Anushka Sharma Banarsi Saree Look Goes Viral on Social Media

दि राइजिंग न्‍यूज

नई दिल्‍ली।

 

आज पूरे भारत देश में अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस मनाया जा रहा है। इस मौके पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अपने ट्विटर पर 106 साल की उस महिला को लेकर ट्वीट किया है, जिसने उन्हें प्रेरित किया था। उन्होंने दूसरे लोगों से भी अपील की है कि वो उन महिलाओं के बारे में लिखें जिन्होंने उन्हें प्रेरित किया है।

छत्तीसगढ़ की निवासी कुंवर बाई ने अपनी बकरियां बेच दी थीं जो उनके जीने का एकमात्र जरिया था। उन्होंने बकरियों को अपने गांव में शौचालय बनवाने के लिए बेच दिया था।

 

 

कुंवर बाई के गांव का पहला शौचालय 15 दिनों में बन गया था और इसकी कीमत 22,000 रुपए थी। पीएम मोदी ने कहा कि स्वच्छ भारत के क्षेत्र में उनके योगदान को भुलाया नहीं जा सकता है। मैं उनके महान कार्य से गहराई तक प्रेरित हूं। मैं हमेशा उस पल को संजोकर रखना चाहता हूं जब मुझे अपनी छत्तीसगढ़ की यात्रा के दौरान कुंवर बाई से आशीर्वाद लेने का मौका मिला था।

23 फरवरी को कुंवर बाई का निधन हो गया था। वह छत्तीसगढ़ में “स्वच्छ भारत मिशन” की स्वच्छता दूत थीं और काफी लंबे समय से बीमार थीं।

बता दें कि कुंवर बाई ने न सिर्फ अपने घर में शौचालय का निर्माण किया था बल्कि गांव के दूसरे लोगों को शौचालय बनवाने के लिए प्रोत्साहित किया था। कुंवर बाई के प्रयास का असर उनके गांव में देखने को मिला। धमतरी जिले के अंतर्गत आने वाले कोटाभर्री गांव के बरारी ग्राम पंचायत में अब तक 18 घरों में शौचालय बन चुके हैं। और उनका गांव खुले में शौचमुक्त यानि कि ओडीएफ घोषित हो चुका है।

जो मित्र दि राइजिंग न्यूज की खबर सीधे अपने फोन पर व्हाट्सएप के जरिए पाना चाहते हैं वो हमारे ऑफिशियल व्हाट्सएप नंबर से जुडें  7080355555

दि राइजिंग न्यूज़

Suggested News

Advertisement