Ali Fazal to be a Part of Bharat

दि राइजिंग न्यूज़

लखनऊ।

 

भारत दौरे पर आए फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों आज प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के संसदीय क्षेत्र वाराणसी जाएंगे। इससे पहले राष्ट्रपति मैक्रों मिर्जापुर पहुंचेंगे और सौर ऊर्जा संयत्र का उद्घाटन करेंगे। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी भी इस दौरान उनके साथ मौजूद रहेंगे।

 

राष्ट्रपति मैक्रों वाराणसी उतरने के बाद हेलिकॉप्टर से करीब 11 बजे मिर्जापुर पहुंचेंगे। यहां वो छानवे ब्लाक स्थित दादर कला गांव में बने सौर ऊर्जा संयंत्र का उद्घाटन करेंगे। यहां यूपी के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ उनकी अगवानी करेंगे।

प्रदेश की सबसे बड़ी परियोजना

दादर कलां मे स्थापित सौर ऊर्जा परियोजना प्रदेश की सबसे बड़ी सौर ऊर्जा परियोजना है। 75 मेगावाट के इस सोलर प्लांट पर करीब 560 करोड़ रुपया खर्च हुआ है। इस संयत्र से रोजाना पांच लाख यूनिट बिजली उत्पादन का लक्ष्य है। जिससे करीब डेढ़ लाख परिवारों को बिजली मिल सकेगी।

 

इस परियोजना की स्थापना उत्तर प्रदेश नवीन एवं नवीनीकरण ऊर्जा विकास अभिकरण नेडा और फ्रेंच कंपनी सोलर डायरेक्ट की ओर से की गई है। इसे नेशनल ग्रिड से जोड़ा जाएगा।

ये संयंत्र करीब 388 एकड़ क्षेत्र में फैला हुआ है। यूपी के ऊर्जा मंत्री बृजेश पाठक ने बताया कि यह सोलर प्लांट उत्तर प्रदेश के लिए मिसाल होगा। प्रधानमंत्री मोदी और फ्रांस के राष्ट्रपति इसका उद्घाटन करेंगे, यह सौभाग्य का विषय है।

 

उन्होंने कहा कि यूपी प्रधानमंत्री की इच्छा के अनुरूप वैकल्पिक ऊर्जा उत्पादित करने में पूरी तरह से लगा हुआ है और मुझे पूरी उम्मीद है कि जो लक्ष्य हमें मिला है उसको हम जल्दी ही प्राप्त कर लेंगे।

आइएसए का उद्घाटन

इससे पहले रविवार को राष्ट्रपति मैक्रों और पीएम नरेंद्र मोदी ने दिल्ली में अंतरराष्ट्रीय सौर गठबंधन का उद्घाटन किया था। राष्ट्रपति भवन में आयोजित इस कार्यक्रम में 23 देशों के प्रमुखों और 10 मंत्रीस्तरीय प्रतिनिधियों की मौजूदगी में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के साथ मैक्रों ने आईएसए सम्मेलन का उद्घाटन किया था।

जो मित्र दि राइजिंग न्यूज की खबर सीधे अपने फोन पर व्हाट्सएप के जरिए पाना चाहते हैं वो हमारे ऑफिशियल व्हाट्सएप नंबर से जुडें  7080355555

दि राइजिंग न्यूज़

Suggested News

Advertisement

Loading...

Public Poll