FIR Registered Against Singer Abhijeet Bhattacharya For Misbehavior From Woman

दि राइजिंग न्यूज़

नई दिल्ली।

रवांडा के दो दिवसीय दौरे पर पहुंचे भारतीय प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने वहां के राष्ट्रपति पॉल कागमे के साथ विस्तृत बातचीत की और व्यापार एवं कृषि के क्षेत्र में सहयोग मजबूत करने के उपायों पर चर्चा की। प्रधानमंत्री ने रवांडा के लिए 20 करोड़ डॉलर के कर्ज की पेशकश भी की।

 

भारत रवांडा में खोलेगा दूतावास: पीएम मोदी

राष्ट्रपति कागमे के साथ बातचीत के बाद मोदी ने घोषणा की कि भारत जल्द रवांडा में अपना दूतावास खोलेगा। रवांडा में मीडिया को दिये गए संयुक्त बयान में मोदी ने कहा, “हम लोग रवांडा में एक उच्चायोग खोलने जा रहे हैं। इससे दोनों देशों की संबंधित सरकारों के बीच ना सिर्फ संवाद स्थापित होगा बल्कि वाणिज्य संबंधी, पासपोर्ट, वीजा के लिए सुविधाएं भी सुनिश्चित होंगी।”

रवांडा के विकास में सहयोग जारी रखेगा भारत

उन्होंने कहा कि भारत और रवांडा के संबंध समय की कसौटी पर खरे उतरे हैं। मोदी ने कहा, “यह हमारे लिए गौरव की बात की है कि भारत रवांडा की आर्थिक विकास की यात्रा में उसके साथ खड़ा है।” उन्होंने कहा कि भारत रवांडा के विकास में सहयोग जारी रखेगा।

 

इन समझौतों पर हस्ताक्षर

दोनों देशों ने चमड़ा एवं इससे संबद्ध क्षेत्रों और कृषि अनुसंधान के क्षेत्र में समझौतों पर हस्ताक्षर किए। भारत ने कई औद्योगिक पार्क के विकास एवं रवांडा में किगाली विशेष आर्थिक क्षेत्र (एसईजेड) के लिए 10 करोड़ डॉलर और कृषि के लिए 10 करोड़ डॉलर का कर्ज देने की पेशकश की।

पीएम मोदी की यात्रा मील का पत्थर

आपसी बातचीत के बाद दोनों नेताओं ने कारोबार एवं निवेश, क्षमता निर्माण, विकासात्मक सहयोग और दोनों देशों के बीच संबंध में भागीदारी मजबूत करने के लिए प्रतिनिधिमंडल स्तरीय बातचीत में भी हिस्सा लिया। राष्ट्रपति कागमे ने अपनी टिप्पणी में कहा कि प्रधानमंत्री मोदी की यह यात्रा रवांडा एवं भारत के बीच लंबे समय से कायम मित्रता एवं सहयोग में मील का पत्थर दर्शाती है।

 

पहले भारतीय पीएम जिसने की रवांडा की यात्रा

संसाधान सम्पन्न इस महाद्वीप में भारत की पहुंच कायम करने के इरादे से मोदी अफ्रीका के तीन देशों की अपनी यात्रा के पहले चरण में सोमवार रात रवांडा पहुंचे। मोदी इस पूर्वी अफ्रीकी देश की यात्रा करने वाले पहले भारतीय प्रधानमंत्री बन गए हैं। मोदी की रवांडा यात्रा अपने आप में महत्वपूर्ण है। यह किसी भारतीय प्रधानमंत्री की पहली यात्रा है। रवांडा अफ्रीका की तेजी से बढ़ती अर्थव्यवस्थाओं में से एक है।

पॉल कागमे ने किया मोदी का स्वागत

विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता रवीश कुमार ने ट्वीट किया, “एक करीबी मित्र एवं रणनीतिक साझेदार द्वारा विशेष स्वागत! तीन देशों की यात्रा के पहले चरण में रवांडा पहुंचे प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी का रवांडा के राष्ट्रपति पॉल कागमे ने किगाली अंतरराष्ट्रीय हवाईअड्डा पर स्वागत किया। किसी भारतीय प्रधानमंत्री की यह पहली रवांडा यात्रा है।” प्रधानमंत्री वहां “जिनोसाइड मेमोरियल” का दौरा करेंगे और कागमे द्वारा शुरू की गई रवांडा की एक राष्ट्रीय सामाजिक सुरक्षा योजना गिरींका (प्रति परिवार एक गाय) पर आयोजित कार्यक्रम में भी हिस्सा लेंगे।

जो मित्र दि राइजिंग न्यूज की खबर सीधे अपने फोन पर व्हाट्सएप के जरिए पाना चाहते हैं वो हमारे ऑफिशियल व्हाट्सएप नंबर से जुडें  7080355555

दि राइजिंग न्यूज़

Suggested News

Advertisement

Public Poll