Actress katrina Kaif and Mouni Roy Visited Durga Puja Pandal

दि राइजिंग न्यूज़

नई दिल्ली।

 

पूर्व अमेरिकी राष्ट्रपति बराक ओबामा ने दिल्ली में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से मुलाकात की। मुलाकात के बाद नरेंद्र मोदी ने ट्वीट कर अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति से भेंट के बारे में सूचना दी। साथ ही ओबामा को उनके अगले प्रोजेक्ट के लिए शुभकामनाएं भी दीं। इसके बाद ओबामा टाउनहॉल में 300 भारतीय युवाओं से मिल रहे हैं। युवाओं से पूर्व अमेरिकी राष्ट्रपति ने कहा कि आज के युवा ही भविष्य तय करेंगे। उन्होंने युवाओं को ओबामा फाउंडेशन के बारे में भी बताया। अमेरिका के 44वें राष्ट्रपति रहे ओबामा ने दिल्ली के प्रदूषण पर भी चिंता जताई।

टाउनहॉल में सवाल जवाब का दौर शुरू हुआ। इसमें दिल्ली यूनिवर्सिटी की पीएचडी छात्रा के सवाल पर ओबामा ने कहा कि किसी भी देश में स्वस्थ बच्चे बेहतर भविष्य का संकेत हैं। बंगलुरु के एक इंजीनियरिंग के छात्र ने तकनीक के और बेहतर प्रयोग के बारे में पूछा तो ओबामा ने बताया कि कैसे गुड गवर्नेंस से लेकर शिक्षा और कुशल नेतृत्व तक में तकनीक का बेहतर उपयोग किया जा सकता है।

 

बता दें कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और अमेरिका के राष्ट्रपति रहते हुए बराक ओबामा कई मौकों पर मिल चुके हैं। साल 2015 में प्रतिष्ठित टाइम मैगजीन के लिए बराक ओबामा ने नरेंद्र मोदी की प्रोफाइल लिखी थी। ओबामा ने लिखा था कि गरीबी खत्म करने के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बहुत ही महत्वाकांक्षी दृष्टिकोण रखा है। साथ ही शिक्षा, महिला सशक्तिकरण और लड़कियों की स्थिति को सुधारने के लिए भी उनके पास बेहतर नजरिया है।

ओबामा ने लिखा कि भारत की वास्तविक वित्तीय क्षमता को उभारने के लिए मोदी भरसक प्रयास कर रहे हैं, जबकि उनके सामने क्लाइमेट चेंज जैसी मुश्किल चुनौती है।

 

लेख का शीर्षक था, “इंडिया का रिफॉर्मर इन चीफ”

 

पूर्व अमेरिकी राष्ट्रपति ने आगे लिखा, “प्रधानमंत्री मोदी ने यह पाया है कि 1 अरब से ज्यादा भारतीयों का जीवन पूरी दुनिया के लिए एक प्रेरणादायक मॉडल हो सकता है।” साल 2015 में बराक ओबामा भारत के गणतंत्र दिवस परेड में हिस्सा लेने वाले पहले अमेरिकी राष्ट्रपति बनें।

जो मित्र दि राइजिंग न्यूज की खबर सीधे अपने फोन पर व्हाट्सएप के जरिए पाना चाहते हैं वो हमारे ऑफिशियल व्हाट्सएप नंबर से जुडें  7080355555

दि राइजिंग न्यूज़

Suggested News

Advertisement