Salman Khan Helped Doctor Hathi

दि राइजिंग न्यूज़

नई दिल्ली।

 

मौसम विभाग ने मानसून का पहला अनुमान जारी कर दिया है। विभाग ने बताया है कि इस साल देश में 97 फीसदी बारिश होगी। अनुमान में ये भी बताया गया है कि जून से लेकर के सितंबर के बीच अच्छी वर्षा होगी।

मायूस नहीं होगा किसान

मौसम विभाग ने मॉनसून सामान्य रहने का अनुमान जारी किया है। भारतीय मौसम विभाग ने मॉनसून पूर्वानुमान जारी करते हुए कहा है कि इस साल बारिश कम होने की संभावना बेहद कम है।

 

नहीं होगी अल-नीनो की स्थिति

भारतीय मौसम विभाग का 97 फीसदी सामान्य मॉनसून रहने का अनुमान है। मॉनसून से पहले ला नीना की स्थिति न्यूट्रल है। बता दें कि मई मध्य तक केरल में मॉनसून के दस्तक की तरीख तय होगी और जून में मनसून का दूसरा अनुमान जारी होगा। इसका मतलब साफ है कि इस बार भी अल-नीनो की स्थिति नहीं रहेगी।

मौसम विभाग के महानिदेशक के जे रमेश ने कहा कि लांग पीरियड ऐवरेज (एलपीए) के लिए फिलहाल पूर्वानुमान को जारी किया गया है। अगर 96-104 फीसदी अनुमान को सामान्य बारिश के तौर पर माना जाता है। वहीं 104-110 के एलपीए को सामान्य से अधिक और 110 फीसदी से ज्यादा के एलपीए को भारी बारिश माना जाता है। लगातार तीसरे वर्ष मॉनसून सामान्य रहेगा।

जो मित्र दि राइजिंग न्यूज की खबर सीधे अपने फोन पर व्हाट्सएप के जरिए पाना चाहते हैं वो हमारे ऑफिशियल व्हाट्सएप नंबर से जुडें  7080355555

दि राइजिंग न्यूज़

Suggested News

Advertisement

Loading...

Public Poll