Home Top News Karnataka Is One Of The Most Beautiful States In India

ग्वालियरः ट्रेन में लगी आग में 33 डिप्टी कलेक्टर ट्रेनिंग करके लौट रहे थे, यात्री सुरक्षित

दिल्ली: लैंडफिल साइट्स को लेकर NGT ने सुनवाई जुलाई तक टाली

ओडिशा: ब्रह्मोस मिसाइल का सफलता परीक्षण किया गया

J-K: अरनिया में गोलीबारी बंद, इलाके में यातायात बहाल

उन्नाव रेप केस: 30 मई को होगी मामले की अगली सुनवाई

इतना खूबसूरत है कर्नाटक...आप भी देखिए

Home | Last Updated : May 17, 2018 03:18 PM IST

Karnataka is one of The Most Beautiful States in India


दि राइजिंग न्‍यूज

आउटपुट डेस्‍क।

सियासी दांवपेंच को लेकर कर्नाटक ने इन दिनों काफी सुर्खियां बटोर ली। दक्षिण भारत का यह राज्‍य चर्चा में बना ही हुआ है। तो चलिए कर्नाटक के बारे में कुछ बातें जानते हैं, खूबसूरती की बातें। जी हां, यह राज्‍य बेहद खूबसूरत है। इसे पहले मैसूर राज्य भी कहा जाता था। पर्यटन की दृष्टि से कर्नाटक बहुत मशहूर है। यहां हर साल दूर-दूर से लोग घूमने के लिए आते हैं।

यहां कई ऐसी जगहें हैं, जिन्होंने न सिर्फ भारत में बल्कि पूरे विश्व में अपनी अलग पहचान बनाई है। यही कारण है कि विदेशों से भी लोग यहां घूमने के लिए आते हैं।

जोग फॉल्स

कर्नाटक के फेमस फॉल्स में से एक है। यह झरना अरब सागर से मिलता है और इस झरने के पानी का उपयोग कर्नाटक में बिजली उत्पादन के लिए किया जाता है।

हूली मंदिर

कर्नाटक के बेलगाम में बना हूली मंदिर आकर्षण का केंद्र है। यह मंदिर 10 वीं शताब्दी का है और इस मंदिर में किए गए काम लोगों को आकर्षित करते हैं।

चन्नापटना खिलौना

आपने कई जगह लकड़ी के बने रंग-बिरंगे खिलौने देखे होंगे, इन्हें चन्नापटना खिलौना कहा जाता है। खिलौनों की शुरुआत कर्नाटक में ही हुई। इसके बाद यह सब जगह फेमस हुए। ये खिलौने 18वीं शताब्दी से बनते आ रहे हैं। इन खिलौनों में लकड़ी के रंग-बिरंगे घर, गाड़ियां, नर्तकी आदि शामिल हैं।

लजीज खाना

कर्नाटक के मंगलौर शहर का खाना पूरे भारत में प्रसिद्ध है। मंगलौर जैसा लजीज पकवान कर्नाटक में कहीं नहीं मिलता। यहां के खाने में खासतौर पर नारियल का इस्तेमाल किया जाता है। दुकरा मांस, खली, नीर डोसा, पिट रोड, कोरी रोटी यहां के फेमस पकवानों के रूप में जाने जाते हैं।

महाराजा पैलेस

कर्नाटक के मैसूर शहर में महाराजा पैलेस बहुत ही खूबसूरत महल है। यह काफी बड़ा और आलीशन महल है। इसकी खासियत को देखते हुए महाराजा पैलेस को विश्व के 10 सबसे सुंदर महलों में गिना जाता है।

 



" जो मित्र दि राइजिंग न्यूज की खबर सीधे अपने फोन पर व्हाट्सएप के जरिए पाना चाहते हैं वो हमारे ऑफिशियल व्हाट्सएप नंबर से जुडें  7080355555 "


Loading...


Flicker News

Loading...

Most read news


Most read news


rising@8AM


Loading...