Home Top News Live Indian PM Narendra Modi Temple Diplomacy In Nepal

तूतीकोरिन हिंसा: कांग्रेस ने PM नरेंद्र मोदी से पूछे 10 सवाल

PM मोदी 29 मई से 2 जून तक इंडोनेशिया और सिंगापुर के दौरे पर रहेंगे

हापुड़ः लूटपाट के इरादे से बदमाशों ने की दिल्ली पुलिस के दरोगा की हत्या

तूतीकोरिन में फिर भड़की हिंसा के बाद भारी सुरक्षा व्यवस्था तैनात

मूनक नहर की मरम्मत मामले में हरियाणा ने दिल्ली HC में दाखिल की रिपोर्ट

नेपाल: मोदी की मंदिर डिप्लोमेसी, पहुंचे पशुपतिनाथ के द्वार

Home | Last Updated : May 12, 2018 12:31 PM IST

Live Indian PM Narendra Modi Temple Diplomacy in Nepal


दि राइजिंग न्यूज़

काठमांडू।

 

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेपाल दौरे का आज दूसरा और आखिरी दिन है। पीएम शनिवार को सबसे पहले मुक्तिनाथ मंदिर पहुंचे। वहां उन्होंने पूजा अर्चना की। अब पीएम मोदी काठमांडु के पशुपतिनाथ मंदिर पहुंच गए हैं। यहां पीएम मोदी दूसरी बार पहुंचे हैं।

 

इससे पहले मुक्तिनाथ मंदिर में पीएम मोदी ने पूरे विधि-विधान के साथ पूजा अर्चना की। उन्होंने भगवान की मूर्ति पर फूल भी चढ़ाए। इस दौरान उनके साथ मंदिर के दो पुजारी भी मौजूद रहे। वह इस मंदिर में पूजा करने वाले पहले वैश्विक नेता हैं।

मोदी ने बौद्धों का पांरपरिक लाल परिधान धारण किया था। उन्होंने हिंदू और बौद्ध दोनों रीति-रिवाजों के अनुसार पूजा की। पूजा के बाद उन्होंने मंदिर परिसर में प्रतीक्षा कर रहे लोगों का अभिनंदन किया और उनसे बातचीत की।

मंदिर का महत्व

मुक्तिनाथ घाटी में स्थित मुक्तिनाथ मंदिर हिंदुओं और बौद्धों दोनों के लिए पवित्र स्थल है। यहां दर्शन करने वाले मोदी भारत के पहले प्रधानमंत्री हैं। पुराणों के मुताबिक मुक्तिनाथ मंदिर का संबंध सृष्टि के आरंभ काल से माना जाता है, जहां विष्णु की पूजा शालिग्राम रूप में होती है। मुक्तिधाम मंदिर हिमालय में 3 हजार 700 मीटर से भी ज्यादा ऊंचाई पर मौजूद है।

प्रधानमंत्री के इस नेपाल दौरे कि खासियत ये है कि धार्मिक आस्था की पूर्ति के साथ साथ दोनों देशों के बीच कूटनीतिक और आपसी संबंधों को भी मजबूत किया जा रहा है। शुक्रवार को जनकपुर के अपने संबोधन में प्रधानमंत्री ने खुद कहा कि नेपाल और भारत का रिश्ता दो पड़ोसियों के साथ साथ पारंपरिक भी है।



" जो मित्र दि राइजिंग न्यूज की खबर सीधे अपने फोन पर व्हाट्सएप के जरिए पाना चाहते हैं वो हमारे ऑफिशियल व्हाट्सएप नंबर से जुडें  7080355555 "


Loading...


Flicker News

Loading...

Most read news


Most read news


rising@8AM


Loading...