FIR Registered Against Singer Abhijeet Bhattacharya For Misbehavior From Woman

दि राइजिंग न्यूज़

नई दिल्ली।

 

कैशलेस एटीएम से परेशान लोगों को भारतीय स्टेट बैंक ने बड़ा गिफ्ट दिया है। अब आप अपने नजदीक में स्थित प्वाइंट ऑफ सेल्स (पीओएस) से पैसा निकाल सकेंगे और इसके लिए किसी तरह का कोई चार्ज नहीं देना पड़ेगा।

 

2 हजार रुपए तक का कैश प्रतिदिन

एसबीआइ की इस सुविधा का लाभ सभी बैंकों के खाताधारक उठा सकेंगे। भारतीय रिजर्व बैंक की गाइडलाइन के अनुसार,टियर 1 और 2 शहरों में रहने वाले लोग 1 हजार रुपए और टियर 3 से टियर 6 में रहने वाले डेबिट कार्ड धारक 2 हजार रुपए निकाल सकेंगे।

एसबीआइ की देश भर में 6 लाख मशीन

बैंक ने एक बयान में कहा कि “एसबीआइ की कुल 6.08 लाख पीओएस मशीनें हैं, जिसमें से 4.78 लाख पीओएस मशीनों से ग्राहकों को नकदी निकालने की सुविधा दी गई है, जिन्होंने अपने ग्राहकों के लिए यह सुविधा शुरू कर रखी है।”

 

11 राज्यों में कैश की ज्यादा किल्लत

11 राज्यों में कैश की किल्लत होने की बड़ी वजह सामने निकलकर आई है। स्टेट बैंक ऑफ इंडिया ने अपनी एक रिपोर्ट में दावा किया है कि लोगों में छोटे नोटों की डिमांड ज्यादा होने से एटीएम खाली हो गए हैं।

नकदी में 70 हजार करोड़ की कमी

रिपोर्ट में कहा गया है देश डिजिटल और कैश ट्रांजेक्शन को लेकर के गलत अनुमान लगाया गया था,जिसकी वजह से यह संकट पैदा हुआ। यह राशि देशभर के एटीएम से महीने भर में निकाली जाने वाली रकम के एक तिहाई हिस्से के बराबर है।

 

मार्च में सिस्टम में 19.4 लाख करोड़ की नकदी होनी चाहिए, लेकिन 17.5 लाख करोड़ की नकदी ही मौजूद थी। यानी नकदी की जरूरत और उपलब्धता में 1.9 लाख करोड़ रुपए का अंतर रहा। वहीं, इस दौरान डिजिटल लेनदेन में खासी कमी दर्ज की गई।

जो मित्र दि राइजिंग न्यूज की खबर सीधे अपने फोन पर व्हाट्सएप के जरिए पाना चाहते हैं वो हमारे ऑफिशियल व्हाट्सएप नंबर से जुडें  7080355555

दि राइजिंग न्यूज़

Suggested News

Advertisement

Public Poll