Sonam Kapoor to Play Batwoman

दि राइजिंग न्यूज़

नई दिल्ली।

 

भारत में GST को आज यानी 30 जून को एक साल पूरा हो गया। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भले ही इसे आसान टैक्स व्यवस्था बताया है, लेकिन क्या जीएसटी ने आपके घर का खर्च कम करने में मदद की है? क्या जीएसटी के आने के बाद बाहर खाना आपके लिए सस्ता हुआ है?  क्या जीएसटी लागू होने के बाद आपके लिए दवाइयां खरीदना सस्ता हुआ है? इन सवालों का जवाब शायद अभी भी किसी के पास नहीं है।सिटीजन इंगेजमेंट प्लैटफॉर्म लोकलसर्किल्स ने एक सर्वे किया। इसमें देश के 215 जिलों में से 32 हजार लोगों ने हिस्सा लिया। इस दौरान उन्होंने जीएसटी को लेकर कई सवालों का जवाब दिया।

क्या कम हुआ घर का खर्च?

इस सवाल के जवाब में सिर्फ 21 फीसदी लोगों ने बताया कि जीएसटी लागू होने के बाद उनका खर्च कम हुआ है। 63 फीसदी लोगों का मानना है कि पिछले साल 1 जुलाई को लागू हुई इस व्यवस्था की वजह से उनके घर का खर्च कम नहीं हुआ है।

 

बाहर खाना हुआ सस्ता?

इस मामले में 58 फीसदी लोगों ने कहा कि जीएसटी में 18 फीसदी से टैक्स 5 फीसदी होने के बाद भी उन्हें कोई राहत नहीं मिली है। हालांकि 28 फीसदी का कहना था कि जीएसटी लागू होने के बाद उनका होटल में होने वाला खर्च कम हुआ है।

क्या मिल रहा है ITC का फायदा?

जीएसटी के तहत इनपुट टैक्स क्रेडिट की सुविधा है। इसके तहत कारोबारी इनपुट्स अथवा आपूर्ति पर जो जीएसटी चुकाता है, उसे आईटीसी के रूप में वापस मिलता है। इसका फायदा उसे आम आदमी तक पहुंचाना होता है, लेकिन 61 फीसदी लोगों ने कहा कि कारोबारी आईटीसी का फायदा आम आदमी को नहीं दे रहे हैं।  वहीं, 15 फीसदी लोगों का कहना है कि उन्हें इसका फायदा कारोबारियों की तरफ से मिल रहा है।

 

मोबाइल का खर्च बढ़ा?

54 फीसदी लोगों ने कहा कि उन्हें मोबाइल फोन, मूवी टिकट और इसी तरह की अन्य सेवाओं के लिए ज्यादा पैसे चुकाने पड़ रहे हैं। 14 फीसदी ने कहा है कि जीएसटी के चलते उनका बिल कम हुआ है। 19 फीसदी का मानना है कि ऐसा नहीं हुआ है अभी तक।

जो मित्र दि राइजिंग न्यूज की खबर सीधे अपने फोन पर व्हाट्सएप के जरिए पाना चाहते हैं वो हमारे ऑफिशियल व्हाट्सएप नंबर से जुडें  7080355555

दि राइजिंग न्यूज़

Suggested News

Advertisement

Loading...

Public Poll