Ali Asgar Faced Molestation in The Getup of Dadi

दि राइजिंग न्यूज़

आउटपुट डेस्क।

 

लोगों को हर साल इनकम टैक्स रिटर्न फाइल करने के लिए माथापच्‍ची करनी पड़ती है। इसी के मद्देनज़र अब मोदी सरकार इस परेशानी को दूर करने की सोच रही है। सरकार की नई योजना के तहत ITR फाइल करने के लिए अब आपको सिर्फ हस्ताक्षर करने की जरूरत पड़ेगी। बाकी का काम इनकम टैक्स डिपार्टमेंट खुद करेगा। यह जानकारी केंद्रीय प्रत्यक्ष कर बोर्ड (सीबीडीटी) के चेयरमैन सुशील चंद्रा ने दी है।

उन्‍होंने कहा कि टैक्‍स रिटर्न फाइल करने वाले लोगों को जल्द ही पहले से भरे हुए ITR फॉर्म मिलेंगे। इससे रिटर्न फाइल करने की प्रक्रिया सरल हो जाएगी। आयकर विभाग इंप्लॉयर या किसी अन्य संस्था (जैसे- बैंक) द्वारा काटे गए टीडीएस के आधार पर पहले से भरे फॉर्म की प्रणाली तैयार कर रहा है। इनकम टैक्‍स रिटर्न फाइल करने वाले करदाता को अगर लगता है कि पहले से भरे फॉर्म में कुछ संशोधन की जरूरत है तो एडिट का ऑप्‍शन मिलेगा और वह बदलाव के साथ रिटर्न फाइल कर सकता है।

सुशील चंद्रा के मुताबिक, इस व्यवस्था से ऐसे लोग भी इनकम टैक्स भरने के लिए प्रेरित होंगे, जो इसकी कठिन प्रक्रिया के चलते नहीं भरते हैं। आयकर विभाग की यह कोशिश टैक्‍स पेयर्स को आसान प्रक्रिया उपलब्ध कराने के प्रयासों का भी हिस्सा है। सुशील चंद्रा ने बताया कि हम रिटर्न फॉर्म को प्रोसेस करने का काम बहुत तेज करना चाहते हैं। इसमें करीब एक साल का समय लग सकता है। ऐसे में आपको पहले से भरा हुआ फॉर्म मिलेगा और आप बता सकेंगे कि वह फॉर्म सही भरा है। आप की राय के बाद हम उसे स्वीकार करेंगे।

जो मित्र दि राइजिंग न्यूज की खबर सीधे अपने फोन पर व्हाट्सएप के जरिए पाना चाहते हैं वो हमारे ऑफिशियल व्हाट्सएप नंबर से जुडें  7080355555

दि राइजिंग न्यूज़

Suggested News

Advertisement