Film on Pulwama Attack in Bollywood

दि राइजिंग न्यूज़

नई दिल्ली।

2019 लोकसभा चुनावों की तारीखों का ऐलान हो चुका है। सात चरणों में होने वाले इस चुनाव की घोषणा के साथ ही चुनाव आयोग ने देश के नागरिकों को भी निगरानी का एक बड़ा हथियार सौंप दिया है। इसके जरिए आप भी आदर्श आचार संहिता का उल्लंघन करने वाले नेताओं की शिकायत कर सकेंगे। शिकायत करने के 100 मिनट के भीतर चुनाव आयोग एक्‍शन लेगी।

 

दरअसल, चुनाव आयोग ने “सी विजिल”  (cVIGIL) नाम का एक ऐप लॉन्‍च किया है। इस ऐप के जरिए देश का कोई भी नागरिक आदर्श आचार संहिता का उल्लंघन करने वाले नेताओं की शिकायत चुनाव आयोग से कर सकेगा। इस ऐप को आप अपने एंड्रायड मोबाइल फोन में डाउनलोड कर सीधे चुनाव आयोग से जुड़ सकते हैं। भारतीय चुनाव के इतिहास में पहली बार इस लोकसभा चुनाव में ऐसे मोबाइल ऐप को लॉन्च किया गया है। 

ऐसे करें ऐप डाउनलोड

cVIGIL ऐप को डाउनलोड करने के लिए सबसे पहले गूगल प्ले स्टोर पर जाना होगा। यहां cVIGIL ऐप टाइप कर इन्‍स्‍टॉल करना होगा। इसके बाद आपके मोबाइल स्क्रीन पर फोटो और वीडियो रिकॉर्ड की मंजूरी का ऑप्शन आएगा। आपको इसकी अनुमति देनी होगी। इसके बाद आपको ऐप पर अपना नाम, मोबाइल नंबर, राज्‍य, शहर की जानकारी रजिस्‍टर्ड करनी होगी। इसके साथ ही आपके रजिस्‍टर्ड नंबर पर वन टाइम पासवर्ड आएगा। इस पासवर्ड के जरिए ऐप में खुद को रजिस्‍टर्ड कर सकेंगे।

 

इसके बाद आप आचार सहिंता का उल्‍लंघन करने वाले नेताओं की फोटो या वीडियो को cVIGIL ऐप में अटैच कर पाएंगे। अगर आप अपनी पहचान जाहिर नहीं करना चाहते हैं तो इस पूरी प्रक्रिया को स्किप कर सकते हैं। इस ऐप का इस्तेमाल वही यूजर कर पाएंगे जिसके पास कैमरा, इंटरनेट कनेक्शन और GPS वाला स्मार्टफोन हो। आचार संहिता का उल्‍लंघन करने वाले नेता की शिकायत के लिए यह जरूरी है कि आप उसकी फोटो या अधिक से अधिक दो मिनट का वीडियो ऐप पर अपलोड करें।

इन नेताओं की कर सकेंगे शिकायत

अगर कोई नेता पैसा, गिफ्ट, कूपन या शराब बांटता है तो उसकी शिकायत आप फोटो या वीडियो बनाकर ऐप के जरिए कर सकते हैं। इसके अलावा बिना अनुमति के अगर किसी ने पोस्टर-बैनर लगाये हों या फिर चुनाव के दौरान कोई हथियार का प्रदर्शन कर रहा हो तो उसकी शिकायत की जा सकती है। पोलिंग बूथ के 200 मीटर के दायरे में चुनाव प्रचार करते या सांप्रदायिक भाषण देते कोई नेता मिले तो आप अपने फोन में cVIGIL ऐप पर शिकायत दर्ज कर सकते हैं। इसके अलावा चुनाव आयोग ने हेल्पलाइन नंबर 1950 जारी किया है। इस नंबर पर कॉल कर आप शिकायत या मदद ले सकते हैं।

जो मित्र दि राइजिंग न्यूज की खबर सीधे अपने फोन पर व्हाट्सएप के जरिए पाना चाहते हैं वो हमारे ऑफिशियल व्हाट्सएप नंबर से जुडें  7080355555

दि राइजिंग न्यूज़

Suggested News

Advertisement