Home Technology News Reason Behind Overheating Of Smartphones

गुजरात में एक करोड़ की चरस के साथ 2 लोग गिरफ्तार

J-K: अनंतनाग में पुलिस ने राइफल छीनने की कोशिश की विफल

विपक्ष पर PM मोदी का हमला, कहा- कट्टर दुश्मनों को भी बना दिया दोस्त

भ्रष्टाचार के खिलाफ चल रही जांच की वजह से जेल में हैं 4 पूर्व CM: मोदी

राजनीति रिश्ते-नातों के लिए नहीं, बल्कि समाज के लिए कर रहे हैंः PM मोदी

स्मार्टफ़ोन ओवर हीटिंग: कारण और बचाव

technology | Last Updated : Sep 12, 2017 02:54 PM IST


Reason Behind Overheating of Smartphones


दि राइजिंग न्यूज़

आउटपुट डेस्क।

इस समय एंडरॉयड फोन में ओवर हीटिंग होने की शिकायत बहुत ज्यादा सुनने को मिलती है। कई बार ओवर हीटिंग की वजह से फ़ोन को कई तरह के नुक्सान होते हैं, यही नहीं इसी ओवर हीटिंग की वजह से फ़ोन फट जाते है जिससे हमें ही नुक्सान होता है। लेकिन फ़ोन में भारी-भरकम गेम खेलना और ब्राउजिंग करने से भी फ़ोन गर्म हो जाते हैं।

वैसे तो 35 ℃ और 42 ℃ के बीच स्मार्टफोन का गर्म होना आम बात है लेकिन अगर इससे ज्यादा गर्म हो जाये तो परेशानी की बात है। हालांकि इस समस्या का समाधान खुद भी किया जा सकता है। इसी के चलते आज हम आपको ओवर हीटिंग के कुछ कारण बताने जा रहें हैं।

ओवरहीटिंग के कारण?

  • प्रोसेसर- फ़ोन में गेम खेलने या कोई काम करने में फोन प्रोसेसर और रैम का यूज होता है और अगर जरूरत से ज्‍यादा एप्‍लीकेशन आपके फोन में चल रहें हैं तो फोन ओवरलोड होने की वजह से हीट हो जाता है, जिसकी वजह से फ़ोन में ओवर हीटिंग होने लगती है।
  • बहुत ज्यादा यूज़ करना- अगर आप अपने स्मार्टफोन का जरुरत से ज्यादा इस्तेमाल करते हैं जैसे मल्टीटास्किंग और हाई-एंड गेम्स तो इससे फ़ोन ओवर हीट हो सकता है।
  • बैटरी - स्मार्टफोन की पावर होती है उसकी बैटरी। जब बैटरी पुरानी हो जाती है तो अक्सर जल्दी गर्म होने लगती हैं। तो आप अपनी फोन की बैटरी को बदल कर ओवरहीटिंग की समस्या से बच सकते हैं।
  • खराब सिग्नल- खराब सेल्युलर रिसेप्शन या कमजोर वाईफाई सिग्नल पर एप्लिकेशन डाउनलोड करने से भी ज्यादा हीटिंग होती है क्योंकि इससे स्मार्टफोन को अधिक करना पड़ता है।

ओवर हीटिंग से कैसे बचें?

ओवर हीटिंग से बचने के लिए फ़ोन में ज्यादा गेम्स मत खेलें या ज्यादा देर तक वीडियो ना देखें। इसके साथ ही मल्टीटास्किंग ऍप्लिकेशन्स पर ज्यादा देर तक काम ना करें क्योंकि में ज्यादा पावर लगता है। यही नहीं कभी कभी फ़ोन की बैटरी खराब भी ख़राब होती है। जिससे ओवर हीटिंग होने लगती है तो इसके लिए फ़ोन की बैटरी बदलवा लें।



" जो मित्र दि राइजिंग न्यूज की खबर सीधे अपने फोन पर व्हाट्सएप के जरिए पाना चाहते हैं वो हमारे ऑफिशियल व्हाट्सएप नंबर से जुडें  7080355555 "


Loading...


Flicker News

Loading...

Most read news


Most read news


rising@8AM


Loading...