Home Top News Latest Updates Of PM Narendra Modi Philippines Tour For ASEAN Summit

पाकिस्तान के साथ टेस्ट क्रिकेट की सीरीज खेलने के पक्ष में नहीं हैं सरकार: सूत्र

खेल मंत्री राज्यवर्धन सिंह राठौर कल BCCI के अधिकारियों से करेंगे मुलाकात

फिल्म पद्मावती रिलीज मामले पर SC में 28 नवंबर को होगी सुनवाई

हाफिज सईद की रिहाई बहुत गलत है: हंसराज अहीर

दिल्ली: पीएम मोदी ने साइबर स्पेस सम्मेलन का उद्घाटन किया

आसियान सम्मेलन: फिलीपींस पहुंचे पीएम मोदी, ट्रंप से हुई मुलाकात

Home | 12-Nov-2017 10:05:31 | Posted by - Admin
  • मनीला में हुई ट्रंप से मुलाकात
   
Latest Updates of PM Narendra Modi Philippines Tour for ASEAN Summit

दि राइजिंग न्‍यूज

नई दिल्‍ली।

 

रविवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 15वीं आसियान समिट के लिए तीन दिवसीय यात्रा के लिए फिलीपींस पंहुचे। इस दौरान पीएम ने अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप से मुलाकात की। दोनों प्रमुखों की यह मुलाकात फिलीपींस की राजधानी मनीला में हुई।

 

पिछले पांच महीने में पीएम मोदी और ट्रंप की यह दूसरी मुलाकात है। इससे पहले प्रधानमंत्री मोदी अमेरिका पहुंचे थे जहां उन्होंने ट्रंप के साथ करीब चार घंटे बिताए थे। इस दौरान पीएम मोदी ने जापान के प्रधानमंत्री शिजो अबे, रूस के पीएम दमित्री मेदवेदेव और मलेशिया के प्रमुख से भी मुलाकात की।

 

 

इसके साथ ही पीएम मोदी यहां 14 नवंबर को होने वाली “इस्ट एशिया समिट” का हिस्सा भी बनेंगे। बता दें कि राष्ट्रपति ट्रंप एशिया के पांच देश जापान, साऊथ कोरिया, चीन, वियतनाम और फिलिपिन्स के दौरे पर हैं।

 

फिलीपींस के लिए रवाना होने से पहले शनिवार को पीएम मोदी ने कहा था कि ये यात्रा आसियान के सदस्य देशों के साथ गहरे संबंधों के प्रति देश की प्रतिबद्धता को दर्शाती है। पीएम ने कहा कि भारत-प्रशांत क्षेत्र उसकी “एक्ट ईस्ट नीति” का हिस्सा है।

 

 

पीएम मोदी ने जोर देकर कहा कि वह अपनी मनीला यात्रा को लेकर विश्वस्त हैं कि इस यात्रा से फिलीपींस के साथ द्विपक्षीय संबंधों को नई मजबूती मिलेगी।  साथ ही यह यात्रा आसियान के साथ भारत के राजनीतिक-सामरिक, आर्थिक और सामाजिक-सांस्कृतिक स्तंभों को मजबूती प्रदान करेगी। अपनी तीन दिन की यात्रा पर रवाना होने से पहले पीएम ने कार्यक्रमों की व्यापक रूपरेखा खींची।

 

पीएम आसियान-भारत और ईस्ट एशिया सम्मेलन में शामिल होने के साथ ही आसियान की 50वीं वर्षगांठ के विशेष आयोजन में भी शामिल होंगे। इसके अतिरिक्त आरईसीपी नेताओं की बैठक और आसियान व्यापार और निवेश सम्मेलन में हिस्सा लेंगे। पीएम मोदी ने फेसबुक पोस्ट में कहा कि वह इंटरनेशनल राइस रिसर्च इंस्टीट्यूट (आइआरआरआइ) और महावीर फिलीपींस फाउंडेशन इंक (एमपीएफआइ) भी जाएंगे।

 

 

पीएम मोदी ने कहा कि आइआइआरआइ वैज्ञानिक शोध व विकास के जरिए के जरिये उन्नत किस्म के चावल के बीज तैयार करता है। इस संस्थान में कई भारतीय वैज्ञानिक काम कर रहे हैं। भारत और आसियान के बीच साल 2015-16 में 65.04 अरब डॉलर का व्यापार हुआ। यह भारत का दुनिया के साथ कुल व्यापार का 10.12 फीसदी है।

 

आसियान समूह में इंडोनेशिया, मलयेशिया, फिलीपींस, सिंगापुर, थाइलैंड, ब्रूनेई, कंबोडिया, लाओस, म्यांमार और वियतनाम शामिल हैं। आसियान के अतिरिक्त ईस्ट एशिया समिट में भारत, चीन, जापान, कोरिया, ऑस्ट्रेलिया, न्यूजीलैंड, अमेरिका और रूस शामिल होंगे।

"जो मित्र दि राइजिंग न्यूज की खबर सीधे अपने फोन पर व्हाट्सएप के जरिए पाना चाहते हैं वो हमारे ऑफिशियल व्हाट्सएप नंबर से जुडें  7080355555



संबंधित खबरें



HTML Comment Box is loading comments...

Content is loading...




TraffBoost.NET

Rising Stroke caricature
The Rising News Public Poll


What-Should-our-Attitude-be-Towards-China


Photo Gallery
गोमती तट पर दीप आरती करती महिलाएं। फोटो- अभय वर्मा



Flicker News

Most read news

 


Most read news


Most read news


sex education news