Home Top News American Space Company Launched Heaviest Rocket In Space

यूपी उपचुनाव: नूरपुर से सपा उम्मीदवार ने EC से दोबारा चुनाव कराने की मांग की

ओडिशा: बिजयंत जय पांडा ने BJD से इस्तीफा दिया

जेटली ने कुमार विश्वास के खिलाफ मानहानि का केस वापिस लिया

7 जून को नागपुर में RSS के कार्यक्रम में शामिल होंगे पूर्व राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी

रिटायर्ड जज नासिर-उल-मुल्क होंगे पाकिस्तान के केयरटेकर पीएम

SpaceX ने लॉन्च किया दुनिया का सबसे शक्तिशाली रॉकेट फाल्कन हैवी

Home | Last Updated : Feb 07, 2018 10:34 AM IST

American Space Company Launched Heaviest Rocket in Space


दि राइजिंग न्यूज़

नई दिल्ली।

 

अंतरिक्ष की दुनिया में अमेरिका ने आज एक और कीर्तिमान हासिल कर लिया है। अमेरिकी कंपनी स्पेस एक्स ने आज दुनिया का सबसे शक्तिशाली रॉकेट फाल्कन हैवी को सफलतापूर्वक लॉन्च कर दिया। इक रॉकेट का वजन दो स्पेस शटर के वजन के बराबर है, जिसका वजन 63.8 टन है।

 

शक्तिशाली रॉकेट को फ्लोरिडा के जॉन एफ कैनेडी स्पेस सेंटर से प्रक्षेपित किया गया। फाल्कन हैवी रॉकेट के साथ एलन मस्क की स्पोर्ट्स कार को भी भेजा गया है। 230 फुट लंबे इस रॉकेट में 27 मर्लिन इंजन लगे हैं, जो इसे दुनिया का सबसे शक्तिशाली रॉकेट बनाता है।

भारतीय समय के अनुसार इसे बुधवार रात 2 बजकर 25 मिनट पर लॉन्च किया गया। सैटर्न-5 अब तक का सबसे पॉवरफुल रॉकेट था। सैटर्न-5 में 140 टन पेलोड ले जाने की ताकत थी। नासा ने सैटर्न-5 की मदद से ही चांद पर खोज के लिए कई मिशन भेजे थे।

 

रॉकेट लॉन्चिंग के मौके पर अमेरिकी लोग बेहद उत्साहित दिखे। स्पेस सेंटर से लॉन्च हुए इस रॉकेट को दूर से हजारों लोगों ने देखा। दुनिया के इस सबसे शक्तिशाली रॉकेट को टेस्ला के बिलेनियर एलन मस्क की कंपनी स्पेसएक्स ने बनाया है। इस कंपनी ने इससे पहले सफलतापूर्वक रॉकेट बूस्टर्स का इस्तेमाल किया था। भविष्य में इस रॉकेट के जरिए लोगों को मंगल और चांद पर भी भेजा जा सकेगा।



" जो मित्र दि राइजिंग न्यूज की खबर सीधे अपने फोन पर व्हाट्सएप के जरिए पाना चाहते हैं वो हमारे ऑफिशियल व्हाट्सएप नंबर से जुडें  7080355555 "


Loading...


Flicker News

Loading...

Most read news


Most read news


rising@8AM


Loading...