Why Cheat India Social Media Reaction

दि राइजिंग न्‍यूज

पटना।

 

बीएसईबी (बिहार स्‍कूल एक्‍जामिनेशन बोर्ड) एक नया कारनामा सामने आया है। बोर्ड 12वीं कक्षा की कापियों की जांच को लेकर एक बार फिर चर्चा में है। 12वीं कक्षा के कुछ छात्रों ने दावा किया है कि उन्‍हें अधिकतम नंबर से भी अधिक नंबर मिले हैं। वहीं, कुछ का कहना है कि उन्‍हें उन विषयों में पास दिखाया गया, जिनकी परीक्षा उन्‍होंने कभी नहीं दी।

राज्‍य के अरवल जिले के छात्र भीम कुमार को मैथ्‍स (थ्‍योरी) में 35 में 38 नंबर मिले हैं जबकि ऑब्‍जेक्टिव टाइप सवालों में उसे 35 में 37 अंक मिले हैं। भीम ने कहा कि इससे मुझे हैरानी नहीं हुई, क्‍योंकि राज्‍य की बोर्ड परीक्षा में ऐसा होता आया है। इससे छात्रों के भविष्‍य पर सवालिया निशान खड़ा हो गया है। इस मार्कशीट के आधार पर उन्‍हें आगे किसी बड़ी कक्षा में दाखिला नहीं मिलेगा।

जिस विषय में पेपर नहीं दिया उसमें भी पास

पूर्वी चंपारण के संदीप राज को भौतिकी के थ्‍योरी पेपर में 35 में 38 नंबर मिले हैं, जबकि अंग्रेजी और राष्‍ट्र भाषा के ऑब्‍जेक्टिव टाइप प्रश्‍नों में उसे शून्‍य नंबर मिले हैं। छात्र ने इस पर हैरानी जताई और पूछा कि ऐसा कैसे हो सकता है? दरभंगा के राहुल कुमार का केस सबसे अलग है। बोर्ड की कापियां कैसे जांची गईं, इसका अंदाजा इसी बात से लगाया जा सकता है कि दरभंगा के राहुल कुमार को 35 में 40 नंबर मिले। ऐसा उसके साथ मैथ्‍स विषय में हुआ।

परीक्षा नहीं देने वाले भी पास

एक अंग्रेजी अखबार की खबर के मुताबिक एक अन्‍य छात्रा जाह्नवी सिंह, जो वैशाली की रहने वाली है, ने बॉयोलॉजी की परीक्षा कभी नहीं दी, लेकिन बोर्ड ने उसे उसमें 18 नंबर दिए हैं। ऐसा ही मामला सत्‍य कुमार के साथ रहा। वह पटना के राम कृष्‍ण द्वारका कॉलेज से परीक्षा में बैठा था। उसे उन विषयों में पास दिखाया गया जिनमें उसने परीक्षा ही नहीं दी।

12 लाख से ज्यादा छात्रों ने दी थी परीक्षा

बिहार बोर्ड की वर्ष 2018 की परीक्षाएं छह फरवरी से 16 फरवरी, 2018 तक चली थीं। वहीं, प्रैक्टिकल परीक्षाएं 11 जनवरी, 2018 से 25 जनवरी, 2018 तक हुई थीं। वर्ष 2018 में बिहार बोर्ड की 12वीं की परीक्षा में 12,07,986 छात्र शामिल हुए थे। इसके लिए पूरे राज्य में 1,384 परीक्षा केंद्र बनाये गये थे। आर्ट्स में चार लाख 55 हजार, साइंस में छह लाख 99 हजार 851 और कॉमर्स में कुल 51 हजार 325 छात्रों ने दी थी परीक्षा।

https://www.therisingnews.com/?utm_medium=thepizzaking_notification&utm_source=web&utm_campaign=web_thepizzaking&notification_source=thepizzaking

जो मित्र दि राइजिंग न्यूज की खबर सीधे अपने फोन पर व्हाट्सएप के जरिए पाना चाहते हैं वो हमारे ऑफिशियल व्हाट्सएप नंबर से जुडें  7080355555

दि राइजिंग न्यूज़

Suggested News

Advertisement