Actress Natasha Suri to Make Her Bollywood Debut

दि राइजिंग न्‍यूज

नई दिल्‍ली।

 

दिल्ली की हवाएं बढ़ते प्रदूषण के कारण जहरीली हो चुकी हैं। हवा और धुंध के बाद दिल्ली के उपमुख्यमंत्री ने पांचवीं तक के सभी स्कूलों को बंद रहने के आदेश दिए हैं। साथ ही उन्होंने बच्चों के लिए चिंता जताते हुए यह भी कहा है कि स्कूलों में अब कोई आउटडोर एक्टिविटी नहीं होगी न ही एसंबली होगी।

सुप्रीम कोर्ट द्वारा बनाए गए प्राधिकरण ईपीसीए (पर्यावरण प्रदूषण नियंत्रण प्राधिकरण) ने इसे कम करने को कई निर्देश दिए हैं।

 

इसमें जो सबसे अहम है वो है ‌पार्किंग फीस का चार गुना बढ़ाना। ईपीसीए ने प्रस्ताव रखा है कि प्रदूषण को कम करने के लिए लोगों को प्राइवेट गाड़ियां चलाने से हतोत्साहित करने के लिए पार्किंग फीस चार गुना बढ़ा दी जाए।

आज सुबह दिल्ली-एनसीआर में जिस तरह की धुंध छाई वो दिवाली के अगले दिन से भी ज्यादा थी। यही वजह है कि प्राधिकरण ने कई कदम उठाने का प्रस्ताव रखा है जिससे प्रदूषण कम किया जा सके।

 

इसमें दूसरा अहम प्रस्ताव मेट्रो के किराए को कम करना है। यह सिर्फ पीक-आवर में ही नहीं बल्कि दस द‌िनों के लिए करने का प्रस्ताव है। इसके साथ ही मेट्रो के कोच और फेरे भी बढ़ाए जाएं।

प्राधिकरण ने ऑड-ईवन को दोबारा लागू करने का भी प्रस्ताव रखा है। इसके साथ ही डीटीसी बसों के फेरे भी बढ़ाए जाने की बात है। ईपीसीए ने कहा है क‌ि हर वो कदम उठाया जाए जिससे पब्लिक ट्रांसपोर्ट को बढ़ावा मिले और लोग अपनी गाड़ियां कम इस्तेमाल करें।

 

साथ ही बाहरी राज्यों से आने वाले ट्रकों को भी रोका जाए, लेकिन इसमें जरूरत की वस्तुओं को नहीं रोका जाए। दिल्ली, हरियाणा, यूपी, राजस्थान को जल्द से जल्द तैयारियां करने को कहा गया है। जरूरत पड़ने पर दिल्ली-एनसीआर में निर्माण कार्य भी रोके जाएं।

दिल्ली के प्रदूषण को देखते हुए मेट्रो की सुरक्षा में तैनात सीआईएसएफ जवानों को 8000 मास्क वितरित किए गए। 5000 मास्क एयरपोर्ट सिक्योरिटी में लगे सुरक्षाकर्मियों को और 1000 अन्य को बांटे गए।

 

दिल्ली में वायु की गुणवत्ता कल शाम उस वक्त से गिरनी शुरु हुई जब नमी प्रदूषण के कणों से मिलने लगी। आज सुबह 10 बजे तक केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड (सीपीसीए) ने हवा की क्वालिटी बेहद खतरनाक स्तर पर रिकॉर्ड की जिसका मतलब है कि ग्रेडेड रिसपॉन्स एक्शन प्लान अपना काम शुरु करेगा।

 

प्रदूषण की इस समस्या को लेकर मुख्यमंत्री केजरीवाल ने ट्वीट कर दिल्ली को गैस का चेंबर करार दिया है। उन्होंने लिखा है, दिल्ली गैस चेंबर बन गया है। साल के इस भाग में हर बार ऐसा होता है। हमें दिल्ली से सटे राज्यों में जलाई जाने वाली पराली का समाधान ढूंढना होगा।

जो मित्र दि राइजिंग न्यूज की खबर सीधे अपने फोन पर व्हाट्सएप के जरिए पाना चाहते हैं वो हमारे ऑफिशियल व्हाट्सएप नंबर से जुडें  7080355555

The Rising News

Suggested News

Advertisement

Loading...

Public Poll