Arjun Kapoor and Malaika Arora Affair Updates

दि राइजिंग न्‍यूज

गैजेट्स डेस्‍क।

 

आजकल स्मार्टफोन काफी सस्ते मिल रहे हैं। कई बार तो ऑनलाइन फोन खरीदने पर अच्छा-खासा कैशबैक मिल जाता है। वैसे कई लोग ऑनलाइन स्मार्टफोन खरीदने से कतराते हैं, क्योंकि उन्हें लगता है कि उन्हें नकली मिल सकता है। ऐसे में हम आपको एक तरीका बताते हैं जिसके जरिए आप एक मैसेज भेजकर पता कर सकते हैं कि आपका फोन असली है या नकली।

दरअसल, यह सुविधा किसी और ने नहीं, बल्कि डिपार्टमेंट ऑफ टेलीकम्यूनिकेशन ने दी है। इस सेवा के तहत आप सिर्फ एक SMS भेज कर अपने फोन के बारे में पूरी जानकारी हासिल कर सकते हैं। एसएमएस के अलावा आप C-DOT के ऐप से भी पता कर सकते हैं कि आपका फोन नकली है या असली।

यदि आप मैसेज के जरिए जानना चाहते हैं कि आपका फोन असली है या नकली तो आप मैसेज ऐप में जाकर KYM लिखकर स्पेस दें और इसके बाद 15 अंकों वाला अपने फोन का IMEI नंबर टाइप करें और 14422 पर भेज दें।

यदि आपको फोन का आइएमईआइ नंबर पता नहीं है तो इसकी जानकारी आप *#06# डायल करके ले सकते हैं। इसके अलावा फोन के बॉक्स पर भी आइएमईआइ नंबर होता है। मैसेज भेजने के बाद आपके पास एक मैसेज आएगा, जिसमें आपके फोन के बारे में कंपनी के नाम सहित कई जानकारी होती हैं।

एसएमएस के अलावा आप अपने एंड्रॉयड फोन में गूगल प्ले-स्टोर से KYM - Know Your Mobile ऐप डाउनलोड करके भी अपने फोन के बारे में पूरी जानकारी हासिल कर सकते हैं। यह ऐप आपको यह भी बताएगा कि आपके फोन की आइएमईआइ नंबर ब्लॉक किया गया है या नहीं।

जो मित्र दि राइजिंग न्यूज की खबर सीधे अपने फोन पर व्हाट्सएप के जरिए पाना चाहते हैं वो हमारे ऑफिशियल व्हाट्सएप नंबर से जुडें  7080355555

दि राइजिंग न्यूज़

Suggested News

Advertisement