Film Kalank Box Office Collection Day 6

दि राइजिंग न्‍यूज

जयपुर।

 

आज रॉबर्ट वाड्रा और उनकी मां मौरीन वाड्रा से जयपुर के ईडी दफ्तर में पूछताछ जारी है। ये पूछताछ बीकानेर लैंड डील मामले से जुड़ी हुई है। मंगलवार को रॉबर्ट वाड्रा की मां से पहले चरण की पूछताछ हुई, ईडी ने इस दौरान उनका सेल्फ डिक्लेरेशन लिया। जबकि रॉबर्ट वाड्रा से पूछताछ अब भी जारी है। जयपुर के एक होटल में चल रही पूछताछ में ईडी ने रॉबर्ट वाड्रा से ये सवाल दागे।

  • उनकी कंपनी स्काईलाइट हॉस्टपिटैलिटी के कितने डायरेक्टर हैं?

  • आप कबसे कंपनी के डायरेक्टर हैं?

  • कंपनी किस तरह का काम करती है?

  • कितने बैंक में कंपनी के खाते हैं?

  • आपके कितने बैंक अकाउंट हैं?

  • कंपनी की बिजनेस डीटेल्स क्या हैं?

  • स्काईलाइट के साथ कितनी कंपनियां जुड़ी हैं?

  • बीकानेर में जमीन के बारे में कैसे पता लगा?

  • क्या आप जानते थे कि जमीन सरकार की है?

11 अफसरों की टीम, 55 सवाल

रॉबर्ट वाड्रा और उनकी मां से ईडी के कुल 11 अधिकारी पूछताछ कर रहे हैं। इन अधिकारियों ने करीब 55 सवालों की लिस्ट तैयार की है। इन सवालों में वाड्रा की कंपनी स्काई लाइट हॉस्पिटैलिटी प्राइवेट लिमिटेड के जरिए जमीनों की खरीद फरोख्त में पैसे के इस्तेमाल को लेकर पूछा जा रहा है।

पढ़िए पूरा मामला

यह जमीन घोटाला महाजन फील्ड फायरिंग रेंज के विस्थापितों के नाम पर हुए फर्जी आवंटन से जुड़ा हुआ है। इस जमीन को फर्जी दस्तावेज बनाकर ऐसे लोगों ने अपने नाम पर आवंटित करवा लिया जो हकीकत में विस्थापित किसान नहीं थे। इसके बाद यह जमीनें बिकती गईं। रॉबर्ट वाड्रा की कंपनी स्काईलाइट ने भी यहां 74.85 हेक्टेयर जमीन खरीदी और उसे ज्यादा दाम में बेच दिया।

 

कोर्ट में चार्जशीट दाखिल करने के बाद ईडी ने सितंबर 2015 में इस मामले की जांच शुरू की। मई 2016 में इस मामले को लेकर कुछ गिरफ्तारियां हुईं। जिसके बाद ईडी ने वाड्रा की कंपनी के खिलाफ नोटिस जारी किया। इस नोटिस के खिलाफ वाड्रा की कंपनी ने हाईकोर्ट का दरवाजा खटखटाया। कोर्ट से जब राहत नहीं मिली तो कंपनी के अधिकारी ईडी के सामने पेश हुए।

इस मामले में गजनेर और कोलायत थानों में करीब 18 एफआईआर दर्ज हैं। ईडी ने भी कई गिरफ्तारियां कीं। जयपुर के ईडी दफ्तर ने वाड्रा को पिछले साल पेश होने के लिए सम्मन भेजा था। लेकिन वह नहीं आए। इससे पहले दिल्ली में मनी लांडरिंग और विदेशी संपत्तियों को लेकर वाड्रा से ईडी पूछताछ कर चुकी है।

जो मित्र दि राइजिंग न्यूज की खबर सीधे अपने फोन पर व्हाट्सएप के जरिए पाना चाहते हैं वो हमारे ऑफिशियल व्हाट्सएप नंबर से जुडें  7080355555

दि राइजिंग न्यूज़

Suggested News

Advertisement