Home Top News Most Powerful Rocket Heavy Falcon Is All Set To Launch Today

सेंचुरियन वनडे: भारत ने जीता टॉस, पहले गेंदबाजी का फैसला

सेंचुरियन वनडे: टीम इंडिया में एक बदलाव, शार्दुल ठाकुर को मिला मौका

PNB घोटाले के दोषी को छोड़ा नहीं जाएगा, चाहे वो राहुल गांधी ही क्यों ना हों: नरसिम्हा राव

दिल्ली: प्रकाश जावड़ेकर कुछ ही देर में करेंगे प्रेस कॉन्फ्रेंस

त्रिपुरा में चुनाव प्रचार खत्म, 18 फरवरी को होगी वोटिंग

दुनिया का सबसे शक्तिशाली राकेट आज होगा लॉन्च

Home | 06-Feb-2018 12:55:24 | Posted by - Admin
   
Most Powerful Rocket Heavy Falcon Is All Set To Launch Today

दि राइजिंग न्यूज़

आउटपुट डेस्क।

 

दुनिया का सबसे शक्तिशाली रॉकेट आज अमेरिका में लॉन्च किया जाएगा। इसका नाम फोल्कन हैवी रॉकेट है और इसे अमेरिका की निजी कंपनी स्पेसएक्स आज लॉन्च करने वाली है। इसका पहला टेस्ट फ्लोरिडा के कैनेडी स्पेस सेंटर में होगा। टेकऑफ मंगलवार को 1:30 बजे से 4 बजे के बीच हो सकता है। स्पेसएक्स के मालिक एलन मस्क ने कहा कि पूरी दुनिया से लोग सबसे बड़े रॉकेट और सर्वश्रेष्ठ आतिशबाजी के प्रदर्शन को देखने के लिए पहुंच रहे हैं। यदि मौसम खराब होने की वजह से या फिर किसी और कारण की वजह से मंगलवार को रॉकेट लॉन्च नहीं हो पाता तो इसे बुधवार को लॉन्च किया जाएगा।

इस रॉकेट का निर्माण टेस्ला के बिलेनियर एलन मस्क की कंपनी स्पेसएक्स ने किया है। स्पेसएक्स ने रॉकेट इंडस्ट्री में उस समय तहलका मचा दिया था जब उसने सफलतापूर्वक रॉकेट बूस्टर्स का इस्तेमाल किया था। इससे स्पेस फ्लाइट की कीमत में कमी आई है। इसमें लॉन्च किया गया रॉकेट ऑर्बिट में अपने भार को छोड़कर धरती पर सुरक्षित लैंडिंग करता है। इस तकनीक के सफल प्रयोग में रूसी, जापानी और यूरोपिय स्पेस एजेंसियां काम कर रही हैं। हालांकि वह अभी टेस्टिंग स्टेज में ही हैं।

कंपनी का दावा है कि उनका रॉकेट अब तक का सबसे शक्तिशाली रॉकेट है। इसके जरिए आने वाले समय में लोगों को मंगल और चांद पर भेजा जा सकेगा। इस समय रॉकेट के साथ भविष्य का स्पेस सूट पहने एक पुतला और मालिक की चेरी रेड कलर की टेस्ला कार भेजी जा रही है। रॉकेट धरती की ऑर्बिट से मंगल की ऑर्बिट तक चक्कर लगाता रहेगा। मस्क का दावा है कि ऑर्बिट पर पहु्ंचते ही यह रॉकेट 11 किलोमीटर प्रति सेकेंड की रफ्तार से चक्कर लगाएगा।

"जो मित्र दि राइजिंग न्यूज की खबर सीधे अपने फोन पर व्हाट्सएप के जरिए पाना चाहते हैं वो हमारे ऑफिशियल व्हाट्सएप नंबर से जुडें  7080355555








TraffBoost.NET

Rising Stroke caricature
The Rising News Public Poll





Flicker News

Most read news

 


Most read news


Most read news