Sapna Choudhary New Song Vidaai Viral On Youtube

दि राइजिंग न्‍यूज

नई दिल्‍ली।

 

पीएनबी में 11 हजार करोड़ रुपये की धोखाधड़ी के बाद लगातार दूसरे दिन बैंक के शेयरों में गिरावट का सिलसिला जारी रहा। जहां पहले दिन बुधवार को नेशनल स्टॉक एक्सचेंज पर पीएनबी के शेयरों में 10 फीसदी तक गिरावट दर्ज हुई। वहीं, गुरुवार दिन के कारोबार की शुरुआत से ही बैंक के शेयरों में सात फीसदी तक की गिरावट देखने को मिली।

दिन का कारोबार खत्म होते-होते पीएनबी के शेयर लगभग नौ फीसदी लुढ़क गए। लिहाजा, धोखाधड़ी के असर से दो दिनों में बैंक के शेयरों की कीमत लगभग 19 फीसदी लुढ़क गई और शेयरधारकों को 6,840 करोड़ रुपये का नुकसान उठाना पड़ा।

भारतीय स्टेट बैंक को छोड़कर सभी प्रमुख बैंकों के शेयर में गिरावट का दौर जारी है। पीएनबी के अलावा नुकसान उठाने वाले शेयरों में इलाहाबाद बैंक, बैंक ऑफ बड़ौदा, आईडीबीआई बैंक, सिंडिकेट बैंक, यूनियन बैंक, इंडियन बैंक और बैंक ऑफ इंडिया शामिल हैं, जिन्हें एक से पांच फीसदी तक की गिरावट देखनी पड़ी।

यूनियन बैंक के शेयरों में दिन के कारोबार में 1.85 फीसदी की गिरावट दर्ज हुई तो इलाहाबाद बैंक के शेयर 5.6 फीसदी कमजोर हो गए। हालांकि एक्सिस बैंक के शेयर दिन के कारोबार में हरे निशान में बंद होने में कामयाब रहा। सरकारी बैंकों के अलावा महा घोटाले के असर से शेयर बाजार पर लिस्टेड कुछ ज्वेलरी कंपनियों को भी शेयर में गिरावट देखनी पड़ी।

गीतांजलि जेम्स के शेयरों में एक दिन में 19 फीसदी की गिरावट के साथ कीमत 47.50 रुपये के एक साल के निचले स्तर पर पहुंच गई।

देश के दूसरे सबसे बड़े सरकारी बैंक पंजाब नेशनल बैंक की मुंबई स्थित एक शाखा में 11,360 करोड़ रुपये का फर्जी ट्रांजैक्शन किया गया है। फर्जीवाड़ा कर बैंक को चपत लगाई गई यह रकम शेयर बाजार में बैंक के कुल मार्केट कैपिटलाइजेशन का लगभग एक तिहाई है।

इसके चलते जहां शेयर बाजार पर दो दिनों में कंपनी के शेयरों को 19 फीसदी का नुकसान उठाना पड़ा, वहीं एक अनुमान के मुताबिक बैंक के आम खाताधारक को भी बैंक में जमा उसके 100 रुपये में 30 रुपये का नुकसान झेलना पड़ेगा। वहीं शेयर बाजार में बैंक के शेयरधारकों को इस दौरान लगभग छह हजार करोड़ रुपये से ज्यादा का नुकसान झेलना पड़ा है।

जो मित्र दि राइजिंग न्यूज की खबर सीधे अपने फोन पर व्हाट्सएप के जरिए पाना चाहते हैं वो हमारे ऑफिशियल व्हाट्सएप नंबर से जुडें  7080355555

दि राइजिंग न्यूज़

Suggested News

Advertisement

Public Poll