान बनाने पर जोर न डालें।

 

जिन उम्मीदवारों के पास आधार नहीं है वह नीट परीक्षा के लिए रजिस्ट्रेशन करने के लिए पासपोर्ट, वोटर आइडी, ड्राइविंग लाइसेंस, बैंक अकांउट नंबर दे सकते हैं। उम्मीदवार बोर्ड की वेबसाइट www.cbseneet.nic.in पर जाकर आवेदन कर सकते हैं।

कौन कर सकता है अप्लाई

बोर्ड के नए नियमों के अनुसार इस बार नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ ओपन स्कूलिंग या ओपन संस्थानों से 12वीं कक्षा पास कर चुके उम्मीदवार नीट के लिए रजिस्ट्रेशन नहीं कर सकते। साथ ही निजी छात्र भी इस परीक्षा में भाग नहीं ले सकेंगे। इसके अलावा सभी मान्यता प्राप्त बोर्ड संस्थानों से 12वीं पास कर चुके नियमित छात्र परीक्षा के लिए अप्लाई कर सकते हैं।

इसी के साथ ओपन स्कूल से 12वीं पास उम्मीदवार और निजी उम्मीदवार एनईईटी के लिए आवेदन नहीं कर सकते हैं। साथ ही जिन लोगों ने एडिशनल सब्जेक्ट के तौर पर बायोलॉजी/बायो टेक्नोलॉजी विषय से पढ़ाई की है, उन्हें भी परीक्षा में बैठने की अनुमति नहीं दी जाएगी।

जो मित्र दि राइजिंग न्यूज की खबर सीधे अपने फोन पर व्हाट्सएप के जरिए पाना चाहते हैं वो हमारे ऑफिशियल व्हाट्सएप नंबर से जुडें  7080355555

दि राइजिंग न्यूज़

Suggested News

Advertisement