Home News Study Material On App Very Soon

श्रीलंका के जाफना जेल में भेजे गए तमिलनाडु से गिरफ्तार 16 मछुआरे

व्यापम केस में CBI ने 95 लोगों के खिलाफ फाइल की चार्जशीट

त्रिपुरा: BJP कार्यकर्ता की हत्या, CPM पर लगाए आरोप

72,400 असॉल्ट राइफल्स और 93,895 कार्बाइन्स की खरीद को मंजूरी

अहमदाबाद: प्रवीण तोगड़िया से अस्पताल में मिले कांग्रेस नेता अर्जुन मोढवाडिया

मोबाइल ऐप पर यूपीआरटीयू का पूरा स्‍टडी मैटेरियल

Campus Corner Kanpur | 14-Dec-2016 04:46:47 PM | Posted by - Admin

  • ऐप लॉन्‍च कर यह सुविधा देने वाला सरकारी सेक्‍टर का पहला संस्‍थान बना
  • कानपुर रीजन में प्रतिवर्ष 55 से 65 हजार परीक्षार्थी शामिल होते हैं विभिन्‍न कोर्सों में

   
Study Material on app very soon

दि राइजिंग न्‍यूज

आशीष पाण्‍डेय

14 दिसंबर, कानपुर।

प्राइवेट संस्‍थानों को तकनीक के साथ कदमताल मिलाने और हाईटेक होने की खबरें तो आम हो गई थीं, पर अब उत्‍तर प्रदेश राजर्षि टंडन मुक्‍त विश्‍वविद्यालय भी एडमिशन से लेकर पढ़ाई तक ऑनलाइन करने वाला संस्‍थान बन गया है। बड़ी बात यह कि सरकारी संस्‍थान में मोबाइल ऐप लॉन्‍च कर स्‍टडी मैटेरियल एवलेबल कराने वाला यूपीआरटीयू पहला विश्‍वविद्यालय बन गया।  उप्र राजर्षि टंडन मुक्‍त विश्‍वविद्यालय प्रदेश सरकार का प्राइवेट शिक्षा देने का संस्‍थान है। विश्‍वविद्यालय में वर्तमान सत्र तक कुल पांच लाख छात्र छात्राएं रजिस्‍टर्ड हैं।

 

कानपुर में स्थित क्षेत्रीय सेंटर पर प्रतिवर्ष 55 से 65 हजार छात्र-छात्राएं विभिन्‍न पाठ्यक्रमों से संचालित होने वाली डिप्‍लोमा से डिग्री कोर्सेज की परीक्षाओं में शामिल होते हैं। कानपुर रीजन के निदेशक ओ पी श्रीवास्‍तव ने बताया कि विवि के 94 पाठ्यक्रमों की पढ़ाई वर्तमान समय में कराई जा रही है। इसमें से 14 नये कोर्स इसी वर्ष से संचालित किये जा रहे हैं। अधिकतर छात्र-छात्राएं मॉस कम्‍यूनिकेशन, साइकोलॉजी, सोशियोलॉजी, सोशल वर्क के साथ वन ईयर संस्‍कत डिग्री कोर्स और डिप्‍लोमा कोर्स के हैं।

 

उन्‍होंने बताया कि विवि अपना स्‍टडी मैटेरियल छात्रों द्वारा चयनित भाषा पैटर्न में एड्रेस पर भेजता है। इसके साथ ही संस्‍थान की वेबसाइट पर भी पूरा स्‍टडी मैटेरियल उपलब्‍ध कराया जाता है। पर अब एक कदम आगे बढ़ते हुए यूनिवर्सिटी ने अपना मोबाइल एप्‍लीकेशन लॉन्‍च कर दिया है। जिससे छात्र स्‍मार्ट फोन पर ही पूरी पढ़ाई कर सकते हैं। क्षेत्रीय निदेशक ने बताया कि मोबाइल ऐप पर स्‍टडी मैटेरियल उपलब्‍ध कराने वाला यूपीआरटीयू सरकारी क्षेत्र का प्रथम संस्‍थान बन गया है।

 

गूगल ऐप से डाउनलोड करिये ऐप

उत्‍तर प्रदेश राजर्षि टंडन मुक्‍त विश्‍वविद्यालय का एप्‍लीकेशन गूगल प्‍ले स्‍टोर पर जाकर डाउनलोड किया जा सकता है। 10 एमबी के इस एप्‍लीकेशन को डाउनलोड करने के बाद छात्रों को उस पर लॉग इन करना पड़ेगा। अपनी आइडी और पासवर्ड से लॉग इन करके यूनिवर्सिटी में अपने संबंधित कोर्स का पूरा स्‍टडी मैटेरियल देख सकेंगे।

"जो मित्र दि राइजिंग न्यूज की खबर सीधे अपने फोन पर व्हाट्सएप के जरिए पाना चाहते हैं वो हमारे ऑफिशियल व्हाट्सएप नंबर से जुडें  7080355555








TraffBoost.NET

Rising Stroke caricature
The Rising News Public Poll





Flicker News

Most read news

 


Most read news


Most read news