Actress katrina Kaif and Mouni Roy Visited Durga Puja Pandal

दि राइजिंग न्यूज़

नई दिल्ली।

 

इजरायल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू 6 दिवसीय यात्रा के पहले दिन दिल्ली पहुंच गए हैं। नेतन्याहू के साथ उनकी पत्नी सारा नेतन्याहू का पीएम नरेंद्र मोदी ने स्वागत किया। इसके बाद वो सबसे पहले तीन मूर्ति चौक गए।

 

तीन मूर्ति स्मारक पर बेंजामिन नेतन्याहू ने भारतीय सेना के जवानों को श्रद्धांजलि अर्पित की। उनके साथ पीएम मोदी और सारा नेतन्याहू भी मौजूद रहे। दरअसल, तीन मूर्ति स्मारक का इजरायल से गहरा संबंध है। यही वजह है कि इसका नाम बदलकर तीन मूर्ति हाइफा चौक कर दिया गया है।

 

 

 

पीएम नरेंद्र मोदी ने ट्वीट कर नेतन्याहू का स्वागत किया। पीएम मोदी ने ट्वीट में लिखा, "मेरे दोस्त पीएम नेतन्याहू भारत में आपका स्वागत है। आपकी भारत यात्रा ऐतिहासिक और विशेष है। ये दोनों देशों के रिश्तों को और मजबूत करेगी।" पीएम ने अपने ट्वीट के साथ हैशटैग भी अलग अंदाज में लिखा। पीएम ने ट्वीट के साथ #ShalomNamaste यूज किया।

बेंजामिन नेतन्याहू ने ट्वीट कर पीएम मोदी का स्वागत किया। उन्होंने लिखा, "हार्दिक स्वागत के लिए बहुत शुक्रिया मेरे अच्छे दोस्त।"

 

 

क्यों बदला गया चौक का नाम

हाइफा की लड़ाई 23 सितंबर 1918 को लड़ी गई थी। इस वक्त देश में अंग्रेजों का राज था और अंग्रजों ने जोधपुर, हैदराबाद, मैसूर रियासत की सेना को हाइफा पर कब्जा करने के आदेश दिए और उसके बाद भारतीय सैनिकों ने हाइफा में तुर्की की सेना का सामना किया।

 

 

यह लड़ाई उस वक्त हुई, जब जर्मनी के साथ संबद्ध शक्तियों और तुर्क साम्राज्य के बीच एक के बाद एक लड़ाई हो रही थी, जिसे सिनाई और फिलिस्तीन अभियान कहा जाता था।

 

पिछले साल जुलाई में जब पीएम मोदी इजरायल गए थे, तब उनका बेहद गर्मजोशी के साथ स्वागत किया गया था। उसी अंदाज में आज पीएम मोदी इजरायल के प्रधानमंत्री का खैरमकदम करेंगे। पीएम खुद एयरपोर्ट जाकर बेंजामिन नेतन्याहू को रिसीव करेंगे।

 

ये है कार्यक्रम

  • दोपहर 1:30 बजे- नेतन्याहू की फ्लाइट पालम के एयरफोर्स स्टेशन पर लैंड करेगी।

  • दोपहर 1:50 बजे- तीन मूर्ति चौक पर जाएंगे।

  • दोपहर 2:30 बजे- होटल ताज में विदेश मंत्री सुषमा स्वराज से मुलाकात।

बेंजामिन नेतन्याहू की यात्रा ऐसे समय में हो रही है जब भारत और इजरायल अपने राजनयिक संबंधों की 25वीं वर्षगांठ मना रहे हैं। भारत यात्रा के दौरान बेंजामिन नेतन्याहू दिल्ली, आगरा, अहमदाबाद और मुंबई जाएंगे। उनके साथ एक कारोबारी शिष्टमंडल भी भारत आ रहा है।

 

15 जनवरी को द्विपक्षीय वार्ता

प्रधानमंत्री मोदी और नेतन्याहू के बीच 15 जनवरी को द्विपक्षीय वार्ता हागी। दूसरे भारत इजरायल सीईओ फोरम की बैठक में दोनों राष्ट्राध्यक्ष शामिल होंगे। इसके बाद नेतन्याहू राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद से भेंट करेंगे। नेतन्याहू की विदेश मंत्री सुषमा स्वराज से मुलाकात का भी कार्यक्रम है।

  • 16 जनवरी को प्रधानमंत्री नेतन्याहू रायसिना डायलॉग में भाग लेंगे।

  • 17 जनवरी को उनका गुजरात में कृषि क्षेत्र में राष्ट्रीय उत्कृष्टता केंद्र जाने का कार्यक्रम है।

  • 18 जनवरी को नेतन्याहू मुंबई जाएंगे, जहां उनका कारोबार संबंधी बातचीत का कार्यक्रम है।

बेंजामिन नेतन्याहू अपने दौरे पर आगरा के ताजमहल भी जाएंगे। इसके बाद 19 जनवरी को नेतन्याहू वापस चले जाएंगे। बता दें कि 1992 से दोनों देशों के बीच स्थापित हुए राजनयिक संबंधों के बाद बेंजामिन नेतन्याहू का यह भारत दौरा काफी महत्वपूर्ण माना जा रहा है। इससे पहले 2003 में एनडीए सरकार के दौरान ही इजरायल के तत्कालीन प्रधानमंत्री एरियल शेरॉन भारत आए थे।

 

जो मित्र दि राइजिंग न्यूज की खबर सीधे अपने फोन पर व्हाट्सएप के जरिए पाना चाहते हैं वो हमारे ऑफिशियल व्हाट्सएप नंबर से जुडें  7080355555

दि राइजिंग न्यूज़

Suggested News

Advertisement