Home News Study Material On App Very Soon

UP: गोरखपुर में शिक्षामित्रों और पुलिस के बीच झड़प

आंध्र प्रदेश के CM चंद्रबाबू नायडू ने शटलर PV सिंधू को ग्रुप-1 ऑफिसर नियुक्त किया

हरमनप्रीत और मिताली राज को रेलवे में मिलेंगे राजपत्रित अधिकारी के पद

गुजरात कांग्रेस के MLAs बलवंत सिंह और तेजश्री पटेल ने पार्टी से दिया इस्तीफा

रेलवे ने भारतीय महिला क्रिकेट टीम की 10 खिलाड़ियों को 1.30 करोड़ नकद देने की घोषणा की

Trending :   #Hot_Photoshot   #Sports   #Politics   #Hollywood   #Bollywood

मोबाइल ऐप पर यूपीआरटीयू का पूरा स्‍टडी मैटेरियल

Campus Corner Kanpur | 14-Dec-2016 04:46:47 PM            

  • ऐप लॉन्‍च कर यह सुविधा देने वाला सरकारी सेक्‍टर का पहला संस्‍थान बना
  • कानपुर रीजन में प्रतिवर्ष 55 से 65 हजार परीक्षार्थी शामिल होते हैं विभिन्‍न कोर्सों में

Study Material on app very soon

दि राइजिंग न्‍यूज

आशीष पाण्‍डेय

14 दिसंबर, कानपुर।

प्राइवेट संस्‍थानों को तकनीक के साथ कदमताल मिलाने और हाईटेक होने की खबरें तो आम हो गई थीं, पर अब उत्‍तर प्रदेश राजर्षि टंडन मुक्‍त विश्‍वविद्यालय भी एडमिशन से लेकर पढ़ाई तक ऑनलाइन करने वाला संस्‍थान बन गया है। बड़ी बात यह कि सरकारी संस्‍थान में मोबाइल ऐप लॉन्‍च कर स्‍टडी मैटेरियल एवलेबल कराने वाला यूपीआरटीयू पहला विश्‍वविद्यालय बन गया।  उप्र राजर्षि टंडन मुक्‍त विश्‍वविद्यालय प्रदेश सरकार का प्राइवेट शिक्षा देने का संस्‍थान है। विश्‍वविद्यालय में वर्तमान सत्र तक कुल पांच लाख छात्र छात्राएं रजिस्‍टर्ड हैं।

 

कानपुर में स्थित क्षेत्रीय सेंटर पर प्रतिवर्ष 55 से 65 हजार छात्र-छात्राएं विभिन्‍न पाठ्यक्रमों से संचालित होने वाली डिप्‍लोमा से डिग्री कोर्सेज की परीक्षाओं में शामिल होते हैं। कानपुर रीजन के निदेशक ओ पी श्रीवास्‍तव ने बताया कि विवि के 94 पाठ्यक्रमों की पढ़ाई वर्तमान समय में कराई जा रही है। इसमें से 14 नये कोर्स इसी वर्ष से संचालित किये जा रहे हैं। अधिकतर छात्र-छात्राएं मॉस कम्‍यूनिकेशन, साइकोलॉजी, सोशियोलॉजी, सोशल वर्क के साथ वन ईयर संस्‍कत डिग्री कोर्स और डिप्‍लोमा कोर्स के हैं।

 

उन्‍होंने बताया कि विवि अपना स्‍टडी मैटेरियल छात्रों द्वारा चयनित भाषा पैटर्न में एड्रेस पर भेजता है। इसके साथ ही संस्‍थान की वेबसाइट पर भी पूरा स्‍टडी मैटेरियल उपलब्‍ध कराया जाता है। पर अब एक कदम आगे बढ़ते हुए यूनिवर्सिटी ने अपना मोबाइल एप्‍लीकेशन लॉन्‍च कर दिया है। जिससे छात्र स्‍मार्ट फोन पर ही पूरी पढ़ाई कर सकते हैं। क्षेत्रीय निदेशक ने बताया कि मोबाइल ऐप पर स्‍टडी मैटेरियल उपलब्‍ध कराने वाला यूपीआरटीयू सरकारी क्षेत्र का प्रथम संस्‍थान बन गया है।

 

गूगल ऐप से डाउनलोड करिये ऐप

उत्‍तर प्रदेश राजर्षि टंडन मुक्‍त विश्‍वविद्यालय का एप्‍लीकेशन गूगल प्‍ले स्‍टोर पर जाकर डाउनलोड किया जा सकता है। 10 एमबी के इस एप्‍लीकेशन को डाउनलोड करने के बाद छात्रों को उस पर लॉग इन करना पड़ेगा। अपनी आइडी और पासवर्ड से लॉग इन करके यूनिवर्सिटी में अपने संबंधित कोर्स का पूरा स्‍टडी मैटेरियल देख सकेंगे।

 

जो मित्र दि राइजिंग न्यूज की खबर सीधे अपने फोन पर व्हाट्सएप के जरिए पाना चाहते हैं वो हमारे ऑफिशियल व्हाट्सएप नंबर से जुडें  7080355555

HTML Comment Box is loading comments...
Content is loading...

 

संबंधित खबरें


international-statement-on-kulbhushan-jadhav-case

 

Rising Stroke caricature
The Rising News Public Poll

 

 

Rising Newsletter Newsletter

 

 

Flicker News


Most read news

 

Most read news

 

Most read news

उत्तर प्रदेश

खबर आपके शहर की