Actress katrina Kaif and Mouni Roy Visited Durga Puja Pandal

दि राइजिंग न्यूज़

नई दिल्ली।

 

भारतीय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की विदेश यात्राओं पर विपक्ष हमेशा तंज कसता रहता है। मोदी की इन यात्राओं पर होने वाला खर्च हमेशा ही विपक्ष के निशाने पर रहा है। हालांकि पिछले चार सालों में मोदी ने अपने पूर्ववर्ती मनमोहन सिंह से ज्यादा दिन विदेश में बिताये हैं, लेकिन खर्चा थोड़ा सा ही ज्यादा हुआ है।

एयर इंडिया को मिले 387 करोड़ रुपये

दोनों प्रधानमंत्रियों के द्वारा की गई विदेश यात्रा पर खर्च की तुलना करें तो इसके लिए एयर इंडिया के क्रमशः 387.24 करोड़ और 386.35 करोड़ रुपये खर्च हुए हैं। मोदी और मनमोहन ने अपने चार साल के कार्यकाल में कुल 31 बार विदेश का दौरा एयर इंडिया के विमान से किया है। हालांकि मोदी ने 5 बार भारतीय वायुसेना के बीबीजे एयरक्राफ्ट से पड़ोसी देशों की यात्रा की है, जिसके लिए किसी तरह का कोई पैसा सरकार की तरफ से वायुसेना को नहीं दिया गया है। मोदी अभी तक कुल 43 बार विदेश यात्रा कर चुके हैं। वहीं मनमोहन ने यूपीए-2 के कार्यकाल में कुल 38 बार विदेश यात्राएं की थी।

 

विदेश में इतने दिन

अगर दिनों की बात करें तो मोदी अपने पूर्ववर्ती मनमोहन से काफी आगे हैं। पहले चार साल के कार्यकाल में प्रधानमंत्री ने कुल 155 दिन विदेश में बिताये थे। वहीं अभी तक वो 182 दिन देश से बाहर गए हैं। पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह ने पहले चार सालों में 131 दिन विदेश दौरे पर रहे। वहीं यूपीए-2 के पूरे पांच साल के कार्यकाल में वो करीब 161 दिन देश से बाहर रहे थे।

रखरखाव पर खर्च होता है 220 करोड़ रुपये

एयर इंडिया को हर साल सरकार से वीवीआईपी विमान का रखरखाव और हॉटलाइन की सुविधा देने के लिए हर साल 220 करोड़ रुपये मिलते हैं। यह नियम यूपीए के शासनकाल में लागू हुआ था।

जो मित्र दि राइजिंग न्यूज की खबर सीधे अपने फोन पर व्हाट्सएप के जरिए पाना चाहते हैं वो हमारे ऑफिशियल व्हाट्सएप नंबर से जुडें  7080355555

दि राइजिंग न्यूज़

Suggested News

Advertisement