Golmal Starcast Will Be in Cameo in Ranveer Singh Simba

दि राइजिंग न्यूज़

नई दिल्ली।

 

भारत और इजरायल के रिश्तों में और मजबूती देने के लिए आज इजरायल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू भारत आये हैं। इजरायली पीएम का ये दौरा छह दिनों का है। इस दौरान वो दिल्ली के अलावा अहमदाबाद, मुंबई और आगरा भी जाएंगे।

 

14 साल बाद भारत की धरती पर आ रहे इजरायली पीएम के रूप में आ रहे बेंजामिन नेतन्याहू अपने इस दौरे में दोस्त भारत के लिए कई तोहफे भी लेकर आए हैं। इनमें से एक सबसे बड़ा तोहफा 72 मिलियन डॉलर के 131 बराक मिसाइल खरीद के सौदे को अंतिम रूप देना है। इस सौदे के बाद भारत की नेवी और एयरफोर्स की ताकत दोगुना बढ़ जाएगी।

मिसाइल की खूबियां

  • बराक मिसाइल की मारक क्षमता 50 किमी से लेकर 70 किमी तक होगी।

  • यह एयरक्राफ्ट हेलिकॉप्टर्स और ड्रोन जैसे विभिन्न हवाई खतरों से रक्षा के लिए डिजाइन की गई है।

  • इन मिसाइलों में अत्याधुनिक मल्टी मिशन रडार, द्विमार्गी डाटा लिंक और एक सुगम कमान और नियंत्रण प्रणाली है, जो इसे दिन और रात में तथा सभी

  • मौसमों में एक साथ कई लक्ष्यों को ध्वस्त करने में सक्षम बनाती है।

  • यह मिसाइल बराक सिस्टम पर ही आधारित होगा, जो कि पहले से ही भारत में इस्तेमाल हो रहा है।

  • इनमें जरूरत के हिसाब से बदलाव भी किया जाएगा।

भारत में होगा निर्माण

मिसाइल प्रणाली का विकास संयुक्त रूप से आइएआइ, डीआरडडीओ और इजरायल के एडमिनिस्ट्रेशन फॉर डेवलपमेंट ऑफ वेपंस एंड टेक्नोलॉजिकल इन्फ्रासट्रक्चर, एल्टा सिस्टम, राफेल और अन्य कंपनियों द्वारा किया जा रहा है। इस सौदे की सबसे बड़ी खासियत यह है कि यह मिसाइल सिस्टम भारत में ही तय किया जाएगा, जिसमें भारत का 80 फीसद तक सहयोग होगा। इस सिस्टम को तैयार करने के लिए डीआरडीओ को साल 2023 तक का समय दिया गया है। इसके बाद मिसाइल की डिलीवरी करनी होगी। 

दरअसल, पीएम मोदी अपनी इजरायल यात्रा के दौरान पीएम नेतन्याहू के साथ हाइफा बीच पर गए थे। दोनों ने इस एक खास जीप में सवारी भी की थी। ये जीप समुद्र के खारे पानी को पीने लायक शुद्ध पानी बना देती है। पीएम मोदी ने केवल बीच की सैर ही नहीं की थी बल्कि खारे पानी को शुद्ध करने का नमूना भी देखा था और पानी को चखा भी था। खबर है कि नेतन्याहू अपने साथ पीएम मोदी के लिए खास तोहफे के तौर पर यही जीप लाए हैं। इस जीप की कीमत करीब 70 लाख रुपये है।

जो मित्र दि राइजिंग न्यूज की खबर सीधे अपने फोन पर व्हाट्सएप के जरिए पाना चाहते हैं वो हमारे ऑफिशियल व्हाट्सएप नंबर से जुडें  7080355555

दि राइजिंग न्यूज़

Suggested News

Advertisement