Home Top News Indian PM Narendra Modi On Europe Tour From Today

छत्‍तीसगढ़: सुरक्षाबलों ने 9 नक्‍सलियों को गिरफ्तार किया

आसाराम केस: गृह मंत्रालय ने राजस्थान, गुजरात और हरियाणा को जारी की एडवाइजरी

कास्‍टिंग काउच पर रणबीर कपूर ने कहा- मैंने कभी इसका सामना नहीं किया

कर्नाटक चुनाव: सिद्धारमैया ने किया नामांकन दाखिल

तेलंगाना: जीडीमेटला इलाके के गोदाम में लगी आग

यूरोप की यात्रा पर मोदी, करेंगे भारत की बात-सबके साथ   

Home | Last Updated : Apr 16, 2018 11:06 AM IST
   
Indian PM Narendra Modi on Europe Tour From Today

दि राइजिंग न्यूज़

नई दिल्ली।

 

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज यूरोप की यात्रा पर रवाना होंगे। इस छह दिवसीय यात्रा पर प्रधानमंत्री स्वीडन और ब्रिटेन का दौरा करेंगे। 16 से 21 अप्रैल तक मोदी की ये यात्रा चलेगी। इस दौरान प्रधानमंत्री ब्रिटेन के साथ द्विपक्षीय संबंधों को और मजबूत बनाने पर चर्चा करेंगे। इसके अवाला मोदी राष्ट्रमंडल देशों के शासनाध्यक्षों के सम्मेलन (चोगम) में भाग लेंगे।

 

यात्रा पर रवाना होने से पहले प्रधानमंत्री ने ट्वीट कर बताया कि वह व्यापार, निवेश और स्वच्छ ऊर्जा समेत विभिन्न क्षेत्रों में दोनों देशों के बीच द्विपक्षीय साझेदारी गहरा बनाने को लेकर आशान्वित हैं। मोदी ने फेसबुक पर लिखा कि भारत और स्वीडन के बीच दोस्ताना रिश्ता है। हमारी साझेदारी लोकतांत्रिक मूल्यों तथा खुले, समावेशी एवं नियमों की बुनियाद पर टिकी वैश्विक व्यवस्था के प्रति कटिबद्धता पर आधारित है। स्वीडन हमारे विकास पहलों में एक मूल्यवान साझेदार है।

विदेश मंत्रालय के संयुक्त सचिव नागराज नायडू ने संवाददाताओं को बताया कि प्रधानमंत्री की यात्रा के दौरान भारत और ब्रिटेन के आपसी संबंधों को और गहरा बनाने पर चर्चा होगी जिसमें मुख्य विषय प्रौद्योगिकी होगा।

 

प्रधानमंत्री अपनी यात्रा के प्रथम पड़ाव में स्वीडन जाएंगे जो तीन दशकों में किसी भारतीय प्रधानमंत्री की पहली यात्रा होगी। स्वीडन यात्रा के दौरान मोदी द्विपक्षीय वार्ता करने के साथ प्रथम भारत-नोर्डिक सम्मेलन में हिस्सा लेंगे।

विदेश मंत्रालय के संयुक्त सचिव सुब्रता भट्टाचार्य ने बताया कि इस सम्मेलन का सह-आयोजन भारत और स्वीडन ने किया है। इस सम्मेलन में सभी नॉर्डिक देश हिस्सा ले रहे हैं। इसमें डेनमार्क, फिनलैंड, आइसलैंड, नॉर्वे तथा स्वीडन के प्रधानमंत्री शामिल होंगे।

 

मोदी 16-17 अप्रैल को दो दिन की स्वीडन यात्रा पर जाएंगे। प्रधानमंत्री 16 अप्रैल को शाम को स्टॉकहोम पहुंचेंगे। 17 अप्रैल को वह कई बैठकों में शामिल होंगे। भारत-नॉर्डिक सम्मेलन के इतर मोदी की डेनमार्क, फिनलैंड, आइसलैंड और नॉर्वे के प्रधानमंत्रियों के साथ द्विपक्षीय बैठकें होंगी।

इसके बाद प्रधानमंत्री ब्रिटेन जाएंगे। यहां प्रिंस चा‌र्ल्स और प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी साथ साथ आयुर्वेद पर लगाई गई एक प्रदर्शनी को भी देखेंगे। मोदी का वहां कुछ संस्थान जाने का भी कार्यक्रम है। अपनी यात्रा के दौरान प्रधानमंत्री मोदी अपनी ब्रिटिश समकक्ष थेरेसा मे से द्विपक्षीय वार्ता करेंगे। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी 18 अप्रैल को लंदन “भारत की बात, सबके साथ” शीर्षक से एक परिचर्चा सत्र को संबोधित करेंगे।

 

प्रधानमंत्री अपनी यात्रा के दौरान राष्ट्रमंडल देशों के शासनाध्यक्षों के शिखर सम्मेलन में हिस्सा लेंगे। इसमें 53 सदस्य राष्ट्र अवसरों और चुनौतियों, लोकतंत्र और शांति तथा समृद्धि को आगे बढ़ाने के बारे में सांझा रुख तय करेंगे। यह शिखर सम्मेलन पहली बार विंडसर कैसल में होगा।


" जो मित्र दि राइजिंग न्यूज की खबर सीधे अपने फोन पर व्हाट्सएप के जरिए पाना चाहते हैं वो हमारे ऑफिशियल व्हाट्सएप नंबर से जुडें  7080355555 "


Loading...


Flicker News

Loading...

Most read news


Most read news


rising@8AM


Loading...






खबरें आपके काम की