Director Kalpana Lajmi Passed Away

दि राइजिंग न्‍यूज

आउटपुट डेस्‍क।

सियासी दांवपेंच को लेकर कर्नाटक ने इन दिनों काफी सुर्खियां बटोर ली। दक्षिण भारत का यह राज्‍य चर्चा में बना ही हुआ है। तो चलिए कर्नाटक के बारे में कुछ बातें जानते हैं, खूबसूरती की बातें। जी हां, यह राज्‍य बेहद खूबसूरत है। इसे पहले मैसूर राज्य भी कहा जाता था। पर्यटन की दृष्टि से कर्नाटक बहुत मशहूर है। यहां हर साल दूर-दूर से लोग घूमने के लिए आते हैं।

यहां कई ऐसी जगहें हैं, जिन्होंने न सिर्फ भारत में बल्कि पूरे विश्व में अपनी अलग पहचान बनाई है। यही कारण है कि विदेशों से भी लोग यहां घूमने के लिए आते हैं।

जोग फॉल्स

कर्नाटक के फेमस फॉल्स में से एक है। यह झरना अरब सागर से मिलता है और इस झरने के पानी का उपयोग कर्नाटक में बिजली उत्पादन के लिए किया जाता है।

हूली मंदिर

कर्नाटक के बेलगाम में बना हूली मंदिर आकर्षण का केंद्र है। यह मंदिर 10 वीं शताब्दी का है और इस मंदिर में किए गए काम लोगों को आकर्षित करते हैं।

चन्नापटना खिलौना

आपने कई जगह लकड़ी के बने रंग-बिरंगे खिलौने देखे होंगे, इन्हें चन्नापटना खिलौना कहा जाता है। खिलौनों की शुरुआत कर्नाटक में ही हुई। इसके बाद यह सब जगह फेमस हुए। ये खिलौने 18वीं शताब्दी से बनते आ रहे हैं। इन खिलौनों में लकड़ी के रंग-बिरंगे घर, गाड़ियां, नर्तकी आदि शामिल हैं।

लजीज खाना

कर्नाटक के मंगलौर शहर का खाना पूरे भारत में प्रसिद्ध है। मंगलौर जैसा लजीज पकवान कर्नाटक में कहीं नहीं मिलता। यहां के खाने में खासतौर पर नारियल का इस्तेमाल किया जाता है। दुकरा मांस, खली, नीर डोसा, पिट रोड, कोरी रोटी यहां के फेमस पकवानों के रूप में जाने जाते हैं।

महाराजा पैलेस

कर्नाटक के मैसूर शहर में महाराजा पैलेस बहुत ही खूबसूरत महल है। यह काफी बड़ा और आलीशन महल है। इसकी खासियत को देखते हुए महाराजा पैलेस को विश्व के 10 सबसे सुंदर महलों में गिना जाता है।

 

जो मित्र दि राइजिंग न्यूज की खबर सीधे अपने फोन पर व्हाट्सएप के जरिए पाना चाहते हैं वो हमारे ऑफिशियल व्हाट्सएप नंबर से जुडें  7080355555

दि राइजिंग न्यूज़

Suggested News

Advertisement