Home Top News Justice Chelameswar Writes Letter To CJI Dipak Mishra

तूतीकोरिन हिंसा: कांग्रेस ने PM नरेंद्र मोदी से पूछे 10 सवाल

PM मोदी 29 मई से 2 जून तक इंडोनेशिया और सिंगापुर के दौरे पर रहेंगे

हापुड़ः लूटपाट के इरादे से बदमाशों ने की दिल्ली पुलिस के दरोगा की हत्या

तूतीकोरिन में फिर भड़की हिंसा के बाद भारी सुरक्षा व्यवस्था तैनात

मूनक नहर की मरम्मत मामले में हरियाणा ने दिल्ली HC में दाखिल की रिपोर्ट

जस्टिस चेलमेश्वर की CJI से एक छोटी सी दरख्वास्त

Home | Last Updated : May 10, 2018 04:18 PM IST

Justice Chelameswar Writes Letter To CJI Dipak Mishra


दि राइजिंग न्यूज़

नई दिल्ली।

 

जस्टिस जे. चेलमेश्वर ने चीफ जस्टिस ऑफ़ इंडिया दीपक मिश्रा को पत्र लिखकर अनुरोध किया है कि सुप्रीम कोर्ट कोलेजियम उत्तराखंड के मुख्य न्यायाशीध केएम जोसेफ को स में नियुक्त करने की सिफारिश दोबारा भेजे।

 

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, सुप्रीम कोर्ट कोलेजियम में वरिष्ठता के क्रम में दूसरे नंबर के जज जस्टिस चेलमेश्वर ने बुधवार को चीफ जस्टिस को लिखे पत्र में कहा है कि चूंकि वे 22 जून को सेवानिवृत हो रहे हैं, इसलिए जस्टिस केएम जोसफ को सुप्रीम कोर्ट में नियुक्त करने संबंधी फाइल सरकार को वापस भेजा जाना चाहिए और कोलेजियम को अपनी सिफारिश जल्द से जल्द भेजनी चाहिए।

सुप्रीम कोर्ट के एक सूत्र के मुताबिक चेलमेश्वर ने पिछले बुधवार की कोलेजियम के बैठक का भी जिक्र किया है, जिसमें एक फैसले को स्थगित किया गया और न्यायपालिका की स्वतंत्रता को बचाने की जरूरत पर जोर दिया गया।

 

कोलेजियम ने 12 जनवरी को जस्टिस केएम जोसेफ और वरिष्ठ वकील इंदु मल्होत्रा को सुप्रीम कोर्ट के जज बनाने की सिफारिश की थी। केंद्र सरकार ने इस सिफारिश पर जवाब देते हुए 26 अप्रैल को इंदु मल्होत्रा की नियुक्ति को मंजूरी दे दी, लेकिन जस्टिस जोसेफ की फाइल को पुनर्विचार के लिए कॉलेजियम को वापस कर दिया।

कानून मंत्री रविशंकर प्रसाद ने चीफ जस्टिस को लिखे एक पत्र में कहा कि जस्टिस जोसेफ की प्रस्तावित नियुक्ति उचित नहीं थी क्योंकि विभिन्न हाईकोर्ट के कई चीफ जस्टिस और अपर जज उनसे "अधिक वरिष्ठ, उपयुक्त और योग्य हैं।"

 

बता दें कि इस समय जस्टिस जोसेफ हाईकोर्ट के मुख्य न्यायधीशों में वरिष्ठतम हैं। जनवरी में कॉलेजियम ने अपनी सिफारिश में कहा था कि सुप्रीम कोर्ट में जज के रूप में नियुक्त किए जाने के लिए जस्टिस जोसफ हाईकोर्ट के अन्य मुख्य न्यायधीशों और वरिष्ठ अपर जजों की तुलना में हर लिहाज से अधिक योग्य और उपयुक्त हैं।



" जो मित्र दि राइजिंग न्यूज की खबर सीधे अपने फोन पर व्हाट्सएप के जरिए पाना चाहते हैं वो हमारे ऑफिशियल व्हाट्सएप नंबर से जुडें  7080355555 "


Loading...


Flicker News

Loading...

Most read news


Most read news


rising@8AM


Loading...