Actress katrina Kaif and Mouni Roy Visited Durga Puja Pandal

दि राइजिंग न्यूज़

नई दिल्ली।

 

अंतरिक्ष की दुनिया में अमेरिका ने आज एक और कीर्तिमान हासिल कर लिया है। अमेरिकी कंपनी स्पेस एक्स ने आज दुनिया का सबसे शक्तिशाली रॉकेट फाल्कन हैवी को सफलतापूर्वक लॉन्च कर दिया। इक रॉकेट का वजन दो स्पेस शटर के वजन के बराबर है, जिसका वजन 63.8 टन है।

 

शक्तिशाली रॉकेट को फ्लोरिडा के जॉन एफ कैनेडी स्पेस सेंटर से प्रक्षेपित किया गया। फाल्कन हैवी रॉकेट के साथ एलन मस्क की स्पोर्ट्स कार को भी भेजा गया है। 230 फुट लंबे इस रॉकेट में 27 मर्लिन इंजन लगे हैं, जो इसे दुनिया का सबसे शक्तिशाली रॉकेट बनाता है।

भारतीय समय के अनुसार इसे बुधवार रात 2 बजकर 25 मिनट पर लॉन्च किया गया। सैटर्न-5 अब तक का सबसे पॉवरफुल रॉकेट था। सैटर्न-5 में 140 टन पेलोड ले जाने की ताकत थी। नासा ने सैटर्न-5 की मदद से ही चांद पर खोज के लिए कई मिशन भेजे थे।

 

रॉकेट लॉन्चिंग के मौके पर अमेरिकी लोग बेहद उत्साहित दिखे। स्पेस सेंटर से लॉन्च हुए इस रॉकेट को दूर से हजारों लोगों ने देखा। दुनिया के इस सबसे शक्तिशाली रॉकेट को टेस्ला के बिलेनियर एलन मस्क की कंपनी स्पेसएक्स ने बनाया है। इस कंपनी ने इससे पहले सफलतापूर्वक रॉकेट बूस्टर्स का इस्तेमाल किया था। भविष्य में इस रॉकेट के जरिए लोगों को मंगल और चांद पर भी भेजा जा सकेगा।

जो मित्र दि राइजिंग न्यूज की खबर सीधे अपने फोन पर व्हाट्सएप के जरिए पाना चाहते हैं वो हमारे ऑफिशियल व्हाट्सएप नंबर से जुडें  7080355555

दि राइजिंग न्यूज़

Suggested News

Advertisement